scriptटीबी बीमारी में नया खुलासा, फेफड़ों ही नहीं, हड्डी व ब्रेन पर भी पड़ता है भारी असर | New revelation in TB disease,huge impact on lungs,bones and brain | Patrika News

टीबी बीमारी में नया खुलासा, फेफड़ों ही नहीं, हड्डी व ब्रेन पर भी पड़ता है भारी असर

locationरायपुरPublished: Apr 03, 2024 12:09:07 pm

Submitted by:

Kanakdurga jha

TB disease: एम्स में टीबी पर सिंपोजियम का आयोजन किया गया। टीबी न केवल फेफड़ोें को प्रभावित करता है, बल्कि यह हड्डियों, आंत व ब्रेन में दुष्प्रभाव डालता है।

tb.jpg
TB disease: एम्स में टीबी पर सिंपोजियम का आयोजन किया गया। टीबी न केवल फेफड़ोें को प्रभावित करता है, बल्कि यह हड्डियों, आंत व ब्रेन में दुष्प्रभाव डालता है। पल्मोनरी मेडिसिन विभाग में आयोजित सिंपोजियम में टीबी के बढ़ते मरीजों पर चिंता जताई गई। साथ ही समय पर जांच करवाकर इलाज करने पर जोर दिया गया। वक्ताओं ने कहा कि एम्स में जांच में 10 फीसदी तक टीबी के रोगी मिल रहे हैं।
यह भी पढ़ें

Lok Sabha Election 2024: अमित शाह आएंगे छत्तीसगढ़, प्रधानमंत्री मोदी, नड्डा का भी दौरा तय, इस दिन करेंगे धुआंधार प्रचार..



कार्यपालक निदेशक लेफ्टिनेंट जनरल अशोक जिंदल (रिटा) ने बताया कि दुनियाभर में टीबी के रोगियों की संख्या को नियंत्रण में रखने का प्रयास किया जा रहा है। एम्स में इसके लिए गुणवत्तापूर्ण उपचार की सभी सुविधाएं नि:शुल्क उपलब्ध हैं। टीबी रोग विशेषज्ञ डॉ. अजॉय बेहरा ने बताया कि एम्स में एनटीईपी/आरएनटीसीपी यूनिट ने पिछले वर्ष 3000 से अधिक टेस्ट किए, जिसमें लगभग 400 टीबी के रोगी पाए गए। इन सभी को नि:शुल्क दवाइयों और टेस्ट के साथ पोषण पैकेट्स भी प्रदान किए जा रहे हैं।
यह भी पढ़ें

Naxal Attack: 100 दिन में सुरक्षा बलों ने 37 नक्सली मार गिराए, चुनाव से पहले कांपे आतंकी



एम्स के चिकित्सक भी रोगियों को अडॉप्ट करके उन्हें स्वस्थ होने में मदद कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि 85 प्रतिशत मामलों में टीबी फेफड़ों को प्रभावित करती है, मगर 15 प्रतिशत में हड्डी, आंत, मस्तिष्क और अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकती है। टीबी मुख्य रूप से कुपोषण या रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने की वजह से हो सकती है।
एचआईवी, डायबिटीज और शराब का अत्याधिक सेवन करने वालों को टीबी होने की संभावना अधिक होती है। सिम्पोजियम में डॉ. सजल दे, डॉ. दिबाकर साहू, डॉ. उज्ज्वला गायकवाड़, डॉ. सरोज पती, डॉ. सबा सिद्दकी, डॉ. विकास, डॉ. साई किरन सहित बड़ी संख्या में चिकित्सकों ने भाग लिया।

ट्रेंडिंग वीडियो