scriptModi 3.0 Cabinet: मोदी 3.0 कैबिनेट में छत्तीसगढ़ से कौन बनेगा मंत्री, डिप्टी सीएम अरुण साव बोले – वो तो… | Modi 3.0 Cabinet: CG rep | Patrika News
रायपुर

Modi 3.0 Cabinet: मोदी 3.0 कैबिनेट में छत्तीसगढ़ से कौन बनेगा मंत्री, डिप्टी सीएम अरुण साव बोले – वो तो…

Modi 3.0 Cabinet: कांग्रेस ने तब कोरबा में अपना दबदबा कायम रखने के साथ साथ बस्तर में खाता खोला था।

रायपुरJun 06, 2024 / 07:01 am

Shrishti Singh

Modi 3.0 Cabinet - Arun Sao remark

Modi 3.0 Cabinet: छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी का जिस तरह लोक सभा चुनाव में प्रदर्शन रहा उससे फिर एक बार चर्चा शुरू हो गई है कि प्रदेश से कौन बनेगा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टीम का हिस्सा। लोक सभा में जीत दर्ज करने वाले नए सांसदों में कुछ नामों की चर्चा जोरों पर है लेकिन प्रदेश के डिप्टी मुख्यमंत्री अरुण साव का कहना है कि फिलहाल थोड़ा धैर्य रखना होगा। साव के अनुसार केंद्र में मंत्री कौन बनेगा इस पर इतना जल्दी निर्णय नहीं हो सकता और जो होगा वो प्रधानमंत्री की मंशा के अनुरूप होगा क्योंकि कैबिनेट के चेहरों को चुनने का विशेषाधिकार केवल उनके पास है।

यह भी पढ़ें

Lok Sabha Election Result 2024: भाजपा की धरोहर ये हॉट सीट, इस बार दिग्गज ने तोड़ दिए सारे रिकार्ड्स

छत्तीसगढ़ में भाजपा (Modi 3.0 Cabinet) ने लोक सभा स्तर पर जबरदस्त वापसी की है। भाजपा ने प्रदेश की 11 लोक सभा सीटों में से 10 पर भारी भरकम जीत दर्ज की है। पार्टी ने पहले छत्तीसगढ़ में 2023 का विधान सभा चुनाव जीत कर सरकार बनाई और अब 2024 के लोक सभा चुनाव में भी उसी लय को कायम रखते हुए कांग्रेस को एक सीट से आगे बढ़ने नहीं दिया।

वर्ष 2019 के आम चुनावों में कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में दो सीट जीत कर भाजपा (Modi 3.0 Cabinet) को चौंका दिया था। कांग्रेस ने तब कोरबा में अपना दबदबा कायम रखने के साथ साथ बस्तर में खाता खोला था। इस बार भाजपा ने पास पलटते हुए कांग्रेस से बस्तर सीट वापस हथिया लिया, लेकिन कोरबा जीतने में फिर असफल रही।

Modi 3.0 Cabinet: सबसे आगे हैं बृजमोहन

भाजपा की छत्तीसगढ़ में जीत का अर्थ है इस बार मोदी 3.0 कैबिनेट (Modi 3.0 Cabinet) में प्रदेश से हर हाल में एक प्रतिनिधि का समावेश। केंद्र में मंत्री बनने की दौड़ में सबसे आगे हैं रायपुर लोक सभा से जीते बृजमोहन अग्रवाल, दुर्ग से पुनः सांसद चुने गए विजय बघेल और राजनांदगांव में लगातार दूसरी जीत दर्ज करने के साथ साथ कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को हराने वाले संतोष पांडेय। अनुभव के आधार पर बृजमोहन का नाम सबसे आगे है। बृजमोहन अभी प्रदेश में रायपुर दक्षिण से विधायक हैं और विष्णु देव सरकार में मंत्री।

यह भी पढ़ें

Lok Sabha Election Result 2024: छत्तीसगढ़ में बुरी तरह हारी कांग्रेस, 10 सीटों पर प्रचंड बहुमत से भाजपा की जीत

पार्टी विजय बघेल और संतोष पांडेय के प्रदर्शन का भी आंकलन करेगी। इन दोनों पांच-वर्षीय संसदीय कार्य को भी स्कैन किया जाएगा। भाजपा (Modi 3.0 Cabinet) के नेतृत्व में जब केंद्र में एनडीए की दूसरी बार सरकार बानी थी तब छत्तीसगढ़ से सरगुजा सांसद रेणुका सिंह को मंत्री बनाया गया था। रेणुका का चयन महिला व आदिवासी क्षेत्र के प्रतिनिधि के तौर पर किया गया था। मोदी मंत्रिमंडल में इस बार प्रदेश से गैर-आदिवासी चेहरे को मौका मिल सकता है।

Hindi News/ Raipur / Modi 3.0 Cabinet: मोदी 3.0 कैबिनेट में छत्तीसगढ़ से कौन बनेगा मंत्री, डिप्टी सीएम अरुण साव बोले – वो तो…

ट्रेंडिंग वीडियो