scriptछत्तीसगढ़ के नए जिले को लेकर अधिसूचना जारी, बनेंगे तीन नए तहसील, जानिए अभी | Chhattisgarh new district of gaurela pendra marwahi, Made three Tahsil | Patrika News
रायपुर

छत्तीसगढ़ के नए जिले को लेकर अधिसूचना जारी, बनेंगे तीन नए तहसील, जानिए अभी

Chhattisgarh New District: इसे तहसील पेण्ड्रारोड, मरवाही और पेण्ड्रा को (gaurela pendra marwahi district) शामिल किया गया है

रायपुरSep 21, 2019 / 08:09 pm

चंदू निर्मलकर

छत्तीसगढ़ के नए जिले को लेकर अधिसूचना जारी, बनेंगे तीन नए तहसील, जानिए अभी

छत्तीसगढ़ के नए जिले को लेकर अधिसूचना जारी, बनेंगे तीन नए तहसील, जानिए अभी

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) की घोषणा के अनुरुप राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने प्रदेश के 28वें जिले की सीमा तय कर दी है। नए जिले को गौरेला-पेण्ड्रा- मरवाही के नाम से जाना जाएगा। इसे तहसील पेण्ड्रारोड, मरवाही और पेण्ड्रा को शामिल किया (gaurela pendra marwahi district) गया है। राजपत्र में 20 सितम्बर को अधिसूचना जारी कर दी गई है। साथ ही दावा-आपित्त के लिए राजपत्र में प्रकाशन के दिन से सात दिन का समय दिया (Chhattisgarh New district) गया है।

नया जिला गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही की सीमा प्रदेश के तीन जिलों के साथ पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश की अनुपपूर जिले से लगा होगा। उत्तर में इसकी सीमा तहसील मनेंद्रगढ़ जिला कोरिया, दक्षिण में तहसील कोटा जिला बिलासपुर व तहसील लोरमी जिला मुंगेली, पूर्व में तहसील कटघोरा जिला कोरबा और पश्चिम में तहसील सोहागपुर व पुष्पराजगढ़ जिला अनुपपूर मध्य प्रदेश होगी।

जारी अधिसूचना में स्पष्ट किया गया है कि यदि इस संबंध में को भी आपत्तियां या सुझाव मंत्रालय के कक्ष क्रमांक एस-2 राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग में लिखित रुप से दी जा सकती है। अफसरों के मुताबिक दावा-आपत्तियों के निराकरण के बाद नए जिले की अधिकृत घोषणा की जाएगी। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 15 अगस्त को राजधानी के पुलिस ग्राउंड पर अपने भाषण में गैरेला-पेण्ड्रा-मरवाही को नया जिला बनाने की घोषणा की थी।

जिला मुख्यालय को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं

नए जिले की सीमा तय करने की अधिसूचना जारी होने के बाद भी इसके जिला मुख्यालय को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है। विभागीय अधिकारी भी इस संबंध में कुछ भी कहने से बच रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो