scriptमुख्यमंत्री की घोषणा, समर्थन मूल्य के गेहूं पंजीयन बढ़े | Chief Ministers announcement increase wheat registration of support | Patrika News
रतलाम

मुख्यमंत्री की घोषणा, समर्थन मूल्य के गेहूं पंजीयन बढ़े

समर्थन मूल्य में गेहूं २००० रुपए क्विंटल खरीदेगी सरकार, जिले के सहकारी समितियों अब तक १५ हजार से अधिक पंजीयन हुए

रतलामFeb 14, 2018 / 12:55 pm

harinath dwivedi

patrika
रतलाम। भावांतर भुगतान योजना अन्तर्गत किसानों को रबी सीजन के पंजीयन १२ व १३ फरवरी को भी नहीं हो पाए, कृषि उपज मंडी सहित अन्य केंद्रों पर भी किसानों को पोटर्ल में तकनीकी खराबी के कारण पंजीयन के लिए मना किया गया। १२ फरवरी को भोपाल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा २००० रुपए क्विंटल गेहूं खरीदी की घोषणा के बाद मंगलवार को समर्थन मूल्य पंजीयन के लिए किसानों को कतार लगी रही। पंजीयन की अंतिम तारिख भी १५ फरवरी रखी है। जिला आपूर्ति अधिकारी बीएस जामरे ने बताया कि समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी इस वर्ष भी जिले के २८ केंद्रों पर होना है, पंजीयन की अंतिम तारिख १५ फरवरी है। १४८९९ किसान पहले थे, २१२६ नए पंजीयन हो चुके हैं। अब १५ हजार से अधिक किसानों के पंजीयन हो चुके हैं।
धराड़ सोसायटी के कृषि उपज मंडी महू-नीमच रोड स्थित केंद्र पर हर दिन वैसे तो २०-२५ पंजीयन समर्थन मूल्य के हो रहे थे, लेकिन मंगलवार को ५० से अधिक पंजीयन किए गए और कई किसान भीड़ अधिक होने के कारण चले भी गए। केंद्र के कम्प्यूटर ऑपरेटर विशाल शर्मा ने बताया कि समर्थन मूल्य में गेहंू के पंजीयन अब तक १६०० से अधिक हो चुके हैं, आज से किसानों की संख्या बड़ी है। भावांतर में चना और प्याज के पंजीयन के लिए किसान आ रहे हैं, लेकिन तकनीकी खराबी के कारण पंजीयन नहीं हो पा रहे हैं।
भावांतर में पंजीयन नहीं
किसान घनश्याम पाटीदार, जीवन धाकड़ ने बताया कि समर्थन मूल्य के लिए पंजीयन कराने आए थे, लेकिन भीड़ अधिक है। इसलिए कल आएंगे। भावांतर पंजीयन नहीं किए जा रहे हैं, जबकि शासन ने १२ फरवरी से पंजीयन के लिए कहा था, कृषि उपज मंडी में उपज लेकर आए थे और प्याज और चना का पंजीयन कराना था, लेकिन केंद्र संचालक कह रहे है कि अभी पोर्टल पर नहीं चालू हुआ है दो-तीन दिन बाद आने का कहा है।
पोर्टल में तकनीकी खराबी
भावांतर पंजीयन १२ फरवरी से शुरू हो गया है, लेकिन तकनीकी परेशानी आ रही है। मैने भी तीन-चार सेंटरों पर सम्पर्क किया था पंजीयन नहीं हो रहा है। डीएमओ से भी चर्चा की गई, उन्होंने भी तकनीकी खराबी बताया है।
जीएस मोहनिया, उपसंचालक कृषि रतलाम

Home / Ratlam / मुख्यमंत्री की घोषणा, समर्थन मूल्य के गेहूं पंजीयन बढ़े

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो