scriptकृषि योजनाओ का लाभ गरीब किसानों तक नही पहुचने पर लगाई लताड़ | The benefits of agricultural schemes do not reach the poor farmers | Patrika News
प्रतापगढ़

कृषि योजनाओ का लाभ गरीब किसानों तक नही पहुचने पर लगाई लताड़

साधारण सभा में पूछा-योजनाओं के लाभ की जमीनी हकीकत

प्रतापगढ़Dec 06, 2017 / 08:02 pm

rajesh dixit

Pratapgarh

pratapgarh


छोटीसादड़ी
यहां पंचायत समिति के राजीव गांधी सभागार में बुधवार का आयोजित साधारण सभा की बैठक में कृषि विभाग की ओर से योजनाओं के तहत लाभ निम्न तबके और पात्र तक नहीं पहुंचने पर प्रधान महावीरसिंह कृष्णावत ने कृषि विभाग अधिकारियों को लताड़ लगाई।
उन्होंने लाभांवितों की सूची भी मांगी। सरकार के द्वारा गरीब किसानों के लिए भेजे गए बीज, खाद, पाल आदि गरीब किसानों तक नहीं पहुंच रहे है।
यह सामग्री दबंगो और सम्पन्न लोगों द्वारा लाभ लिए जा रहा है।
उन्होंने क्षेत्रों में लगे विभाग के कर्मचारियों को किसानों तक लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए।
क्षेत्र में पंडित दीनदयाल विशेष योग्यजन को लाभान्वित करने वाले शिविरों की जानकारी ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी द्वारा जनप्रतिनिधियों व पंचायत के कर्मचारियों को जानकारी प्रदान नहींं करने पर नाराजगी व्यक्त की। उप प्रधान रमेश गोपावत ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र से पहुंचने वाले लोगों को शिविर के बारे में हम क्या बताए? कैसे लोगों तक वास्तविक लाभ पहुंचेगा? बैठक में गागरोल पंचायत के उप सरपंच पटवारी द्वारा एक दिन भी मुख्यालय पर नहीं ठहरने व व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं की स्वीकृति नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त की गई। जिस पर प्रधान व नायब तहसीलदार ने पटवारियों को अपने मुख्यालय पर मंगलवार को 9 से 5 बजे तक रहने व व्यक्तिगत लाभों के आवेदनों को पूर्ण करने के निर्देश दिए।
सचिवों को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं, आशा सहयोगिनियों के चयन में जनप्रतिनिधियों के रिश्तेदारों को लगाने के दबाव के चलते महिला एंव बाल विकास परियोजना अधिकारी गपुरन खानम से चयन प्रक्रिया और आ रही परेशानियों के बारे में अवगत कराते हुए समस्या रखी। जिस पर विकास अधिकारी व प्रधान सहित गपुरन खानम ने कहा कि जनप्रतिनिधियों के परिजन कोई भी इस में चयन नहीं किया है। विकास अधिकारी राजेंद्र कुमार गुप्ता, नायब तहसीलदार गोपाललाल मेघवाल की मौजूदगी में प्रारंभ हुई। बैठक में पंचायत प्रसार अधिकारी राधेश्याम शर्मा ने बैठक का एजेन्डा पढक़र सुनाया। जिसे सदन में सर्वसम्मति से अनुमोदन किया। ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी कुमुद माथुर ने सरकार द्वारा वर्तमान में विशेष योग्यजन योजना में प्रमाणीकरण किया जा रहा है, के बारे में जानकारी देने पर प्रधान ने चिकित्सा अधिकारी को सीएमएचओ को पत्र लिख पुन: शिविर लगाने के निर्देश दिए।
पीएचडी के सहायक अभियंता प्रेम सिंह हिंगड ने हमेरा बांध की पुरानी प्रस्तावित 7 करोड़ की योजना के नए प्रस्ताव तैयार किए जाने की लागत 15.16 करोड़ के प्रस्ताव बनाकर स्वीकृति के लिए भेजने की जानकारी दी।
महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी ने 162 आंगनबाडिय़ों की जानकारी देते हुए रिक्त चल रही सहायकों के पद भरने का प्रस्ताव बैठक में रखा। सभी सचिवों को चयन प्रक्रियाओं की जानकारी उपलब्ध कराने की बात कही। सहायक कृषि अधिकारी द्वारा कृषि से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी गई ।वही अध्यक्ष कृष्णावत ने त्रिपाल वितरण की सूची मांगी। कार्यवाहक ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ऊंकारलाल मेनारिया ने योजनाओं की जानकारी दी व छात्र-छात्राओं की छात्रवृति जमा कराने व निशुल्क पाठ्य पुस्तक वितरण की जानकारी दी। जिस पर विकास अधिकारी ने ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि प्रति सोमवार विद्यालय में वितरित होने वाले फल वितरण के लिए सभी विद्यालयों में निरीक्षण करने के निर्देश दिए।
पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. एमएल धाकड़ ने प्रत्येक पशुओं का रजिस्ट्रेशन कराया जाने की बात रखें ताकि पशुओं का डाटा ऑनलाइन किया जा सके। जिससे उनके उपचार उनकी प्रतिदिन दिनचर्या की जानकारी उपचार किया जा सके। मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना के सहायक अभियंता ने भी चल रहे कार्यों के बारे में बताया। विद्युत विभाग के कनिष्ठ अभियंता ने बताया कि पुराने कनेक्शन पुन: जोडऩे की नई स्कीम के बारे में विस्तार पूर्वक बताया साथ ही 228 नए कनेक्शन के बारे में भी जानकारी दी। विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने अपने कार्यों व योजनाओं के बारे में बैठक में बताया। आयोजित बैठक में सभी विभागों के अधिकारी जिला परिषद सदस्य पंचायत समिति सदस्य सचिव लिपिक मौजूद थे। लेकिन सूचना के बावजूद भी केवल दो ही सरपंच साधारण सभा की बैठक में मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो