scriptराजस्थान के इस शहर का मेडिकल कॉलेज लाले फीते में हो गया बंद…पढ़े पूरा मामला | The medical college of this city of Rajasthan got closed due to financial crisis… read the full story | Patrika News
राजसमंद

राजस्थान के इस शहर का मेडिकल कॉलेज लाले फीते में हो गया बंद…पढ़े पूरा मामला

एमओयू नहीं होने के कारण बंद पड़ा काम, 37 करोड़ के वर्क ऑर्डर पहले ही हो चुके जारी
नाथद्वारा के गुंजोल में 20 हेेक्टेयर में बनना है मेडिकल कॉलेज, पिछले साल बजट में हुई थी घोषणा

राजसमंदJun 03, 2024 / 11:50 am

himanshu dhawal

नाथद्वारा में मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए चिन्हित जमीन

नाथद्वारा. राजसमंद के नाथद्वारा स्थित गुंजोल में बनने वाले मेडिकल कॉलेज का काम बंद पड़ा है। चारदीवारी का काम शुरू तो हुआ था, लेकिन वह भी आधा-अधूरा ही हो पाया है। इसके कारण मेडिकल कॉलेज अधर में झूल रहा है। हालांकि राजस्थान मेडिकल एजूकेशन सोसायटी व आरएसआरडीसी के बीच एमओयू नहीं होने के कारण काम आगे बढऩे की बात सामने आई है। प्रदेश में पिछले साल विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बजट में तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने तीन जिलों में मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की थी, इसमें राजसमंद जिला भी शामिल था। आनन-फानन में चारदीवारी और एकेडमिक ब्लॉक के निर्माण के लिए टेण्डर आमंत्रित किए गए। इसकी तकनिकी और वित्तिय स्वीकृति के बाद बाद वर्कऑर्डर भी जारी कर दिया था। मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास के बाद चारदीवारी का निर्माण कार्य भी प्रारंभ हो गया था। इसके पश्चात विधानसभा चुनाव में प्रदेश में भाजपा की सरकार बन गई। सरकार बनते ही सरकार ने सभी स्वीकृत नवीन निर्माण कार्यो पर अघोषित रोक लगा दी। ऐसे में चारदीवारी का काम भी बंद हो गया। ऐसे में अब मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य को फिर से शुरू कराने के लिए प्रशासनिक और राजनैतिक स्तर पर प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। जिले में एक भी सरकारी मेडिकल कॉलेज नहीं होने के कारण अन्य जिलों पर निर्भर रहना पड़ता है। उल्लेखनीय है कि मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास कार्यक्रम में पहले से कार्यक्रम होने के चलते तत्कालीन विधानसभा अध्यक्ष एवं विधायक सी.पी.जोशी शामिल नहीं हुए थे। इसका शिलान्यास वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किया था।
राजस्थान के इस शहर में अब शव को रखकर किया प्रदर्शन…पढ़े पूरी खबर

आरएसआरडीसी ने जारी किया वर्क ऑर्डर

मेडिकल कॉलेज की चारदिवारी निर्माण के लिये निविदा आमंत्रित की गई, इसमें चितौडगढ़ सैंती के मेसर्स मनीष तिवारी के नाम टेंडर खुला। इस पर आरएसआरडीसी की उदयपुर यूनिट के प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने वर्क ऑर्डर जारी किया था। इसके पश्चात एजेंसी ने चार दिवारी का निर्माण कार्य भी प्रारंभ कर दिया गया, कुछ हिस्से में चारदीवारी भी हुई, लेकिन इसके पश्चात काम को बंद करा दिया गया।

37,47,71,862 से बनना है एकेडमिक ब्लॉक

मेडिकल कॉलेज में एकेडमिक ब्लॉक निर्माण के लिए आरएसआरडीसी की ओर से 37 करोड़ 47 लाख 71 हजार 8 सौ 62 रुपए की राशि का वर्क ऑर्डर गत वर्ष 5 अक्टूबर को मुंबई के बोरीवली की मेसर्स डीबी केवी जेवी फर्म को जारी कर दिया गया था। उक्त कार्य को 11 अक्टूबर 2023 से प्रारंभ कर 15 माह में पूरा किया जाना था, परन्तु इसका कार्य अब तक प्रारंभ नहीं हो सका।

फैक्ट फाइल

  • 20 हेक्टेयर जमीन पर बनेगा मेडिकल कॉलेज
  • 31 अगस्त 2023 को 2,32,78,838 वर्क ऑर्डर जारी
  • 5 अक्टूबर 2023 को मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास
  • एक करोड़ 26 लाख रुपए हुए चारदीवारी पर अब तक खर्च

एमओयू ने अटका रखा काम

मेेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए राजस्थान मेडिकल एजूकेशन सोसायटी व आरएसआरडीसी के बीच एमओयू किया जाना है, लेकिन वह अभी तक नहीं हो सका है। इसके कारण चारदीवारी का निर्माण भी रूकवा दिया गया है। ऐसे में अब लोकसभा चुनाव के बाद इसके लिए फिर से कवायद शुरू होने की उम्मीद की जा रही है।

दो कार्य के लिए वर्क ऑर्डर जारी

मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए राजस्थान मेडिकल एजूकेशन सोसायटी व आरएसआरडीसी के बीच एमओयू नहीं हुआ है। इसके कारण कार्य प्रगति पर नहीं है, जबकि चारदीवारी और एकेडमिक ब्लॉक निर्माण के लिए पहले ही वर्क ऑर्डर जारी हो गए थे।
  • शशांक शर्मा, प्रोजेक्ट डायरेक्टर आरएसआरडीसी उदयपुर

Hindi News/ Rajsamand / राजस्थान के इस शहर का मेडिकल कॉलेज लाले फीते में हो गया बंद…पढ़े पूरा मामला

ट्रेंडिंग वीडियो