scriptCG News: गोवंशों का पालन करने छत्तीसगढ़ सरकार की नई योजना, होंगे बड़े फायदे | CG News: Chhattisgarh government's new scheme for rearing cows | Patrika News
रायपुर

CG News: गोवंशों का पालन करने छत्तीसगढ़ सरकार की नई योजना, होंगे बड़े फायदे

CG News: छत्तीसगढ़ सरकार ने गोवंशों के लिए नई योजना बनाई है। पिछली सरकार की योजना को भ्रष्ट बताते हुए भाजपा सरकार गोवंशों के लिए नई योजना बनाई है।

रायपुरMay 26, 2024 / 11:29 am

Kanakdurga jha

CG News
CG News: सड़कों पर खुले में घूमने वाले स्वामी विहीन गोवंशों की सुरक्षा और दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए साय सरकार प्रदेश में गोवंश अभयारण्य योजना लेकर आ रही है। इस संबंध में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने अधिकारियों को कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए हैं। इसको राज्य में पशुधन विकास विभाग, पंचायत, राजस्व एवं वन विभाग के समन्वय से संचालित करने की योजना है।
यह भी पढ़ें

गौ तस्करों का बड़ा नेटवर्क, बिना नंबर प्लेट की ट्रक में गौवंशों को ले जा रहे थे महाराष्ट्र, वायरल video में हुआ खुलासा

भ्रष्टाचार मुक्त, सेवा, सुरक्षा और संवर्धन होगा ध्येय वाक्य

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा, ठोस कार्ययोजना के माध्यम से भ्रष्टाचार मुक्त, सेवा, सुरक्षा और संवर्धन का ध्येय वाक्य ले कर काम करेंगे। इसी के तहत प्रदेश में स्वामी विहीन पशुधन के लिए गोवंश अभयारण्य की रूपरेखा बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं।

इसलिए बनी योजना

सड़कों पर घूम रहे स्वामी विहीन पशुधन यातायात के लिए बाधा बनते हैं। इसके कारण आए दिन दुर्घटनाएं भी होती हैं। भूख से बेहाल पशुधन द्वारा कूड़ा-कचरा और प्लास्टिक खाने से उनके स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। गोवंश अभयारण्य योजना इसे रोकने की दिशा में सकारात्मक कदम साबित होगी।

यह होगा फायदा

इस योजना के शुरू होने के बाद सड़कों पर भूखे-प्यासे भटकने वाले गोवंश को न केवल नियमित आहार मिल सकेगा, बल्कि उनकी उचित देखभाल और चिकित्सकीय सुविधा भी उपलब्ध होगी। इससे सड़क दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी।

Hindi News/ Raipur / CG News: गोवंशों का पालन करने छत्तीसगढ़ सरकार की नई योजना, होंगे बड़े फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो