scriptइस रेल मंडल में इस वित्तीय वर्ष एक भी ट्रेन नहीं हुई बेपटरी, ट्रैक सुधरा तो कम हुए हादसे | Not single train derailed this financial year in Ratlam Rail Division | Patrika News
रतलाम

इस रेल मंडल में इस वित्तीय वर्ष एक भी ट्रेन नहीं हुई बेपटरी, ट्रैक सुधरा तो कम हुए हादसे

रतलाम रेल मंडल में रेलवे ट्रैक पर हुए सुधार कार्य का सामने आया सफल परिणाम..

रतलामFeb 13, 2022 / 08:35 pm

Shailendra Sharma

train_1.jpg

रतलाम. रेलवे ने पिछले तीन साल में अपने ट्रैक से लेकर सिग्नल प्रणाली में अहम बदलाव किए है। जिसके सफल और सुखद परिणाम भी सामने आ रहे हैं। रतलाम रेल मंडल ने भी ट्रैक और सिग्नल प्रणाली पर बेहद काम किया है और इसका बड़ा लाभ यात्री संरक्षा व सुरक्षा की दृष्टि से देखें तो सबसे अधिक यह हुआ कि इस वित्तीय वर्ष में एक भी ट्रेन एक्सीडेंट नहीं हुआ है। रेल मंडल की बात करें तो कुछ वर्ष पूर्व तक कभी मालगाड़ी तो कभी यात्री ट्रेन के डिब्बे बे पटरी होते रहते थे। सबसे अधिक बे पटरी होने की दुर्घटनाएं पाइंट्स में तकनीकी गड़बडी़ रहने पर होती थी। अब वो दिन दूर हो गए है। रेलवे ने अपनी तकनीक में सुधार किया तो यात्री ट्रेन हो या मालगाड़ी, बे पटरी होना बंद हो गई है। इस मामले में अधिकृत आंकड़े रेलवे ने अपनी संरक्षा से जुड़ी वार्षिक पुस्तक में भी जारी किए है।

 

 

इस तरह के किए काम
रेलवे ने सबसे पहले दिल्ली – रतलाम – मुंबई राजधानी रेलवे ट्रैक पर पाइंट्स में बदलाव करने का किया। पुराने समय के हो चुके इन पाइंट्स को अपग्रेट किया गया। इसके लिए वेब स्विच लगाए गए। इसके अलावा वर्षो पूर्व के सिग्नल को बदलकर इनको एलइडी वाला किया गया। जो रेलवे ब्रिज पुराने हो गए थे व जिनकी मियाद समाप्त होने को थी, उनके स्थान पर गडर बदलकर इनकी आयु 100 वर्ष बढ़ा दी गई। इसके अलावा रेलवे स्लीपर से लेकर पटरी में बदलाव का कार्य तो निरंतर जारी है।

 

 

यह भी पढ़ें

जनता पर रुपए खर्च करने में कांग्रेस दिलदार, भाजपाई कमजोर


कई तरह की होती है दुर्घटनाएं
रेलवे में तकनीकी भाषा में बात की जाए तो कई तरह की रेल दुर्घटनाएं होती है। यात्री ट्रेन, मालगाड़ी की दुर्घटनाओं को महत्व दिया जाता है। इसमे भी जांच के बाद यह तय किया जाता है कि दुर्घटना किसकी गलती की वजह से हुई है, दुर्घटना को उसके खाते में डाला जाता है। जैसे की सिग्नल में खराबी के चलते हुई तो उसको उसी खाते में डाला जाएगा।

 

 

सतर्कता से ही दुर्घटना रुकती है
दुर्घटना रेल की हो या रोड पर, बचाव के लिए सतर्कता ही सबसे जरूरी है। रेल मंडल में सतर्कता रखते हुए कर्मचारियों ने काम किया व कई नए संसाधन को लगाया गया। इसी से दुर्घटनाएं कम हो पाई है।
– विनीत गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक

देखें वीडियो- पटरियों पर लेटे रहे युवक-युवती ऊपर से गुजर गई ट्रेन

https://www.dailymotion.com/embed/video/x87tpkg

Home / Ratlam / इस रेल मंडल में इस वित्तीय वर्ष एक भी ट्रेन नहीं हुई बेपटरी, ट्रैक सुधरा तो कम हुए हादसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो