scriptइस रहस्यमयी पीपल के पेड़ में रहते हैं 100 से ज्यादा अजगर, जिनसे डरते नहीं बल्कि इन्हें पूजते हैं गांववाले | Chhattisgarh: More than 100 python live in tree in residential area | Patrika News

इस रहस्यमयी पीपल के पेड़ में रहते हैं 100 से ज्यादा अजगर, जिनसे डरते नहीं बल्कि इन्हें पूजते हैं गांववाले

locationरायपुरPublished: Jul 12, 2019 02:37:58 pm

Submitted by:

Akanksha Agrawal

– इस गांव में एक ही पेड़ पर रहते हैं 100 से ज्यादा अजगर।- यहां अजगरों को दुश्मन नहीं परिवार का सदस्य मानते हैं लोग।- घर के आंगन में मौजूद पेड़ पर करीब सैकड़ों अजगरों का बसेरा है।

Python in tree

इस रहस्यमयी पीपल के पेड़ में रहते हैं 100 से ज्यादा अजगर, जिनसे डरते नहीं बल्कि इन्हें पूजते हैं गांववाले

आकांक्षा अग्रवाल@रायपुर. अक्सर जब भी हम सांपों के बारे में सुनते हैं हमारे अंदर रोमांच और डर दोनों एक साथ आ जाता है। ये तो हम सभी जानते हैं कि अजगर सांपों की प्रजाति में एक ऐसा सांप है जिसके आक्रमक स्वाभाव के कारण अक्सर लोग इस सांप से डरते हैं। पर क्या आपने कभी ये सूना या सोचा है कि कैसा होता अगर अजगर इंसानों के दोस्त होते। यह सूनने में बहुत अजीब लगती है, छत्तीसगढ में एक ऐसा गांव है जहां एक इंसान अपने घर के आंगन में लगे पीपल के पेड़ में एक नहीं बल्कि सैकड़ों अजगर पाले हुए हैं।

छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा से करीब 12 किमी दूर मौजूद है ग्राम भड़ेसर। इस गांव में रहने वाले महात्माराम पांडे ने अपने घर में लगे बड़े से पीपल के पेड़ में एक या दो नहीं बल्कि 100 से 150 अजगर पाल रखे हैं। 200 साल पुराने इस पेड़ की कई हिस्से टूट चुके हैं जिसके कारण पेड़ अंदर से खोखला है। इस खोखले हिस्से में अक्सर अजगर मंडराते हुए देखे जा सकते हैं।

Python in tree

बारिश के समय में जब पेड़ के खोखले हिस्सों में पानी भर जाता है तो बहुत से अजगर बाहर निकल आते हैं। इस दौरान आप अजगर के छोटे बच्चों को बड़े मजे से खेलते हुए देख सकते हैं। इन अजगरों ने अभी तक किसी को भी नुकसान नहीं पहुंचाया है। यहां तक की इन्होने पेड़ में बैठे पक्षियों को भी कभी परेशान नहीं किया है।

Chhattisgarh की Ajab Gajab खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें यहां

Python in tree

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें

ट्रेंडिंग वीडियो