scriptPatrika latest news Rajsamand, Shrinathji Mandir news, Kumbhalgarh | दिसम्बर लगते ही राजस्थान के इन दो मंदिरों में बढ़ जाती है एनआरआई की भीड़ | Patrika News

दिसम्बर लगते ही राजस्थान के इन दो मंदिरों में बढ़ जाती है एनआरआई की भीड़

locationराजसमंदPublished: Dec 24, 2023 12:34:19 pm

Submitted by:

jitendra paliwal

hrinathji Mandir news विंटर वेकेशन में आज से बढ़ेगा धार्मिक पर्यटन का ताप, नाथद्वारा के बाजार को अच्छे कारोबार की उम्मीद, एनआरआई पहुंचने लगे श्रीजी और द्वारकाधीशजी की नगरी

nathdwara.jpg
hrinathji Mandir news दिसम्बर के आखिरी सप्ताह में राजसमंद जिले में धार्मिक पर्यटन के साथ ही कुम्भलगढ़ का पहाड़ी पर्यटन परवाज भरने को तैयार है। नाथद्वारा के श्रीनाथजी मंदिर और कांकरोली के द्वारकाधीश मंदिर में पर्यटकों की आवक तो लगातार बढ़ ही रही है, अब अप्रवासी भारतीयों का आगमन भी शुरू हो गया है।
प्रभु श्रीनाथजी के दर्शनार्थियों में विभिन्न देशों से अप्रवासी भारतीय आने लगे हंै। सर्दी की छुट्टियां शुरू होने से आगामी दिनों में इनकी तादाद और बढऩे की आस है। सर्दी की छुट्टियों का सीजन भी इस बार दस दिन से ज्यादा होगा। ऐसे में विदेशों से अप्रवासी भारतीयों ने क्रिसमस एवं सर्दी की छुट्टियों में प्रभु श्रीनाथजी के दर्शन का कार्यक्रम बनाया है।
श्रीजी की नगरी में अप्रवासी दर्शन लाभ लेने के साथ ही बाजारों में खरीदारी भी करते हैं। प्रभु के दर्शन करने वर्षभर में सर्वाधिक एनआरआई दिसम्बर के आखिरी सप्ताह में आते हैं।
प्रभु श्रीनाथजी की नगरी में दीपावली के सीजन के बाद सर्दी की छुट्टियों में सबसे ज्यादा लोग आते हैं। यह सीजन आठ दिन तक चलता है। ऐसे में यहां के दुकानदारों, होटल व्यवसायियों सहित अन्य व्यवसाय से जुड़े लोगों, टेंपों संचालकों की भी आमदनी बढ़ती है।
कुंभलगढ़ की वादियों में हेलीकॉप्टर राइड शुरू
क्रिसमस और न्यू ईयर सीजन के चलते एक बार फिर से कुंभलगढ़ में पर्यटक हेलीकॉप्टर राइड का आनंद उठा सकेंगे। पिछले साल भी पर्यटकों के लिए हेलीकॉप्टर राइड की सुविधा शुरू हुई थी। शनिवार से यह राइड फिर से शुरू हो गई है।
प्रभारी बिशन सिंह राणावत ने बताया कि पर्यटक अब दुर्ग घूमने के अलावा हेलीकॉप्टर राइड भी कर सकेंगे। वे यहां की हरी-भरी वादियों का नजारा कर पाएंगे। क्रिसमस और न्यू ईयर सीजन के चलते अब पर्यटक आना शुरू हो गए हैं, जो कि दुर्ग घूमने के अलावा जंगल सफारी और आसपास के पर्यटनस्थलों पर भी जा रहे हैं। नए साल को लेकर भी पर्यटक सेलिब्रेशन के लिए हर साल यहां आते हैं। इस बार उन्हें राइड का आनंद मिल सकेगा।
यह रहेगा किराया
प्रभारी सिंह ने बताया कि दो तरह की राइड हो सकेगी। इसमें 5 और 10 मिनट की राइड में दुर्ग के अलावा पर्यटक कुंभलगढ़ का जंगल और वादियां देखेंगे। 5 मिनट राइड का प्रति व्यक्ति 5999 और 10 मिनट राइड का प्रति व्यक्ति किराया 11999 रुपए रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो