scriptIncome Tax Raid: टैक्स चोरी पर हुई बड़ी कार्रवाई, तीनों कारोबारियों के ठिकानों से वसूले 4 करोड़ से ज्यादा रुपए | Income Tax Raid: Major action taken against tax evasion, more than Rs 4 crore recovered from the hideouts of three businessmen | Patrika News
रायपुर

Income Tax Raid: टैक्स चोरी पर हुई बड़ी कार्रवाई, तीनों कारोबारियों के ठिकानों से वसूले 4 करोड़ से ज्यादा रुपए

तलाशी के दौरान टैक्स चोरी पकडे़ जाने पर तीनों कारोबारियों ने 4.5 करोड़ रुपए जमा कराए।

रायपुरMay 12, 2024 / 09:56 am

Kanakdurga jha

income tax raid income tax raid in chhatisgarh cg income tax raid
Chhattisgarh Income Tax Raid: स्टेट जीएसटी ने रायपुर ड्रीम डेकोरेटर्स, फ्लावर स्टोरी और टेंट फैक्ट्री संचालक के 4 ठिकानों पर छापे मारे, इसमें तीन रायपुर और एक दुर्ग स्थित ठिकाना शामिल है। यहां तलाशी के दौरान टैक्स चोरी पकडे़ जाने पर तीनों कारोबारियों ने 4.5 करोड़ रुपए जमा कराए। इसमें फूल का कारोबार करने वाले ड्रीम डेकोरेटर्स और फ्लावर स्टोरी के संचालकों द्वारा 2.75 करोड़ और टेंट कारोबारी ने 1.75 करोड़ रुपए का टैक्स जमा किया। फिलहाल तीनों ही कारोबारियों के ठिकानों पर लेन-देन, टर्नओवर और टैक्स से संबंधित दस्तावेजों को जब्त किया गया है।
यह भी पढ़ें

CGPSC भर्ती पर लगी रोक, नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, जानिए परीक्षा से जुड़ी जरूरी बातें

करते हैं यह कारोबार

बताया जाता है कि तीनों ही फर्म के संचालक पिछले काफी समय से जीएसटी की चोरी कर रहे थे। इन संस्थानों द्वारा रायपुर के एक बड़े होटल में शादियों और कॉर्पोरेट आयोजनों में डेकोरेशन का काम किया जाता है। फूलों से लेकर इनका व्यवसाय टेंट, पर्दे के साथ ही अन्य डेकोरेशन सामग्री का है।

ईओडीबी सेल गठित

बता दें कि जीएसटी चोरी को पकड़ने के लिए विभागीय अधिकारियों को लगातार कार्रवाई करने के साथ ही कारोबारियों की समस्याओं का निराकरण करने के लिए ईओडीबी सेल का गठन, टोल फ्री हेल्प लाइन नंबर जारी किया गया है।

तलाशी में मिला अघोषित स्टॉक

टैक्स चोरी करने के लिए ड्रीम डेकोरेटर्स तथा फ्लावर स्टोरी द्वारा विभिन्न आयोजनों में टैक्स फ्री केवल ताजे फूलों का विक्रय अपने जीएसटी रिटर्न में दिखाया जा रहा था। बता दें कि जीएसटी के अंतर्गत कम्पोसीट सप्लाई के तहत इस पर 18 फीसदी जीएसटी लगता है। इसी तरह टेंट संचालक द्वारा पिछले काफी समय से कारोबार मंदा और कम टर्नओवर दिखाकर टैक्स चोरी किया जा रहा था। इसके इनपुट मिलने के बाद जीएसटी की टीम तीनों ही फर्मों के लेनदेन पर नजर रखे हुए थी। छापेमारी के दौरान टेंट कारोबारी के ठिकाने से दुर्ग स्थित एक अन्य फर्म का संचालन करने के इनपुट मिले थे। इसे अपने रजिस्ट्रेशन में नहीं दिखाया गया था। वहां तलाशी के दौरान भारी मात्रा में अघोषित स्टॉक मिला है।

Hindi News/ Raipur / Income Tax Raid: टैक्स चोरी पर हुई बड़ी कार्रवाई, तीनों कारोबारियों के ठिकानों से वसूले 4 करोड़ से ज्यादा रुपए

ट्रेंडिंग वीडियो