scriptकॉलेज में प्रवेश लेने वालों में किसी को मिलेगा आरक्षण तो किसी को बोनस अंक | Patrika News
राजसमंद

कॉलेज में प्रवेश लेने वालों में किसी को मिलेगा आरक्षण तो किसी को बोनस अंक

बालिका शिक्षा, कॉलेजों में महिला नामांकन को बढ़ावा देने के लिए कॉलेज आयुक्तालय ने नवाचार किया है। इसके तहत 30 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण सहशिक्षा महाविद्यालयों के लिए व्यवस्था की गई है। जिससे छात्राओं को बढ़ावा मिलेगा।

राजसमंदJun 11, 2024 / 04:33 pm

Madhusudan Sharma

Collage education

Collage education


राजसमंद. बालिका शिक्षा, कॉलेजों में महिला नामांकन को बढ़ावा देने के लिए कॉलेज आयुक्तालय ने नवाचार किया है। इसके तहत 30 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण सहशिक्षा महाविद्यालयों के लिए व्यवस्था की गई है। जिससे छात्राओं को बढ़ावा मिलेगा। कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय ने शैक्षणिक सत्र-2024-25 के लिए राज्य सरकार से अनुमोदित प्रवेश नीति जारी कर ये प्रावधान तय किए हैं। यही नहीं अल्प आय वर्ग, लघु/सीमांत/ बंटाईदार किसानों और खेतीहर श्रमिकों के परिवारों के अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की राजकीय निधि कोष (ट्यूशन फीस) की देय राशि माफ की जाएगी। इसके अलावा सेल्फ डिफेंस में ब्लैक बेल्ट योग्यताधारी छात्राओं को प्रवेश में 5 प्रतिशत बोनस अंक दिया जाएगा। समावेशी विकास नीति के अन्तर्गत सत्र 2020-21 से अर्हकारी परीक्षा में प्राप्तांक प्रतिशत के आधार पर प्रवेश दिए जाने की व्यवस्था दी है। ट्रांसजेण्डरअम्यर्थियों को ससम्मान उच्च शिक्षण संस्थाओं में (केवल सहशिक्षा महाविद्यालयों में) प्रवेश मिले। इसको ध्यान में रखकर न्यूनतम न्यूनतम उत्तीर्णांक तय किए हैं। इसी प्रकार भारतीय सेना व केन्द्रीय सशस्त्र बलों के कार्मिकों के पुत्र/पुत्री/पत्नी को प्रवेश के लिए 3 प्रतिशत स्थान आरक्षित तय किया गया है। शहीदों के आश्रितों को न्यूनतम उत्तीर्णांक पर प्रवेश देने का प्रावधान लागू किया गया है। कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया 10 जून से शुरू होगी और एक जुलाई से अध्ययन शुरू कर दिया जाएगा।

इनको मिलेगी प्रवेश में पात्रता

इसके साथ महिला नामांकन दर में अभिवृदधि को प्रोत्साहित करने के लिए सहशिक्षा महाविद्यालयों में महिला अभ्यर्थी को 3 प्रतिशत बोनस दिए जाने के साथ-साथ अन्तराल संबंधी नियमों में छूट देने का प्रावधान भी किया है, ताकि अधिक आयु वाली उच्च शिक्षा की इच्छुक महिला अभ्यर्थियों को नियमित उच्च शिक्षा मिल सके। समग्र व्यक्तित्व विकास से सम्बद्ध सहशैक्षणिक, खेलकूद, समाज सेवा आदि से संबंधित गतिविधियों में उत्कृष्ट एवं उल्लेखनीय उपलब्धि वाले विद्यार्थियों को प्रवेश में प्राथमिकता दी जाएगी और इसके लिए बोनस अंकों का प्रावधान किया है। जिन अभ्यर्थियों के माता-पिता अथवा दोनों की तथा जिन महिला अभ्यर्थियों के पति की मृत्यु कोरोना से हो गई है, उन्हें महाविद्यालय में न्यूनतम उत्तीरर्णांक पर अतिरिक्त सीटों पर प्रवेश प्रदान किया जाएगा।

न्यूनतम पात्रता प्रतिशत

-राजस्थान का निवासी व किसी भी विद्यालय से अर्हकारी परीक्षा उत्तीर्ण की हो। जिसमें पास कोर्स के कला संकाय में 45, वाणिज्य संकाय में 45, विज्ञान संकाय में 48 प्रतिशत

– ऑनर्स में कला संकाय में 48, वाणिज्य संकाय में 48 और विज्ञान संकाय में 50 प्रतिशत अंक हो।
-राजस्थान के बाहर के निवासियों के लिए पास कोर्स में 60 और ऑनर्स में 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

इस प्रकार रहेगा ऑनलाइन प्रवेश कार्यक्रम

10 जून से प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे
19 जून आवेदन भरने की अंतिम तिथि

22 जून महाविद्यालयों की ओर से आवेदन पत्रों के ऑनलाइन सत्यापन की अंतिम तिथि

24 जून अंतिम वरियता सूची व प्रतीक्षा सूची का प्रकाशन

27 जून अभ्यर्थियों की ओर से महाविद्यालय में दस्तावेज सत्यापन एवं ई-मित्र पर शुल्क जमा कराने की अंतिम तिथि
28 जून प्रवेशित विद्यार्थियों की प्रथम सूची का प्रकाशन

29 जून प्रवेशित विद्यार्थियों का वर्ग निर्धारण एवं विषय आवंटन

01 जुलाई महाविद्यालय में स्नातक पार्ट प्रथम (सेमेस्टर-1) शिक्षण कार्य प्रारम्भ

Hindi News/ Rajsamand / कॉलेज में प्रवेश लेने वालों में किसी को मिलेगा आरक्षण तो किसी को बोनस अंक

ट्रेंडिंग वीडियो