scriptपीएमश्री योजना का असर: अब स्कूलों की बदलने लगी तस्वीर, पढ़ाई का लेवल भी सुधरा | Effect of PM Shri Yojana: Now the picture of schools has started changing, the level of education has also improved | Patrika News
राजनंदगांव

पीएमश्री योजना का असर: अब स्कूलों की बदलने लगी तस्वीर, पढ़ाई का लेवल भी सुधरा

CG News: स्वच्छता मुहिम को बढ़ाते हुए विद्यालय में अपशिष्ट पृथक करण जैसे कूड़ेदान बने। बच्चों को खेलने के लिए काफी सारी सामग्रियां विद्यालय में उपलब्ध कराई गई ।

राजनंदगांवMay 03, 2024 / 07:49 am

Shrishti Singh

PM Shri Yojana in Chhattisgarh

Dongargarh News: शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 2022 में शुरू की गई पीएमश्री योजना के अंतर्गत दूसरे चरण के आवेदन 15 मई तक चुनौती पोर्टल में पंजीयन किया जा रहा है। इस योजना के पहले फेस में विकासखंड के अंतर्गत चार विद्यालयों का चयन पूर्व में हुआ था। जिसमें शहर में स्थित केंद्र सरकार के अधीन नवोदय विद्यालय व केंद्रीय विद्यालय अब पीएमश्री के नाम से जाने जा रहे हैं। वहीं राज्य शासन के अधीन शहर के कंडरा पारा वार्ड 21 में स्थित प्राथमिक विद्यालय व डुंडेरा प्राथमिक विद्यालय का चयन हुआ।

विभाग की माने तो इस ब्लॉक में 210 प्राथमिक विद्यालय,103 माध्यमिक विद्यालय व 36 उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में से प्रथम फेस में राज्य शासन के मात्र दो प्राथमिक विद्यालयों का चयन केंद्र सरकार के द्वारा अंकों के आधार पर किया गया। अब इन विद्यालयों की तस्वीर बदल गई है। बच्चों को विद्यालय में अच्छी सुविधा मिलने से बच्चे भी प्रतिदिन स्कूल आ रहे हैं। हाल के दिनों में अब दूसरे फेस के लिए आवेदन चुनौती पोर्टल के तहत लिए जा रहे हैं। दूसरे फेस में उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का चयन होना है। विभाग के सूत्रों की माने तो इस बार इस योजना में आत्मानंद विद्यालय को महत्ता मिलने जा रही है।

यह भी पढ़ें

देखो साहब मैं जिंदा हूं.. दो जून की रोटी के लिए 70 साल की महिला लगा रही चक्कर, अफसरों के उड़े होश

विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण कर बच्चों के बीच पर्यावरण के महत्व को समझने का प्रयास किया गया । प्रधान पाठक की माने तो इस योजना से जो भी सुविधा मिल रही है। यह सुविधा बच्चों को स्कूल प्रतिदिन आने को प्रेरित कर रहा है। इनकी माने तो 2023 इस योजना में सम्मिलित होने के लिए सभी प्राथमिक विद्यालय के ऑनलाइन आवेदन भराए गए थे। इस आवेदन में वर्तमान स्थिति में विद्यालय की क्या-क्या सुविधा उपलब्ध है। फोटो सहित अपलोड करना था।विकासखंड में जिन प्राथमिक विद्यालयों ने सबसे अधिक अंक प्राप्त किया । उनका चयन इस योजना के तहत किया गया है। आज उन विद्यालयों की तस्वीर बदल गई।

अच्छी सुविधा मिल रही

बीईओ वीरेंद्र कौर मंगहट ने बताया की जिन विद्यालयों का इस योजना में चयन हुआ है। उन विद्यालयों में बच्चों की अच्छी सुविधा के साथ-साथ उनके शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए काफी कुछ अच्छे प्रयास हो रहे हैं।

जो विद्यालय इस योजना में जुड़े, उन्हें लाभ हुआ

इस योजना के तहत जिन विद्यालय का चयन हुआ, उनकी अब तस्वीर बदल गई है। डुंडेरा के प्रधान पाठक भिकम साहू कि माने तो 2023 -24 में यह योजना पूर्ण रूप से लाई गई। दिसंबर 2023 के शुरुआती माह में इस योजना के तहत स्कूल रेनोवेट कराने का कार्य किया गया। विद्यालय की बुनियादी सुविधाएं सबसे पहले अच्छी की गई है। स्वच्छता मुहिम को बढ़ाते हुए विद्यालय में अपशिष्ट पृथक करण जैसे कूड़ेदान बने। बच्चों को खेलने के लिए काफी सारी सामग्रियां विद्यालय में उपलब्ध कराई गई ।

Hindi News/ Rajnandgaon / पीएमश्री योजना का असर: अब स्कूलों की बदलने लगी तस्वीर, पढ़ाई का लेवल भी सुधरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो