scriptपरीक्षा में फेल 33% वाले विद्यार्थिओं को नहीं मिलेगा दोबारा एडमिशन, जानिए डिटेल में | Students who fail with 33 in exam will not get admission again | Patrika News

परीक्षा में फेल 33% वाले विद्यार्थिओं को नहीं मिलेगा दोबारा एडमिशन, जानिए डिटेल में

locationरायपुरPublished: Nov 26, 2023 01:41:02 pm

Education News: राजधानी के शासकीय नागार्जुन स्नातकोत्तर विज्ञान महाविद्यालय (साइंस कॉलेज) में बीएससी फर्स्ट सेमेस्टर में 33 प्रतिशत वाले फेल छात्रों की याचिकाएं हाईकोर्ट ने खारिज कर दी है।

परीक्षा में फेल 33% वाले विद्यार्थिओं को नहीं मिलेगा दोबारा एडमिशन, जानिए डिटेल में

परीक्षा में फेल 33% वाले विद्यार्थिओं को नहीं मिलेगा दोबारा एडमिशन, जानिए डिटेल में

रायपुर। Education News: राजधानी के शासकीय नागार्जुन स्नातकोत्तर विज्ञान महाविद्यालय (साइंस कॉलेज) में बीएससी फर्स्ट सेमेस्टर में 33 प्रतिशत वाले फेल छात्रों की याचिकाएं हाईकोर्ट ने खारिज कर दी है। कोर्ट ने विश्वविद्यावलय के नए आर्डिनेंस के तहत कॉलेजों को परीक्षा कराने पर मुहर लगा दी है।
यह भी पढ़ें

ये लापरवाही पड़ी भारी, 5 साल की बच्ची ट्रैक्टर की चपेट में आई, मौत देख दहल गया दिल



साइंस कॉलेज प्रबंधन ने कोर्ट का फैसला आते ही सेकेंड सेमेस्टर परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया है। ये परीक्षा 1 दिसम्बर से होगी। लेट होने से अब फेल छात्रों को कॉलेज में एडमिशन नहीं मिलेगा। दरअसल, कॉलेज में बीएससी स्नातक प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा में 756 छात्र शामिल हुए थे। 15 अप्रैल को घोषित परीक्षा परिणाम में 324 छात्र पास, 277 को एटीकेटी और 157 फेल हो गए थे।
इसमें कुछ छात्रों ने 33 प्रतिशत अंक लाने के बावजूद फेल होने का हवाला देते हुए हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। मामले के निपटारे होने तक अंतरिम रोक लगने से छह माह से सेकंड सेमेस्टर के छात्रों की न क्लास लग रही थी और न परीक्षा हो रही थी। मामले में 30 अक्टूबर को अंतिम सुनवाई में न्यायाधीश पार्थ प्रीतम साहू ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद मामला सुरक्षित रख लिया था। हाल ही में जारी आदेश में कोर्ट ने फेल छात्रों की याचिकाएं खारिज कर दी है।
यह भी पढ़ें

रिजल्ट से पहले लगा रहे हिसाब… कितने मिल सकते हैं वोट, जातिगत समीकरण में उलझे प्रत्याशी और नेता

एडमिशन का समय तो निकल गया
साइंस कॉलेज के प्राचार्य डॉ. पीसी चौबे ने बताया कि 33 प्रतिशत वाले फेल छात्रों को कॉलेज में दोबारा एडमिशन नहीं मिलेगा। क्योंकि फर्स्ट ईयर में एडमिशन का समय निकल चुका है। कोर्ट में याचिकाएं खारिज होने से फेल छात्रों को सेकेंड सेमेस्टर में एडमिशन देने का सवाल ही नहीं उठता।
सेमेस्टर परीक्षा 1 से

कोर्ट का फैसला आने के कुछ घंटे बाद ही कॉलेज प्रबंधन ने सेकेंड सेमेस्टर सैद्धांतिक परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया। 1 दिसंबर को हिंदी, 4 दिसम्बर को रसायन, 7 दिसम्बर को भौतिक शास्त्र व वनस्पति शास्त्र, 11 दिसम्बर को गणित व प्राणी शास्त्र और 14 दिसम्बर को जैव रसायन, सूचना प्रौद्योगिकी, कम्प्यूटर विज्ञान, भू गर्भ विज्ञान की परीक्षा होगी।
यह भी पढ़ें

Naxal Terror : चुनाव के नतीजे से पहले दहशत फैला रहे नक्सली, IED बम अटैक के बाद अब फेंक रहे पर्चे



थर्ड सेमेस्टर की पढ़ाई जल्द: प्राचार्य डॉ. चौबे ने बताया कि सेकेंड सेमेस्टर की परीक्षा के लिए एक सप्ताह समय दिया गया है। परीक्षा के कुछ दिन बाद ही रिजल्ट जारी कर देंगे। इसके बाद थर्ड सेमेस्टर की पढ़ाई शुरू करवा दी जाएगी। सिलेबस पिछड़ गया है, इसलिए जरूरत पड़ने पर एक्स्ट्रा क्लास लगाई जाएगी, ताकि बच्चों का नुकसान न हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो