scriptलीची खाने के शौकीन हैं तो जरा संभलकर, फायदे के साथ हो सकते हैं ये नुकसान | If you are fond of eating litchi, then be careful, these disadvantages | Patrika News
रायपुर

लीची खाने के शौकीन हैं तो जरा संभलकर, फायदे के साथ हो सकते हैं ये नुकसान

गर्मियों के फलों में शुमार लीची हर किसी को बेहद पसंद है। लीची में यूं तो वीटामिन सी, विटामिन बी6, नियासिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट, तांबा, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्निशियम और मैगनीज जैसे खनिज पाए जाते हैं। जहां एक तरफ लीची खाने के कई सारे फायदे हैं, तो वहीं कई सारे नुकसान भी हैं। आइए जानते है लीची के फायदे और नुकसान..

रायपुरJun 02, 2021 / 08:48 pm

lalit sahu

लीची खाने के शौकीन हैं तो जरा संभलकर, फायदे के साथ हो सकते हैं ये नुकसान

लीची खाने के शौकीन हैं तो जरा संभलकर, फायदे के साथ हो सकते हैं ये नुकसान

लीची खाने के फायदे

प्रतिरोधक क्षमता
लीची का फल और उसकी पत्तियां दोनों ही कैंसर से लडऩे में सहयोगी होते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता होने से ये शरीर को रोगों से दूर रखने में मदद करती है।

टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद
लीची में ऑलिगनॉल, फाइबर और पानी होने के कारण ये शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करती है। जिससे वजन भी कम होता है।

शरीर में एनर्जी
रोजाना 4 से 5 लीची खाने से एनर्जी मिलती है। गर्मियों में लीची शरीर में तरावट बनाए रखती है। अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं तो आप 4 से 5 लीची खा सकते हैं।

लीची खाने के नुकसान

वजन का बढऩा
अगर आप भी वजन कम करने की कोशिश कर रहें हैं, तो लीची खाना कम कर दें। लीची में चीनी बेहद अधिक मात्रा में होती है, जिसकी वजह से आपका वजन बढ़ता है। साथ ही लीची में कैलोरी भी होती है, जिसके कारण शरीर में फैट जमा होता है।

गले में खराश
लीची बेहद गर्म होती है जिसकी वजह से गले में खराश होने की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में जरूरत से ज्यादा लीची खाने पर आपके गले में खराश के साथ-साथ गले में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाएगा।

ऑटो इम्यून डिजीज
बहुत अधिक लीची खाने से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। साथ ही इम्यून सिस्टम हाईपरएक्टिव भी हो जाता है। जिसके कारण इम्यून डिजीज होने की आशंका होती है। इसके साथ ही रूमेटाइड अर्थराइटिस और ल्यूपस जैसी समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है।

पेट की समस्या
लीची खाने के कारण पेट की समस्या होने का खतरा भी रहता है। जैसे कब्ज और दस्त की समस्या होना।

Home / Raipur / लीची खाने के शौकीन हैं तो जरा संभलकर, फायदे के साथ हो सकते हैं ये नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो