scriptआम बजट में पहली बार पेश होगा ‘भारतीय रेल कार्यक्रम’, राजस्व बढ़ाने आैर सुरक्षा प्रणाली पर रहेगा जोर | National rail programme will introduce First time in Budget | Patrika News
Rail Budget

आम बजट में पहली बार पेश होगा ‘भारतीय रेल कार्यक्रम’, राजस्व बढ़ाने आैर सुरक्षा प्रणाली पर रहेगा जोर

भारतीय रेलवे में क्रांतिकारी परिवर्तन करने के लिए आम बजट में इस बार राष्ट्रीय रेल कार्यक्रम यानी नेशनल रेल प्रोग्राम पेश किए जाने की बात कही गई है।

Feb 01, 2017 / 11:09 am

Abhishek Pareek

मिली जानकारी के अनुसार रेलवे मंत्रालय के आधा दर्जन अधिकारियों ने वित्त मंत्रालय के अधिकारियों को इस संबंध में अपनी योजना का खाका दिया है। 

रेलवे मंत्रालय के अनुसार भारतीय रेलवे की कायापलट करने के लिए राष्ट्रीय रेल कार्यक्रम तैयार कर वित्त मंत्रालय को सौंपा गया है। इसमें रेलवे का राजस्व बढ़ाने की योजना से लेकर सुरक्षा प्रणाली पर जोर दिया गया है। अब देखना होगा कि केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली इसे स्वीकारते हैं या नहीं। सारा दरोमदार वित्तमंत्री पर होगा। 



रेलवे की जमीनों का विकास 
राष्ट्रीय रेल कार्यक्रम के तहत रेलवे की जमीनों का अधिक से अधिक दोहन करना। इसके अंतर्गत रेलवे की जमीनों पर व्यापारिक गतिविधियां शुरू की जाएगी। इससे रेलवे का राजस्व भी प्राप्त होगा और उसे अतिक्रमण से भी बचाया जा सकेगा। कारण कि इस समय रेलवे की हजारों एकड़ जमीनों पर अतिक्रमण है।



पहली बार एकीकृत परिवहन प्रणाली
यदि बजट में इस कार्यक्रम को स्वीकृत मिलती है तो भविष्य में भारत में पहली बार एकीकृत परिवहन प्रणाली को शुरू करने की दिशा में यह पहली सीढ़ी साबित होगी। 70 सालों में रेलवे अपने रास्ते और पुलों का निर्माण करता आया है और परिवहन मंत्रालय अपने रास्ते व पुल बनाता आया है। राष्ट्रीय रेल कार्यक्रम का प्रारूप तैयार करने वाले अधिकारी ने बताया कि देखने में यह बात सामने आई है कि एक ही रास्ते पर दो-दो पुल बनते थे और इसकी लागत डबल होती थी। यदि दोनों मंत्रालयों में आपसी समन्वय होता तो एक ही पुल बना कर लागत कम की जा सकती थी। 



कंटेनर सिस्टम तैयार करना 
राष्ट्रीय रेल कार्यक्रम का दूसरा उद्देश्य है भारतीय रेलवे में माल ढुलाई का राजस्व बढ़ाना। वर्तमान में भारत में कंटेनर सिस्टम नहीं होने के कारण रेलवे को करोड़ों का घाटा होता है। कोई भी व्यापारी इतना माल एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने की स्थिति में नहीं होता है। उसे दो कंटेनर नहीं मिल पाते। कार्यक्रम में देशभर में कंटेनर सिस्टम का निर्माण करना शामिल है।


सुरक्षा पर ध्यान
कार्यक्रम में रेलवे ने सुरक्षा पर अधिक निवेश करने की बात कही है। रेलवे ने गाडिय़ों के सही समय पर चलाने के लिए एक व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की है। इसमें कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। 

Home / Rail Budget / आम बजट में पहली बार पेश होगा ‘भारतीय रेल कार्यक्रम’, राजस्व बढ़ाने आैर सुरक्षा प्रणाली पर रहेगा जोर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो