scriptपरिवारवाद से जान छुड़ाने को बेकरार क्‍यों हैं मायावती? | why Mayawati is unsuccessful in getting rid of familyism? | Patrika News
राजनीति

परिवारवाद से जान छुड़ाने को बेकरार क्‍यों हैं मायावती?

भाई-भतीजावाद के ठप्‍पे से पार पाने के लिए बसपा सुप्रीमो बहन जी ने पार्टी के संविधान में बड़ा बदलाव किया।

May 27, 2018 / 12:12 pm

Dhirendra

mayawati

परिवारवाद से जान छुड़ाने को क्‍यों बेकरार हैं मायावती?

नई दिल्‍ली। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की राष्ट्रीय अध्यक्ष बहन मायावती पर पिछले कई सालों ने परिवारवाद और भाई भतीजावाद के आरोप लग रहे थे। अभी तक उन्‍होंने इस बात की परवाह नहीं की थी, लेकिन देश के बदलते राजनीतिक परिदृश्‍य को देखते हुए उन्‍होंने कुछ समय पहले इससे जान छुड़ाने फैसला लिया था। इस दिशा में फौरी कदम उठाते हुए उन्‍होंने न केवल पार्टी के संविधान को बदल दिया बल्कि अपने भाई तक नहीं छोड़ा और उन्‍हें पार्टी के उपाध्‍यक्ष पद से हटा दिया है। राजनीतिक विश्लेषक उनके सख्‍त रुख को राजनीतिक मजबूरी बताते हैं। विश्‍लेषकों का कहना है कि उनके भाई के खिलाफ ईडी और सीबीआई की जांच जारी है। इस जांच की आंच उन तक पहुंचने की उम्‍मीद है। इस आंच से पार पाने के लिए उन्‍होंने यह कदम उठाया है। इसके अलावा मोदी सरकार ने शुगर मिल घोटाले में भी उनके खिलाफ जांच शुरू कर दी है। इन सब बातों से वो काफी परेशान हैं और खुद की छवि सुधारने में जुटी हैं।
राम माधव का बड़ा बयान, 2019 में भाजपा बहुमत के साथ फिर बनाएगी सरकार
उनके बारे में एक बात यह भी साफ है कि राजनीतिक जरूरतों के हिसाब से वो सख्‍त कदम उठाने में पीछ नहीं रहतीं। इस तरह के कई फैसले उन्‍होंने पहले भी ले चुकी हैं। यही कारण है कि एक राजनेता के रूप में उनकी पहचान एक सख्‍त महिला और अपने निर्णयों ये चौकाने वाली राजनेत्री की है। उसी नेतृत्‍व का परिचय उन्‍होंने एक बार फिर दिया है। आपको बता दें कि पीएम मोदी की सरकार बनने और यूपी विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार के बार पार्टी के ही कई नेता उन पर आरोप लगा चुके हैं कि बसपा भी अब कांग्रेस, सपा, राजद, डीएमके, शिरोमणि अकालीदल व अन्‍य दलों की तरह एक परिवार की पार्टी बनकर रह गई है।
बेंगलूरु में तेजस्‍वी यादव का हुआ बड़ा अपमान, जानिए क्‍यों?
पार्टी के कई वरिष्‍ठ नेताओं ने उन पर परिवार के सदस्‍यों को संरक्षण देने का भी आरोप लगा चुके हैं। कई नेता पार्टी से अलग हो गए। इन आरोपों की वजह से उनकी छवि दलित समाज में बट्टा लगा है। दूसरी तरफ कुछ राजनीतिक विश्‍लेषक उनके इस कदम को मजबूरी में उठाया गया कदम मानते हैं। माना जा रहा है कि एक राष्‍ट्रीय पार्टी के रूप में उनकी स्थिति एक क्षेत्रीय दलों से भी कमजोर हो चुकी है। इस बात को ध्‍यान में दखते हुए उन्‍होंने कड़े फैसले लिए हैं। ताकि कैडर वोट बैंक को और टूटने से बचाया जा सके। इस बात को ध्‍यान में रख्‍ते हुए उन्‍होंने राष्ट्रीय अधिवेशन के दौरान संविधान में बड़ा बदलाव किया है। इस बदलाव के बाद अब बहन जी का कोई भी रिश्‍तेदार चुनाव नहीं लड़ सकता। इस बात की घोषणा भी उन्‍होंने खुद की है। इस दिशा में एक और बड़ा कदम उठाते हुए उन्‍होंने अपने भाई आनंद कुमार को उपाध्‍यक्ष पद से हटा दिया है।
कर्नाटक: पोर्टफोलियो को लेकर कांग्रेस-जेडीएस के बीच अनबन, दिल्‍ली में बैठक आज
मायावती ने यह फैसला उन तमाम पार्टियों के आरोपों के बाद लिया है, जिसमें बीएसपी सुप्रीमो पर अपने भाई को संरक्षण देने और परिवारवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया था। इन आरोपों के बाद मायावती को पता चल गया है कि परिवारवाद पर जोर देने से उनके नेतृत्‍व को खतरा हो सकता है साथ ही दलित समाज का अहित होना तय है। इससे पार पाने के लिए उन्‍होंने ये कदम उठाए हैं।

Home / Political / परिवारवाद से जान छुड़ाने को बेकरार क्‍यों हैं मायावती?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो