scriptप्री बीएड परीक्षा आज: जिले में 07 परीक्षा केंद्रों पर 3 हजार 946 अभ्यर्थी देंगे परीक्षा | Patrika News
राजसमंद

प्री बीएड परीक्षा आज: जिले में 07 परीक्षा केंद्रों पर 3 हजार 946 अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

राज्य में प्री बीएड परीक्षा रविवार 9 जून को राज्य के 1055 परीक्षा केंद्रों पर होगी। परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। जानकारी के अनुसार प्रदेश में बीएड करने के करीब 4 लाख 28 हजार अभ्यर्थी इस परीक्षा को देंगे।

राजसमंदJun 09, 2024 / 11:17 am

Madhusudan Sharma

BED Exam

BED Exam

राजसमंद. राज्य में प्री बीएड परीक्षा रविवार 9 जून को राज्य के 1055 परीक्षा केंद्रों पर होगी। परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। जानकारी के अनुसार प्रदेश में बीएड करने के करीब 4 लाख 28 हजार अभ्यर्थी इस परीक्षा को देंगे। राज्य की बात करें तो यहां पर 980 बीएड कॉलेज हैं। जिसमें बीएड की करीब 1 लाख सीटें निर्धारित की हुई है। जिसमें 60 हजार सीटें दो वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए 540 कॉलेजों में तय है। इसके अलावा 40 हजार सीट ऐसी हैं जो चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड पाठ्यक्रम की सीटें 440 कॉलेजों के लिए आवंटित है। परीक्षा को लेकर केन्द्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होंगे। इसको लेकर उड़नदस्ते का भी गठन कर दिया गया है।

परीक्षा के आधा घंटे पूर्व मिलेगा केन्द्र में प्रवेश

समन्वयक कुलदीप सिंह गहलोत ने बताया कि परीक्षा रविवार सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक होगी। परीक्षार्थियों को परीक्षा से आधा घंटे पूर्व परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना होग। इसके बाद केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। पहचान के लिए अभ्यर्थियों को फोटो युक्त आईडी साथ लानी अनिर्वाय होगी। इसमें मूल आधार कार्ड, वोटर आईडी और ड्राइविंग लाइसेंस की आईडी को ही मान्य किया जाएगा।

परीक्षा में होंगे कुल 600 प्रश्न, प्रत्येक प्रश्न के तीन अंक

जानकारी के अनुसार इस वर्ष ये परीक्षा वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित करवाई जा रही है। इस परीक्षा में कुल 600 प्रश्न होंगे होंगे। कुल 200 अंकों का पेपर है। इसमें प्रत्येक प्रश्न के 3 अंक है। परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी प्रश्नपत्र की बुकलेट परीक्षा के बाद अपने साथ ले जा सकेंगे। परीक्षार्थियों को ओएमआर शीट मौके पर ही जमा करवानी होगी। इसकी कार्बन कॉपी अपने साथ ले जा सकेंगे। वीएमओयू की ओर से सीरीज के अनुसार आंसर शीट जारी की जाएगी। इस शीट से परीक्षार्थी अपना आंकलन कर सकेगा।

राजसमंद जिले में सात केन्द्र बनाए

जिले में प्री बीएड परीक्षा के लिए 07 केन्द्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर 3 हजार 946 परीक्षार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया। जिसमें 1986 दो वर्षीय बीएड तथा 1960 चार वर्षीय इंट्रीगेटेड बीए,बीएससी बीएड कोर्स के लिए आवेदन किया हैं।

Hindi News/ Rajsamand / प्री बीएड परीक्षा आज: जिले में 07 परीक्षा केंद्रों पर 3 हजार 946 अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

ट्रेंडिंग वीडियो