scriptVaccination for children : अब बच्चों की बारी, टीकाकरण के लिए गाइडलाइन का इंतजार | vaccination in children, waiting for guidelines | Patrika News

Vaccination for children : अब बच्चों की बारी, टीकाकरण के लिए गाइडलाइन का इंतजार

locationरायपुरPublished: Sep 24, 2021 03:19:14 pm

Submitted by:

CG Desk

Covid 19 vaccination in children : – राज्य में 12 से 17 आयुवर्ग के 45 लाख बच्चे, वैक्सीन के तापमान के आधार पर कोल्ड चेन तय होगा- बच्चों को तीसरी लहर से इसलिए खतरा क्योंकि 18 से अधिक वालों को लगा रहा टीका, इन्हें नहीं

children_vaccination.jpg

Vaccination in Children : रायपुर . राज्य में 45 लाख से अधिक आबादी 12 से 17 आयुवर्ग के बच्चों की है। बहुत जल्द इन्हें भी कोरोना का सुरक्षा कवच मिलना शुरू होगा। इसे लेकर कोवैक्सीन बनाने वाले भारत बायोटेक कंपनी का ट्रायल पूरा हो चुका है, जायकोव-डी की वैक्सीन भी तैयार है। हालांकि अभी तक केंद्र सरकार ने राज्यों को टीकाकरण (vaccination Chart) से संबंधित कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है। मगर, राज्य स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कहा गया है कि टीकाकरण केंद्र वही रहेंगे, स्टाफ भी वही रहेगा जो मौजूदा समय में टीकाकरण कर रहा है। अलग से व्यवस्था की आवश्यकता नहीं होगी। हां, अगर कहा जाएगा तो अलग से प्रशिक्षण करवाएंगे।

गौरतलब है कि राज्य में कोरोना की पहली लहर में 7.8 और दूसरी लहर में कुल संक्रमित मरीजों में 8.3 प्रतिशत बच्चे थे। बीते 3 महीने से कोरोना की तीसरी लहर के आने की आशंका जताई जा रही है, फिलहाल अभी कहीं भी इसकी दस्तक नहीं हुई है। मगर, कहा जा रहा है कि वह बच्चों पर प्रभावी होंगे, क्योंकि इनका टीकाकरण नहीं हुआ है। यही वजह है केंद्र सरकार बच्चों के टीकाकरण पर अब प्रमुखता से जोर दे रही है। तो वहीं इलाज के पुख्ता इंतजाम भी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर तक किए जा रहे हैं। बच्चों के आईसीयू, वेंटिलेटर सिस्टम, ऑक्सीजन बेड तैयार किए जा रहे हैं।

वैक्सीन 2-8 से डिग्री में सुरक्षित
अभी केंद्र द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही कोवैक्सीन और कोविशील्ड दोनों वैक्सीन 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान पर सुरक्षित हैं। एक ही कोल्ड चेन से दोनों वैक्सीन का डिस्ट्रीब्यूशन हो रहा है, कहीं कोई परेशानी नहीं आ रही है।

इधर, गुरुवार को भी लगे 2 लाख से अधिक डोज
वर्तमान में राज्य में 18 साल से अधिक आयुवर्ग के नागरिकों का टीकाकरण अभियान जारी है। बीते 8 दिनों से रोजाना 2 लाख से अधिक डोज लग रही हैं। 20 सितंबर को सर्वाधिक 4.29 लाख डोज लगीं, 23 को भी आंकड़ा 2.20 लाख के पार जा पहुंचा। अभी पर्याप्त डोज उपलब्ध हैं।

अभी तक केंद्र ने कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है। मगर, जिस प्रकार से ट्रायल चल रहे हैं, उम्मीद है कि जल्द बच्चों के लिए वैक्सीन उपलब्ध होगी। मौजूदा स्टाफ ही टीकाकरण करेंगे।
– डॉ. वीआर भगत, राज्य टीकाकरण, स्वास्थ्य विभाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो