scriptदीपावली की है चार कहानी, अपने बच्चों को जरूर बताएं | Diwali 2019 : What is the story behind Diwali | Patrika News

दीपावली की है चार कहानी, अपने बच्चों को जरूर बताएं

locationरतलामPublished: Sep 07, 2019 04:50:16 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

Diwali 2019: दिवाली या दीपावली क्यों मनाई जाती है इसको लेकर चार अलग-अलग कहानियां है। देश में जिस तरह से वैचारिक प्रदुषण बढ़ रहा है तब ये जरूरी है कि हम घर में बच्चों को दीपावली या दिवाली से जुड़ी हर उस कहानी को जरूर बताएं, जिस वजह से ये त्यौहार मनाया जाता है।

Diwali 2019 : What is the story behind Diwali

Diwali 2019 : What is the story behind Diwali

रतलाम। Diwali 2019 : भारत सहित दुनिया भर में हिन्दू धर्म को मानने वाले दिवाली या दीपावली इस खुशी में मनाते हैं कि इसी दिन अयोध्या के राजा दशपथ पुत्र भगवान राम लंका के राजा रावण का वध करके अपनी पत्नी सीतामाता को छुड़ाकर अयोध्या लौटे थे। रावण का वध यानी विजयादशमी या दशहरा पर्व मनाया जाता है। दिवाली या दीपावली क्यों मनाई जाती है इसको लेकर चार अलग-अलग कहानियां है। देश में जिस तरह से वैचारिक प्रदुषण बढ़ रहा है तब ये जरूरी है कि हम घर में बच्चों को दीपावली या दिवाली से जुड़ी हर उस कहानी को जरूर बताएं, जिस वजह से ये त्यौहार मनाया जाता है। ये बात रतलाम के प्रसिद्ध ज्योतिषी एनके आनंद ने कही।
Must Read: ये दीपावली से ऐसा होगा आपकी राशि में असर

diwali 2019
दीए जलाकर उत्सव मनाया

ज्योतिषी एनके आनंद ने कहा कि दिवाली की कहानी हम सब यही मानते हैं और जानते हैं कि विजयादशमी के दिन रावण का वध करने के बाद भगवान राम 14 साल का बनवास काटकर अयोध्या लौटे थे और उनकी वापसी की खुशी में लोगों ने दीए जलाकर उत्सव मनाया था जिसे हिन्दू धर्म के लोग आज भी दिवाली या दीपावली के तौर पर मना रहे हैं।
Must Read: नवरात्रि व दीपावली के समय कई ट्रेन रहेगी कैंसल, यहां पढे़ं पूरी लिस्ट

diwali diya
पुष्पक विमान से वे अयोध्या आए

ज्योतिषी एनके आनंद ने कहा कि माना जाता है कि लंका में जहां माता सीता को रखा था वहां से भगवान राम ने 2721 किलोमीटर की दूरी 20 दिन में पूरी की थी। पुष्पक विमान से वे अयोध्या आए थे। भगवान राम ने वापसी के 20 दिन सीता माता को विरह के दौरान लंका जाने के रास्ते में मिले अनूठे जगह आदि दिखाते हुए लौटे। पुष्पक विमान से लौटने के पहले व अयोध्या पहुंचने से पहले भगवान राम, सीता, लक्ष्मण, भगवान हनुमान और विभीषण को लेकर उड़ रहा पुष्पक विमान संगम के तट पर उतरा जहां सबने स्नान किया था।
Must Read: lifestyle इस दीपावली राशि अनुसार कराए घर को कलर, हर समय बरसेगा धन

diwali shubh Muhurat
ये कहानी भी है प्रचलित

ज्योतिषी एनके आनंद ने कहा कि हिन्दू धर्म में दिवाली या दीपावली को लेकर दो-तीन कहानियां और भी प्रचलित कथाएं हैं। भगवान राम की अयोध्या वापसी के बाद इसे देवी लक्ष्मी के अवतार की याद में मनाने का चलन है। तीसरी कहानी भगवान श्रीकृष्ण के हाथों नरकासुर के इसी दिन वध से जुड़ी है। चौथी कहानी पांडवों की घर वापसी से जुड़ी है। कहानियां जैसी भी हों और जितनी भी हों, हर कहानी का सार यही है कि दिवाली या दीपावली बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। वो बुराई दानव के रूप में हो या कुरीतियों के रूप में, उसे हराना ही दिवाली का सही मतलब है।
विचार मंथन : कर्त्तापन के भाव से परे होता है गुणातीत पुरुष- श्रीमद्भगवद्गीता
वर्ष 2019 में दिवाली पर लक्ष्मी पूजा का मुहूर्त

क्ष्मी पूजा मुहूर्त्त : 18:44:04 से 20:14:27 तक

अवधि : 1 घंटे 30 मिनट

प्रदोष काल : 17:40:34 से 20:14:27 तक
वृषभ काल : 18:44:04 से 20:39:54 तक

दिवाली महानिशीथ काल मुहूर्त

लक्ष्मी पूजा मुहूर्त्त : 23:39:37 से 24:30:54 तक

अवधि : 0 घंटे 51 मिनट

महानिशीथ काल : 23:39:37 से 24:30:54 तक
सिंह काल : 25:15:33 से 27:33:12 तक

Tantra Mantra Totke kaise hota hai
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो