scriptछु्ट्टियों का जून माह परीक्षा में गुजरेगा | Holidays will go through the examination in June | Patrika News
रतलाम

छु्ट्टियों का जून माह परीक्षा में गुजरेगा

छु्ट्टियों का जून माह परीक्षा में गुजरेगा

रतलामMay 29, 2019 / 11:11 am

kamal jadhav

mp board exam

mp board exam

रतलाम। मई माह में जारी भीषण गर्मी का प्रकोप पूरे जून माह में भी रहना तय है। इसी दरमियानी स्कूल से लेकर कॉलेज तक की परीक्षाएं भी होना हैं। स्कूलों में हाईस्कूल और हायर सेकंडरी में राज्य ओपन स्कूल की रूक जाना नहीं परीक्षा का टाइम टेबल जारी हो चुका है तो विक्रम विश्वविद्यालय ने भी पीजी की दूसरे और चौथे सेमेस्टर की परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया है। माना जा रहा है कि हाईस्कूल और हायर सेकंडरी के पिछले पखवाड़े में आए परीक्षा परिणामों के बाद पूरक परीक्षा का टाइम टेबल भी जल्द ही घोषित करके जून में ही परीक्षाएं आयोजित करने की तैयारी माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की तरफ से की जा चुकी है।

7 से शुरू होगी रुक जाना नहीं
राज्य ओपन स्कूल की रुक जाना नहीं की हाईस्कूल और हायर सेकंडरी की परीक्षाएं ७ जून से शुरू हो रही है। परीक्षाओं का समय सुबह आठ से 11 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। गर्मी को देखते हुए यह समय तय किया गया है जिससे विद्यार्थियों को परेशानी नहीं हो। हाईस्कूल और हायर सेकंडरी की मुख्य परीक्षा में फेल हो चुके विद्यार्थियों के लिए राज्य ओपन स्कूल ने यह पद्धति पिछले सालों में शुरू की थी। इससे फेल हुए विद्यार्थियों को भी पास होने का मौका मिल गया है।

सेमेस्टर की परीक्षाएं भी पहले सप्ताह में
विक्रम विश्वविद्यालय ने स्नातक की सेमेस्टर की परीक्षाएं लोकसभा चुनाव के मतदान से पहले ही 16 मई तक निपटा ली थी। अब स्नातकोत्तर की परीक्षाएं शुरू करने के लिए जून के पहले सप्ताह का प्रस्तावित कार्यक्रम भी तय कर दिया है। कुछ परीक्षाएं १० जून से भी शुरू हो रही है। स्नातकोत्तर की दूसरे और चौथे सेमेस्टर की ये परीक्षाएं पहले सप्ताह से शुरू होकर पूरे जून माह में चलना है। अग्रणी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय वाते के अनुसार अभी परीक्षा का प्रस्तावित कार्यक्रम है।

Home / Ratlam / छु्ट्टियों का जून माह परीक्षा में गुजरेगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो