scriptJammu Kashmir: 9 सितंबर से घाटी के दौरे पर रहेंगे राहुल गांधी, माता वैष्णो देवी के भी कर सकते हैं दर्शन | Rahul Gandhi will visit Jammu Kashmir from September 9 will prayers at maa Vaishno Devi | Patrika News
राजनीति

Jammu Kashmir: 9 सितंबर से घाटी के दौरे पर रहेंगे राहुल गांधी, माता वैष्णो देवी के भी कर सकते हैं दर्शन

Jammu Kashmir एक महीने में दूसरी बार जम्मू-कश्मीर के दौरे पर रहे कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, Maa Vaishno Devi के भी कर सकते दर्शन

Sep 05, 2021 / 04:49 pm

धीरज शर्मा

Rahul Gandhi

Congress MP Rahul Gandhi

नई दिल्ली। कांग्रेस सांसद और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) आगामी 9 सिंतबर से जम्मू-कश्मीर ( Jammu Kashmir ) के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह विश्व प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी ( Maa Vaishno Devi ) की यात्रा भी करेंगे। खास बात यह है कि इस संबंध में प्रदेश कांग्रेस पार्टी ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।
दरअसल एक महीने में ये दूसरी बार है जब राहुल गांधी जम्मू-कश्मीर का दौरा कर रहे हैं। इससे पहले अगस्त महीने की 10 तारीख को भी कांग्रेस सांसद घाटी के दौरे पर थे।

यह भी पढ़ेंः West Bengal By Election: टीएमसी ने शुरू की तैयारी, भवानीपुर में लगने लगे ममता बनर्जी के पोस्टर

https://twitter.com/ANI/status/1434438132666097665?ref_src=twsrc%5Etfw
राहुल गांधी केंद्र शासित प्रदेश में ऐसे समय में सक्रिय हुए हैं, जब वहां चुनाव को लेकर सुगबुगाहट शुरू हो गई है। अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी किए जाने के बाद लंबे समय तक केंद्र सरकार ने राजनीतिक दौरों पर रोक लगा दी थी। इस दौरान राहुल गांधी को श्रीनगर एयरपोर्ट से लौटा दिया गया था।
जम्मू-कश्मीर में चुनाव की सुगबुगाहट के साथ ही कांग्रेस भी सक्रिय नजर आ रही है। इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि राहुल गांधी एक महीने में दूसरी बार जम्मू-कश्मीर का दौरा कर रहे हैं।
उनके दौरे के साथ ही इस बात के कयास भी शुरू हो गए हैं, कांग्रेस घाटी में अपनी जमीन तलाशने में जुट गई है। रविवार को कांग्रेस की वरिष्ठ नेता रजनी पाटिल फिलहाल जम्मू के एक दिवसीय दौरे पर पहुंचीं। बताया जा रहा है कि, सोमवार को वह राहुल गांधी के कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार कर दिल्ली लौट जाएंगी।
अपने दो दिवसीय दौरे पर राहुल गांधी जम्मू संभाग में पार्टी के कार्यकर्ता का हौसला बढ़ाएंगे। माना जा रहा है इस दौरान वे चुनाव को लेकर रणनीति पर भी चर्चा कर सकते हैं।

बताया जा रहा है कि अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान कांग्रेस नेता रियासी जिले में त्रिकुटा पर्वत पर स्थित मां वैष्णो देवी के दरबार में भी हाजिरी लगाएंगे। बता दें कि वैष्णो देवी में हिंदुओं की गहरी आस्था है और हर वर्ष करीब 1 करोड़ श्रद्धालु यहां दर्शन के लिए पहुंचते हैं।
अपने पिछले घाटी के दौरे पर राहुल गांधी ने श्रीनगर में पार्टी के कई नेताओं से मुलाकात की थी। उन्होंने प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष जीए मीर के बेटे के शादी समारोह में भी हिस्सा लिया था। इस दौरान राहुल गांधी ने खीर भवानी मंदिर में भी दर्शन किए थे।
यह भी पढ़ेँः Delhi Riots: AAP विधायक आतिशी का दिल्ली पुलिस पर आरोप, दंगों के अपराधियों को पकड़ना नहीं चाहती पुलिस

उस समय सांसद राहुल गांधी के साथ पार्टी की जम्मू-कश्मीर मामलों की प्रभारी रजनी पाटिल सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं मौजूद थे।
शादी समारोह के दौरान राहुल गांधी ने पार्टी के नेताओं के अलावा प्रदेश की अन्य पार्टियों के नेताओं से मुलाकात कर प्रदेश के सामाजिक और राजनीतिक परिदृश्य पर भी बात की थी।

Home / Political / Jammu Kashmir: 9 सितंबर से घाटी के दौरे पर रहेंगे राहुल गांधी, माता वैष्णो देवी के भी कर सकते हैं दर्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो