scriptसीबीएसई 12वीं के नतीजे के बाद ही कॉलेजों में दाखिले | Admission in colleges only after CBSE 12th result | Patrika News
रायपुर

सीबीएसई 12वीं के नतीजे के बाद ही कॉलेजों में दाखिले

रविवि: कॉलेजों में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन 16 से

रायपुरJun 10, 2022 / 08:05 pm

Nikesh Kumar Dewangan

सीबीएसई 12वीं के नतीजे के बाद ही कॉलेजों में दाखिले

सीबीएसई 12वीं के नतीजे के बाद ही कॉलेजों में दाखिले

रायपुर. पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय से संबद्ध 144 सरकारी और निजी कॉलेजों के बीए, बीकॉम, बीएससी प्रथम वर्ष के लिए 16 जून से प्रवेश दिया जाएगा। सभी आवेदन ऑनलाइन लिए जाएंगे। आवेदन प्रक्रिया तब तक जारी रहेगी, जब तक सीबीएसई 12वीं व आईसीएसी बोर्ड का परिणाम नहीं आ जाता है। सीबीएसई 12 वीं के छात्रों की परीक्षाएं 15 जून तक चलेंगी। परिणाम जुलाई के मध्य तक आ सकता है। रविवि प्रबंधन के अधिकारियों का कहना है, कि सभी बोर्ड का परिणाम आने के बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।
पोर्टल से नंबर किया जा रहे अटैच

रविवि प्रबंधन ने स्कूल शिक्षा विभाग से बारहवीं के परीक्षा परिणाम का ङ्क्षलक मांगा गया है। विवि प्रबंधन के अनुसार प्रवेश के दौरान इसे विश्वविद्यालय की वेबसाइट में ङ्क्षलक करने पर छात्रों के परिणाम से जुड़ी पूरी जानकारियां सामने आ जाएगी। छात्रों को फार्म भरने और विवि-अधीनस्थ महाविद्यालयों को स्क्रूटनी करने में परेशानी नहीं होगी। सीजी बोर्ड के अलावा, सीबीएसई और आईसीएसी बोर्ड का ङ्क्षलक भी विवि प्रबंधन ने संबंधित बोर्ड से मांगा है।
इस बार कम रहेगा कटऑफ

बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन होने की वजह से इस बार औसत परिणाम 79.83 प्रतिशत गया है। इस परिणाम की वजह से इस बार यूजी की प्रवेश प्रक्रिया के दौरान मारा-मारी देखने को नहीं मिलेगी। शिक्षाविदों के अनुसार यूजी की पहली मेरिट लिस्ट 75 प्रतिशत के उपर और दूसरी मेरिट लिस्ट 68 प्रतिशत पर निकल सकती है।
पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय कुलसचिव डॉ एस. पटेल ने बताया कि नया शिक्षा सत्र 16 जून से शुरू हो रहा है। इसके साथ ही यूजी की आवेदन प्रक्रिया शुरु कर देंगे। मेरिट लिस्ट सभी बोर्ड का परिणाम आने के बाद जारी किया जाएगा। सभी बोर्ड के छात्र आवेदन कर सकें, इसलिए मेरिट लिस्ट जारी करने की तिथि अलग से जारी की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो