scriptमहालक्ष्मी का जन्मोत्सव आज, इस तरह करें माता को प्रसन्न | Dhan Pane Ka Upay | Patrika News
रतलाम

महालक्ष्मी का जन्मोत्सव आज, इस तरह करें माता को प्रसन्न

Dhan Pane Ka Upay : माता लक्ष्मी समुद्र मंथन से निकली थी, ये बात तो सभी को पता है, लेकिन इसके पीछे की कहानी क्या आपको पता है, क्या आपको इस बात की जानकारी है कि माता को प्रसन्न आसानी से किस तरह किसा जा सकता है। इसको जानने पढे़ं ये खबर।

रतलामSep 21, 2019 / 10:35 am

Ashish Pathak

ashtlaxmi

ashtlaxmi

रतलाम। Dhan Pane Ka Upay : धन बगैर सब व्यर्थ ये बात सभी जानते है। धन सबकुछ नहीं है, लेकिन बहुत कुछ है इस बात के बारे में सभी को पता है। शनिवार, 21 सिंतबर को महालक्ष्मी का प्रकट उत्सव है। लाखों – करोड़ों वर्ष पूर्व आज ही के दिन समुद्र मंथन से माता का अवतरण हुआ था। इनको प्रसन्न करने के वैसे तो अनेक उपाय है, लेकिन कुछ उपाय वो है जो घर में रहकर किए जा सकते है। ये बात रतलाम के प्रसिद्ध ज्योतिषी वीरेंद्र रावल ने भक्तों को कही।
Navratri 2019: पूजा विधि, कलश स्थापना समय, शुभ मुहूर्त, सामग्री, यहां पढ़ें पूरी खबर

astrology in hindi
ये है पुराण की कथा

ज्योतिषी वीरेंद्र रावल ने बताया कि एक बार भगवान शंकर के अंशावतार महर्षि दुर्वासा कहीं जा रहे थे। तभी उन्होंने एक कन्या के हाथ में पारिजात के पुष्पों की एक सुंदर माला देखी। महर्षि ने उस कन्या से वह माला मांगी। कन्या से आदर भाव से वह माला महर्षि को दे दी। महर्षि ने वह माला देवराज इंद्र को दे दी। इंद्र ने उसे लेकर ऐरावत के मस्तक पर डाल दिया। ऐरावत ने वह माला पृथ्वी पर फेंक दी। यह देख महर्षि दुर्वासा बहुत नाराज हुए। उन्होंने इंद्र को श्राप दिया कि तुम्हारे अधिकार में जितनी भी धन-सम्पत्ति है वह नष्ट हो जाएगी। दुर्वासा के शापनुसार तीनों लोकों की लक्ष्मी नष्ट हो गई।
नवरात्रि व दीपावली के समय कई ट्रेन रहेगी कैंसल, यहां पढे़ं पूरी लिस्ट

maa_laxmi.jpg
इस तरह हुआ समुद्र मंथन

ज्योतिषी वीरेंद्र रावल ने बताया कि तब दानवों ने मौका पाकर स्वर्ग पर अधिकार कर लिया। तब सभी देवता भगवान विष्णु के पास गए। भगवान विष्णु ने देवताओं को दानवों के साथ मिलकर समुद्र मंथन करने को कहा। भगवान का आदेश पाकर देवताओं ने दानवों के साथ समुद्र मंथन किया। तब उसमें से कामधेनु, वारुणीदेवी, कल्पवृक्ष और अप्सराएं प्रकट हुईं। इसके बाद चंद्रमा निकले। इस प्रकार अन्य रत्न भी निकले। सबसे अंत में भगवती लक्ष्मीदेवी प्रकट हुईं। सभी देवताओं ने मिलकर माता लक्ष्मी की स्तुति की जिससे प्रसन्न होकर उन्होंने देवताओं को फिर से स्वर्ग प्राप्ति का वरदान दिया। इसके बाद मां लक्ष्मी भगवान विष्णु के चरणों में समर्पित हो गई। ये ही माता लक्ष्मी भगवान विष्णु के राम अवतार में सीता और श्रीकृष्ण अवतार में रुक्मिणी रूप में अवतरित हुईं।
दीपावली की है चार कहानी, अपने बच्चों को जरूर बताएं

laxmi.jpg
ये है सबसे बेहतर उपाय
ज्योतिषी वीरेंद्र रावल ने बताया कि घर में रखी काली मिर्च के पांच दाने ले।इनको लेकर छत पर जाए। इसके बाद इनमे से चार दाने एक-एक करके अपनी चारों दिशा में फैंक दें। बचा हुआ एक काली मिर्च का दाना आसमान की तरफ उछाल दे। इसके बाद घर नीचे आकर सफेद पुष्प, खीर आदि से माता का पूजन करें। ये उपाय लगातार २१ दिन करने से घन का लाभ होना शुरू हो जाता है। इसके अलावा काले कपडे़ में काली मिर्च के 21 दाने शनिवार शाम को दान करने से भी धन का लाभ होता है।
maa_laxmi_devi.jpg

Home / Ratlam / महालक्ष्मी का जन्मोत्सव आज, इस तरह करें माता को प्रसन्न

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो