scriptबिजली की डिमांड बढ़ी तो हांफने लगे विद्युत उपकरण | Patrika News
राजसमंद

बिजली की डिमांड बढ़ी तो हांफने लगे विद्युत उपकरण

गर्मी के तीखे तेवर के कारण बिजली की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। स्थिति यह है कि जिले में करीब 50 प्रतिशत डिमांड बढ़ गई है। इसके कारण विद्युत उपकरण हांफने लगे हैं। उपकरणों में खराबी आ रही है।

राजसमंदMay 26, 2024 / 04:33 pm

Madhusudan Sharma

Transfarmer News

Transfarmer News

राजसमंद. गर्मी के तीखे तेवर के कारण बिजली की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। स्थिति यह है कि जिले में करीब 50 प्रतिशत डिमांड बढ़ गई है। इसके कारण विद्युत उपकरण हांफने लगे हैं। उपकरणों में खराबी आ रही है। इसके कारण आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि डिस्कॉम के अधिकारी घोषित कटौती से इंकार कर रहे हैं। जिले में पिछले एक सप्ताह से गर्मी के तेवर तीखे चल रहे हैं। गर्मी तेज होने के कारण बिजली की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। अजमेर विद्युत वितरण निगम के अधिकारियों के अनुसार पिछले कुछ दिनों से शहरी क्षेत्र में 30 और ग्रामीण क्षेत्र में करीब 20 प्रतिशत बिजली की मांग बढ़ गई है। पहले डिमांड दोपहर के समय बढ़ती थी, लेकिन अब रात्रि में 10 बजे पश्चात बिजली की मांग में इजाफा हो रहा है। शहरी क्षेत्र में इसका मुख्य कारण कूलर और एसी को माना जा रहा है। अचानक डिमांड बढऩे के कारण विद्युत उपकरणों में फॉल्ट आना आम बात हो गई है। इसके कारण रात्रि के समय कई घंटे तक बिजली गुल हो जाती है। आमजन की परेशानी लगातार बढ़ती जा रही है।

डीपी जली दो घंटे लाइट रही बंद, कई बार हुई ट्रीपिंग

शहर के कांकरोली स्थित बालकष्ण स्टेडियम के निकट डीपी लगी हुई है। शुक्रवार रात्रि को करीब 10.30 बजे विद्युत भार बढऩे के कारण डीपी में आग लग गई। बिजली के तार भी टूट गए। सूचना पर पहुंची फायर बिग्रेड की टीम ने आग को बुझाया। इसके पश्चात डिस्कॉम की टीम ने उसे दुरुस्त कर करीब 12.30 बजे बिजली की आपूर्ति को सुचारू किया। इसके कारण चौपाटी, छतरिया, शांति कॉलोनी की कुछ हिस्सा एवं आस-पास के कुछ क्षेत्र में बिजली गुल रही है। इसके अलावा रात्रि में दो-तीन बार बिजली भी ट्रीप हुई।

अचानक मांग बढऩे होती है परेशानी

गर्मी के कारण बिजली की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। इसके कारण ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में करीब 50 प्रतिशत तक मांग बढ़ी है। रात्रि में दस बजे बाद विद्युत भार बढ़ रहा है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में किसी भी तरह की कटौती नहीं की जा रही है।

– एम.एल.शर्मा, एसई विद्युत भवन राजसमंद

Hindi News/ Rajsamand / बिजली की डिमांड बढ़ी तो हांफने लगे विद्युत उपकरण

ट्रेंडिंग वीडियो