script CG Weather Update: मिगजौम तूफान मचाएगा तबाही, अगले चार दिन हाई अलर्ट | CG Weather Update: 4-days high alert in state due to Michaung cyclone | Patrika News

CG Weather Update: मिगजौम तूफान मचाएगा तबाही, अगले चार दिन हाई अलर्ट

locationरायपुरPublished: Dec 04, 2023 12:06:41 pm

Cyclone Michaung Alert: प्रदेश में सोमवार को बस्तर संभाग के एक दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। 5 और 6 दिसंबर को प्रदेश के दक्षिण-पूर्व में स्थित जिलों में एक दो स्थानों में भारी वर्षा भी हो सकती है।

weather.jpg
Weather Alert in Chhattisgarh: रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर संभाग में रात से बादल छाए रहने की संभावना है, जिसके असर से दिन का पारा गिरेगा। प्रदेश के मध्य भाग में 5, 6 और 7 दिसंबर को हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। अब प्रदेश में अधिकतम तापमान में गिरावट होने की संभावना है तथा रात के तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। प्रदेश में सोमवार को बस्तर संभाग के एक दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। 5 और 6 दिसंबर को प्रदेश के दक्षिण-पूर्व में स्थित जिलों में एक दो स्थानों में भारी वर्षा भी हो सकती है।
यह भी पढ़ें

आज पूरी दुनिया भारत की ओर देख रही है... उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने रायपुर में विद्यार्थियों को दिया मार्गदर्शन

आज से चक्रवाती तूफान मिगजौम का असर
चक्रवाती तूफान मिगजौम दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर 11 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ रहा है। जो 12.0 डिग्री उत्तर और 82.5 डिग्री पूर्व में, पुडुचेरी से पूर्व की ओर 250 किलोमीटर दूर, चेन्नई से पूर्व-दक्षिण पूर्व की ओर 230 किलोमीटर दूर, नेल्लौर से दक्षिण-पूर्व दिशा में 350 किलोमीटर दूर, बपटला से दक्षिण-पूर्व में 460 किलोमीटर दूर, मछलीपट्टनम से दक्षिण-पूर्व में 480 किलोमीटर दूर स्थित है।
यह लगातार उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए और अधिक प्रबल होकर पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी-तटीय दक्षिण आंध्र प्रदेश और तटीय उत्तर तमिलनाडु के पास आज को दोपहर में पहुंचने की संभावना है। इसके बाद यह लगभग उत्तर दिशा में तटीय आंध्र प्रदेश के समानांतर आगे बढ़ते हुए नेल्लौर और मछलीपट्टनम के मध्य दोपहर 5 दिसंबर को एक प्रबल चक्रवाती तूफान के रूप में पहुंच सकता है। इस समय इसकी गति 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।
बना हुआ है एक अन्य सिस्टम
एक पश्चिमी विक्षोभ चक्रीय चक्रवात के रूप में मध्य पाकिस्तान और उसके आसपास 3.8 किलोमीटर से 4.5 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। इसका द्रोणीका 65 डिग्री पूर्व और 30 डिग्री उत्तर में 5.8 किलोमीटर ऊंचाई पर मौजूद है। एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवात पश्चिम उत्तरप्रदेश और उसके आसपास 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला है।
केंद्र - अधि.- न्यू.
रायपुर - 30.9 - 19.7
बिलासपुर- 30.2 - 19.0
पेंड्रारोड- 28.6 - 16.4
अंबिकापुर- 29.6 - 15.2
जगदलपुर- 30.0 - 18.0
दुर्ग- 33.0 - 19.8
राजनांदगांव- 31.5 - 18.3

ट्रेंडिंग वीडियो