scriptPhalodi Satta Market: फलोदी सट्टा बाजार की चुभ गई मोदी और अमित शाह को ये बात, 4 जून के बाद सट्टे के खेल पर लग सकता है ग्रहण! | Phalodi Satta Market irks BJP | Patrika News
रायपुर

Phalodi Satta Market: फलोदी सट्टा बाजार की चुभ गई मोदी और अमित शाह को ये बात, 4 जून के बाद सट्टे के खेल पर लग सकता है ग्रहण!

Phalodi Satta Market: इन चार राज्यों की सबसे बड़ी खूबी है इनके राजनितिक समीकरण जो एक-दूसरे से पूर्णतः भिन्न हैं। छत्तीसगढ़ में जहां भाजपा सत्ता में है तो झारखण्ड में झारखण्ड मुक्ति मोर्चा। वहीं ओडिशा की कमान बीजू जनता दल के हाथों है और तेलंगाना की गद्दी पर बैठी है कांग्रेस।

रायपुरJun 01, 2024 / 12:46 pm

चंदू निर्मलकर

Phalodi Satta Market - Symbolic photo

Phalodi Satta Market: लोकसभा चुनाव के छह चरण पूरे हो चुके हैं। इन छह चरणों में 486 सीटों पर शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न हो गए हैं, अब सिर्फ एक चरण का चुनाव होना बाकी है। सातवें और आखरी चरण का चुनाव एक जून को संपन्न होगा। इस चरण में नौ राज्यों की 57 सीटों चुनाव होगा। इसके बाद 4 जून को परिणाम आ जाएंगे।

लेकिन चुनाव परिणाम से पहले सट्टा बाजार के अनुमान की खूब चर्चा हो रही है। दूसरी ओर राजनीतिक नेताओं के तीखे बयान से भी सियासी पारा चढ़ा हुआ है। वहीं सट्टा बाजार के अनुमान ने देश की राजनीति में खलबली (Phalodi Satta Market) मचा दी है। तमाम नेताओं और राजनीतिक विशेषज्ञों को तगड़ा झटका लगा है।

सबसे बड़ी बात, चुनाव परिणाम से पहले देश के सट्टा बाजार सक्रिय हो गए हैं। इनमें राजस्थान की फलोदी सट्टा बाजार के अनुमान को लेकर जोर-शोर से चर्चा हो रही है। (Phalodi Satta Market) सट्टा बाजार ने सभी राज्यों में हार जीत के अनुमान लगाए हैं। इनमें बीजेपी और कांग्रेस गठबंधन के बीच तगड़ी फाइट होने तो कुछ राज्यों में एकतरफा जीत का अनुमान लगाया है।

​Phalodi Satta Market: सट्टा बाजार का अनुमान

फिलहाल हम यहां आपको सट्टा बाजार (Phalodi Satta Market) के अनुमान के अनुसार मध्य भारत के इन महत्वपूर्ण चार राज्यों के हालात बता रहे हैं। ये राज्य हैं छत्तीसगढ़, झारखण्ड, ओडिशा और तेलंगाना। इन चारों राज्यों में कुल 63 लोक सभा सीट हैं। भाजपा उम्मीद कर रही है कि उसे इन चारों राज्यों से जनता अधिक से अधिक सीट देगी।

पार्टी अपने 400 पार के सपने को मध्य भारत के इन्हीं चार राज्यों के बूते पूरे करने की मंशा रखती है (Phalodi Satta Market)। इन चार राज्यों की सबसे बड़ी खूबी है इनके राजनितिक समीकरण जो एक-दूसरे से पूर्णतः भिन्न हैं। छत्तीसगढ़ में जहां भाजपा सत्ता में है तो झारखण्ड में झारखण्ड मुक्ति मोर्चा। वहीं ओडिशा की कमान बीजू जनता दल के हाथों है और तेलंगाना की गद्दी पर बैठी है कांग्रेस।

Phalodi Satta Market: नैरेटिव का खेल

हालांकि भाजपा को जीत इतनी आसानी से नहीं मिलेगी। फलोदी सट्टा बाजार के अनुसार इन चार राज्यों की 63 सीटों में से करीब 20 पर भाजपा की जीत का मार्जिन बहुत कम हो सकता है। भाजपा इसे बहुत ही गंभीरता से ले रही है क्योंकि कम मार्जिन का अर्थ कभी भी पास उलट सकता है।

फलोदी सट्टा बाजार (Phalodi Satta Market) ने इन चारों राज्यों में भाजपा के प्रत्याशियों के भाव गिरा दिए हैं। सबसे कम भाव छत्तीसगढ़ में है। लेकिन भाजपा सातवें चरण में अपने जीत के मार्जिन को बढ़ाने के लिए नए तरीके से प्रचार में जुट गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के ताजे भाषणों से आप समझ जाएंगे कि कैसे भाजपा हर चरण में नैरेटिव बदल कर प्रचार कर रही है।

ऐसी स्थिति में इस लोक सभा चुनाव में मोदी लहर हावी रहती है या राहुल गांधी की न्याय यात्रा कांग्रेस का बड़ा पार कराएगी। आइए समझने की कोशिश करते हैं –

Phalodi Satta Market: झारखंड में पलट गया पासा?

फलोदी सट्टा बाजार ने भाजपा को मिलने वाली सीटों की भविष्‍यवाणी चुनाव से पहले कर डाली है। यहां हम आपको झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तेलंगाना और आंध्रप्रदेश के चुनावी हार जीत के अनुमान बता रहे हैं जो सटटा बाजार (Phalodi Satta Market) दावा कर रहा है। झारखंड में 14 लोकसभा सीट है। यहां चार चरणों में चुनाव हो रहे हैं। अब तक दो चरण के चुनाव पूरे हो गए हैं। 25 मई और एक जून की वोटिंग होनी है।

इससे पहले सट्टा बाजार (Phalodi Satta Market) ने हार जीत के अनुमान लगा दिए हैं। सट्टा बाजार के अनुसार झारखंड में इस बार बीजेपी जबरदस्त प्रदर्शन कर रही है। जीत के आंकड़ों पर नजर डाले तो झारखंड में 14 में से 10 या 11 सीटें जीत रही है। बता दें कि पिछली बार बीजेपी 12 सीटें जीती थी। वहीं कांग्रेस किन तीन से चार सीटों में जीत रही है। यह साफ नहीं हो पाया है।

यह भी पढ़ें

Phalodi Satta Market: फलोदी सट्टा बाजार का ताजा अनुमान – छत्तीसगढ़ में BJP लाएगी 10 सीट, कांग्रेस 2 से होगी एक

ओडिशा में मोदी Vs नवीन पटनायक

अब बात कर लेते हैं ओडिशा के हालात की, तो यहां 21 लोकसभा सीट है। यहां लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ हो रहे हैं। ऐसे में 24 साल से सत्ता पर का​बिज नवीन पटनायक की बीजू जनता दल को मात देकर जीत का परचम लहराना बीजेपी के​ लिए आसान नहीं। बीजेपी ने चुनाव से पहले बीजेडी के साथ गठबंधन की पूर जोर कोशिश की, लेकिन कामयाब नहीं हुई। अब देखना होगा कि जनता (Phalodi Satta Market) किस पर अपना भरोसा जताती है। यहां एक ओर मोदी है तो दूसरी ओर नवीन पटनायक का चेहरा।

सट्टा बाजार के अनुमान (Phalodi Satta Market) की बात करें तो ओडिशा के 21 लोकसभा सीटों में सिर्फ 11-12 सीटें भाजपा के पक्ष में जाते हुए दिख रही है। वहीं अन्य सीटों पर बीजू जनता दल (BJD) जीत रही है। 2019 के लोकसभा चुनाव में नवनी पटनायक की बीजू जनता दल (BJD) ने 21 में से 12 सीटों पर जीत दर्ज की थी। 8 सीटों पर जीत हासिल करने के साथ ही BJP दूसरे नंबर पर रही थी।

Phalodi Satta Market: तेलंगाना के हालात

ओडिशा के बाद अब तेलंगाना के हालात क्या है और सट्टा बाजार क्या कहता है ये देख लेते हैं। बता दें कि तेलंगाना में 17 लोकसभा सीट है। (Phalodi Satta Market) सभी सीटों पर एक ही चरण में चुनाव संपन्न हुए। वहीं अब हार जीत को लेकर सट्टा बाजार गर्म हो गया है। फलोदी के सटोरिए ने तेलंगाना के 17 सीटों को लेकर अनुमान लगाया है

बताया है कि तेलंगाना के 17 में से 5-6 सीटें भाजपा जीत रही है। वहीं अन्य सीटों पर कांग्रेस जीत रही है या सूपड़ा साफ हो जाएगा यह साफ नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें

Muslim Reservation: ममता के मुस्लिम आरक्षण को हाईकोर्ट ने नकारा, CM साय बोले – पड़ा न मुंह पर तमाचा?

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का बंटाधार?

सट्टा बाजार के अनुसार छत्तीसगढ़ में बीजेपी को एक सीट का फायदा हो सकता है यानी बीजेपी इस चुनाव में 11 में से 10 सीटें जीतने में कामयाब होगी। वहीं कांग्रेस को सिर्फ एक सीट से संतुष्ट होना होगा। जबकि पिछली बार कांग्रेस ने बस्तर और कोरबा सीट में जीत दर्ज की थी। वहीं एक सीट वह कौन सी है। यह साफ नहीं हो पाया है। बता दें कि 2019 में बीजेपी 9 सीटे जीती थी।

नजरें टिकी हार जीत पर

आंध्र प्रदेश के हार जीत के अनुमान पर नजर डाले तो इस पर अभी तक सट्टा बाजार ने किसी तरह की भविष्यवाणी नहीं की है। बता दें कि आंध्र प्रदेश में 25 लोकसभा सीट है। (Phalodi Satta Market) यहां एनडीए गठबंधन में पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी), भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और अभिनेता-राजनेता पवन कल्याण के नेतृत्व वाली जन सेना पार्टी (जेएसपी) शामिल है। सभी ने जोर-शोर से चुनाव प्रचार किया है।

Phalodi Satta Market: वायरल हुआ ​एग्जिट पोल

यहां की 25 सीटों के लिए एक ही चरण में वोटिंग हुई, जो चौथे चरण (13 मई) को संपन्न हुई। वहीं परिणाम से पहले एक एग्जिट पोल वायरल हुआ है। (Phalodi Satta Market) इस वायरल पोस्ट में इंडिया टुडे-एक्सिस, सीएनएन न्यूज 18-आईपीएसओएस, टाइम्स नाउ-वीएमआर, रिपब्लिक-जन की बात, रिपब्लिक-सीवोटर, न्यूजएक्स-NEΤΑ और टुडेज चाणक्य सहित विभिन्न संगठनों के एग्जिट पोल इसमें दिए गए हैं। सभी एग्जिट पोल में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को आंध्र प्रदेश की मौजूदा सत्तारूढ़ पार्टी वाईएसआरसीपी से आगे दिखाया गया है।

सच साबित होंगे सट्टा बाजार?

चार राज्यों में बीजेपी के हार जीत के जो दावे सामने आए ये कि कितना सही साबित होता है यह तो 4 जून को ही पता चलेगा। ये सब कुछ सट्टा बाजार (Phalodi Satta Market) के अनुमान पर आधारित है। और पत्रिका छत्तीसगढ़ सट्टा बाजार को प्रोत्साहित नहीं करता है।

Hindi News/ Raipur / Phalodi Satta Market: फलोदी सट्टा बाजार की चुभ गई मोदी और अमित शाह को ये बात, 4 जून के बाद सट्टे के खेल पर लग सकता है ग्रहण!

ट्रेंडिंग वीडियो