scriptकूलर-एसी की हवा खाने वाले हो जाओ सावधान! आपको शिकार बना रही हैं यह 4 बीमारियां… | Cooler-AC Wind : Attention These 4 diseases are making you a victim | Patrika News

कूलर-एसी की हवा खाने वाले हो जाओ सावधान! आपको शिकार बना रही हैं यह 4 बीमारियां…

locationरायपुरPublished: May 17, 2020 07:37:58 pm

Submitted by:

bhemendra yadav

पहले समय में लोग ठंडी हवा के लिए घर में वृक्ष लगाया करते थे और उन वृक्षों की शीतल छाया में बैठकर अपने शरीर को गर्मी से बचाते थे. लेकिन बढ़ती हुई जनसंख्या और प्रदूषण के कारण पेड़ पौधे कम होते जा रहे हैं. लोग कूलर, एसी, पंखों का इस्तेमाल करने पर मजबूर हो गए हैं.

कूलर-एसी की हवा खाने वाले हो जाओ सावधान! आपको शिकार बना रही हैं यह 4 बीमारियां...

कूलर-एसी की हवा खाने वाले हो जाओ सावधान! आपको शिकार बना रही हैं यह 4 बीमारियां…

आप सभी जानते होंगे गर्मियों में कूलर और एसी का चलाना आम बात है। अक्सर लोग ऑफिस में तथा घर में गर्मी से बचने के लिए कूलर का इस्तेमाल करते ही रहते हैं। यह आपके आसपास की गर्मी को कम करता है। इससे आप खुद को बीमारियों से घिर रहे हैं आइए जानते हैं उसके बारे में।

1. वायरल इन्फेक्शन

कूलर के आगे ज्यादा देर तक बैठने से वायरल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है जैसे कि जुखाम सर्दी होना ।

2. साइनस की समस्या

जिन लोगों को 4-6 घंटे तक कूलर के आगे बैठना पड़ता है उनमें साइनस होने की समस्या बढ़ने लग जाती है,क्योंकि ज्यादा ठंडा कमरे में रहने से उनकी म्यूकस ग्रंथि कठोर होने लगती है जिससे साइनस होने लगता है।

3. जोड़ों के दर्द

अक्सर देखा जाता है कि लोग रात को कूलर चला कर सोते हैं पर जब वह सुबह उठते हैं तो उनके जोड़ों में अत्यधिक दर्द होता है| यह दर्द लंबे समय तक रहता है जो कि आगे जाकर समस्या का कारण बन सकता है।

4. आंखें सुखना

आंखों का सूखना एक अलग ही समस्या है यह ज्यादातर कूलर के आगे बैठने वाले लोगों के साथ होती है इसमें आंखों में खुजली चुभन एवं जलन रहती है तथा आंखों से समय-समय पर पानी बहने लगता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो