scriptअव्यवस्था: यहां रहवासी स्वयं करते चैम्बर की सफाई | Here the residents themselves clean the chamber | Patrika News
रतलाम

अव्यवस्था: यहां रहवासी स्वयं करते चैम्बर की सफाई

रतलाम। शहर की प्रमुख कॉलोनी में जवाहर नगर आती है, लेकिन यहां के रहवासी बरसों से क्षेत्र के मध्य से बह रहे नाले से परेशान है। बारिश में तो जान हलक में आ जाती है। जवाहर नगर की प्रमुख सड़कें तो उबड़ खाबड़ हो रही है, मध्य से बह रहा नाला भी लोगों के लिए मुसीबत बना हुआ है। आसपास के रहवासी गंदे पानी से भरी नालियों के साथ ही आए दिन चेम्बर भरने की परेशानी से जूझ रहे हैं। हाल तो यह है कि कभी कभी स्वयं नागरिकों को चेम्बर सफाई करने उतरना पड़ता है।

रतलामNov 27, 2022 / 12:25 pm

Gourishankar Jodha

patrika

Municipal corporation news

वार्ड 3 और 13 स्थित जवाहर नगर कॉलोनी के मध्य से गुजरता नाले ने हर आम और खास को परेशान कर रखा है। तेज बारिश के दौरान रहवासियों की जान पर बन आती है। कॉलोनी में साफ-सफाई का कर्मचारी नियमित रूप से ध्यान नहीं देते इस कारण नालियां गाद से भरी पड़ी है तो गंदा पानी सड़क और घरों में आ जाता है। नाले के दोनों तरफ घास-फूस इतनी हो गई है कि क्षेत्रवासियों को जहरीले जीव-जंतु के साथ ही पनप रहे मच्छरों के कारण बीमारी का डर सताने लगा है।
सुविधाघर व बगीचों पर अतिक्रमण
नाले के समीप बने सुविधाघर पर अतिक्रमण करने के कारण अब लोगों को यहां वहां भटकना पड़ता है। दूसरी और जहां बगीचों को गोद लेकर जिम्मेदार संवारने की बात कर रहे हैं वहीं क्षेत्र के कई बगीचों पर रहवासियों ने अतिक्रमण कर रखा है। बगीचों में दुपहिया और चार पहिया वाहन अधिकांश बगीचों में खड़े मिल जाएंगे।
चेम्बर की गंदगी ने दु:खी कर दिया
सी ब्लॉक में रहता हूं, चेम्बर के कारण काफी परेशानी उठानी पड़ती है। हर दूसरे तीसरे दिन चेम्बर भर जाने से घर में रहना मुश्किल हो रहा है। कर्मचारियों को हर दूसरे दिन बुलाना पड़ता या फिर स्वयं ही साफ करना पड़ता है। इस संबंध में सीएम हेल्पलाइन तक शिकायत कर चुका हूं।
दीपकसिंह चुंडावत, जवाहरनगर वासी
बारिश में अधिक परेशानी
जवाहर नाले के समीप ही निवास करते है। आसपास के क्षेत्रवासियों को बारिश के दौरान काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। आए दिन पानी घरों में आ जाता है। साफ-सफाई नियमित नहीं होने से मच्छरों से परेशान रहते हैं।
सूरजसिंह कुशवाह, जवाहर नगर निवासी
नाली का गंदा पानी सड़क और घरों में
नालियों इतनी गाद भरी हुई है कि पानी सड़कों पर बहता रहता है। आगे जैसे ही पानी चॉक होता है घरों में आ जाता है। हम एम-14 में रहता है, जहां पर यह आए दिन की परेशानी है। कर्मचारी भी ऊपर ऊपर साफ कर चले जाते है। नाले के समीप गंदगी और जंगल खड़ा सफाई नहीं होती।
नंदकिशोर परमार, जवाहरनगर वासी
क्षेत्र में पसरी गंदगी
जवाहर नगर क्षेत्र में नियमित साफ सफाई नहीं होने के कारण रहवासी काफी परेशान रहते है। नाले के आसपास इतनी घास और गंदगी कीचड़ है, जिसमें आवारा मवेशी विचरण करते रहते हैं। क्षेत्र में नियमित साफ सफाई होना चाहिए।
दीपक जाटव, जवाहर नगर निवासी

Home / Ratlam / अव्यवस्था: यहां रहवासी स्वयं करते चैम्बर की सफाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो