scriptतीसरी लाइन का ब्लाक शुरू, दोतरफा ट्रेनों की आवाजाही से घिरे लाखों रेल यात्री | Block of third line, passengers surrounded by movement two-way train | Patrika News
रायपुर

तीसरी लाइन का ब्लाक शुरू, दोतरफा ट्रेनों की आवाजाही से घिरे लाखों रेल यात्री

थोक में ट्रेनें रद्द, रेलवे काउंटरों पर टिकट कैंसिल कराने लगी भीड़

रायपुरJun 20, 2022 / 07:29 pm

Nikesh Kumar Dewangan

तीसरी लाइन का ब्लाक शुरू, दोतरफा ट्रेनों की आवाजाही से घिरे लाखों रेल यात्री

तीसरी लाइन का ब्लाक शुरू, दोतरफा ट्रेनों की आवाजाही से घिरे लाखों रेल यात्री

रायपुर. अग्निपथ विरोध आंदोलन और रेलवे के तीसरी लाइन ब्लाक के कारण लाखों यात्री दो तरफा घिर गए हैं। दोनों तरफ से ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई है। दुर्ग, रायपुर और बिलासपुर जंक्शन से होकर चलने वाली रेलवे ने जहां 36 एक्सप्रेस ट्रेनों को कैंसिल किया है। वहीं लंबी दूरी की 4 ट्रेनों को गंतव्य तक पहुंचने से पहले समाप्त करेगा। ऐसी स्थितियों का सामना रेल यात्रियों को 26 जून तक करना पड़ेगा। रेलवे के काउंटरों पर रजिर्वेशन टिकट कैंसिल कराने के लिए यात्रियों की लंबी लाइनें लग रही हैं। स्टेशनों में भी भीड़ बढ़ी है। क्योंकि कई ट्रेनें लेट आ-जा रही हैं।
रेलवे इस बार एक साथ दो बड़ी रेल लाइनों पर एक साथ ब्लाक लिया है। मुख्य मुंबई रेल लाइन पर रविवार से राजदनांदगांव से कलमना सेक्शन में तीसरी रेललाइन पर ब्लाक लेकर ऑटो मैटिक सिगनङ्क्षलग, नॉन इंटरलॉङ्क्षकग का काम कराने के लिए रेलवे का अमला पटरी पर उतरा है। इस सेक्शन में तीसरी रेल लाइन का काम 22 जून तक चलेगा और इस दौरान 18 एक्सप्रेस ट्रेनें रद्द हो रही हैं। जबकि रायपुर से कटनी रेललाइन पर अनूपपुर और अमलाई सेक्शन के बीच तीसरी लाइन का विद्युतकरण कराने के लिए भी 18 एक्सप्रेस ट्रेनों को कैंसिल किया है। रेलवे के इस घोषणा से लंबी लाइनों में लगकर लोगों को रिजर्वेशन टिकट कैंसिल कराने के लिए मजबूर होना पड़ा है। दो दिन के अंदर करीब 4 हजार टिकट कैंसिल हो चुके हैं।
इस वजह से बढ़ी मुसीबत, परंतु स्पेशल ट्रेन तक नहीं

दोनों तरफ की बड़ी रेल लाइन पर एक साथ ब्लाक लेने से आवाजाही में यात्रियों को बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। सोमवार से 26 जून तक अनूपपुर-अमलाई सेक्शन में ब्लाक होने से सबसे अधिक रायपुर स्टेशन से होकर चलने वाली गाडिय़ां प्रभावित हो रही हैं। दुर्ग स्टेशन से चलने वाली संपर्क क्रांति, जम्मूतवी, नौतनवा, बेतवा एक्सप्रेस जैसी नई दिल्ली और उत्तरप्रदेश के बीच चलने वाली ट्रेनें कैंसिल हो रही हैं। हैरत की बात ये कि इतनी प्रमुख ट्रेनें कटनी लाइन की कैंसिल कर देने के बाद भी रेलवे प्रशासन ने यात्रियों के बारे में कुछ नहीं सोचा। यही वजह है कि 26 जून के बीच एक-दो फेेरे के लिए स्पेशल ट्रेन की सुविधा मुहैया नहीं कराया है।
बरौनी के पहिए 26 जून तक थमे

अग्निपथ योजना के विरोध में भड़के आंदोलन से रायपुर और बिलासपुर की ट्रेनें भी कैंसिल हुई है। गोंदिया से बरौनी के बीच चलने वाली ट्रेनें के पहिए तो पूरी तरह से 26 जून तक थम चुके हैं। रेल अफसरों का कहना है कि दुर्ग से चलने वाली साउथ बिहार और बिलासपुर-पटना एक्सप्रेस के चलने की अब संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो