scriptइस मंदिर में ऐसी है विष्णु की माया कि दीपावली पर खुद चलकर आती हैं महालक्ष्मी | on diwali Mahalaxmi mandir has been decorated with currency note | Patrika News
रतलाम

इस मंदिर में ऐसी है विष्णु की माया कि दीपावली पर खुद चलकर आती हैं महालक्ष्मी

‘लक्ष्मी’ की सुरक्षा के लिए तैनात हुए पहरेदार…भक्तों की दौलत से हुआ मां का करोड़ों का श्रंगार..

रतलामOct 31, 2021 / 04:05 pm

Shailendra Sharma

lakshmi.png

रतलाम. रतलाम के माणक चौक स्थित प्राचीन महालक्ष्मी मंदिर में नोटों की सजावट हो गई है। शनिवार को मंदिर में बड़े नोटों व आभूषणों से मां लक्ष्मी का श्रंगार किया गया है। इससे पहले शुक्रवार को छोटे नोटों की सजावट की गई थी। मंदिर में करोड़ों रुपए के आभूषण व नकदी से मां लक्ष्मी का श्रंगार किया गया है जिसकी सुरक्षा के लिए पहरेदार भी तैनात कर दिए गए हैं। धनतेरस के पहले से ही श्रद्धालु मंदिर में अपनी इच्छानुसार अपना धन रखने के लिए आ रहे हैं और ये सिलसिला अभी भी जारी है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x857csr

ये है मान्यता
मान्यता है कि धनतेरस से लेकर दीपावली तक महालक्ष्मी मंदिर में मां लक्ष्मी के चरणों में जो भी चढ़ाया जाता है वो अनंत गुना बढ़कर मिलता है और इसी मान्यता के कारण महालक्ष्मी मंदिर देश-विदेश तक विख्यात है। मंदिर में भक्तों के नोटों और आभूषणों से होने वाले मां लक्ष्मी के विशेष श्रंगार और सजावट के कारण भी मंदिर को प्रसिद्धि मिली है इसी कारण हर साल धनतेरस से लेकर दीपावली तक मंदिर में देशभर से भक्त अपनी दौलत लेकर पहुंचते हैं और लक्ष्मी जी के चरणों में चढ़ाते हैं। मंदिर के पुजारी संजय पुजारी ने बताया की यह मान्यता है कि धनतेरस से लेकर दीपावली तक माता के चरण से लेकर दरबार में जो भी चढ़ाया जाता है वो अनंत गुना बढ़कर मिलता है । उन्होंने बताया कि वैसे तो पहले दीपावली पर भी मंदिर में भक्तों को प्रवेश दिया जाता था लेकिन कोरोना के कारण इस बार नियमों में बदलाव किया गया है। जिसके चलते धनतेरस से लेकर दीपावली तक मंदिर परिसर में आने की इजाजत नहीं रहेगी व बाहर से ही दर्शन करने होंगे ।

ये भी पढ़ें- भक्तों की दौलत से सजेगा दरबार, मां लक्ष्मी का होगा करोड़ों का होगा श्रृंगार

lakshmi_inside.png

लक्ष्मी की सुरक्षा के लिए हुए तैनात पहरेदार
महालक्ष्मी मंदिर में भक्तों द्वारा चढ़ाए गए चढ़ावे की सुरक्षा के लिए पहरेदार भी तैनात कर दिए गए हैं। मंदिर में आए व और आ रहे चढ़ावे की सुरक्षा के लिए 8-8 घंटे के रोस्टर का पालन करते हुए सुरक्षा गार्ड तैनात किए गए हैं। पुलिस द्वारा सुरक्षा के माकूल प्रबंध किए गए हैं। वरिष्ठ अधिकारी इसकी रिपोर्ट हर एक घंटे में ले रहे है। धनतेरस से मंदिर के गर्भगृह व बाहर के परिसर में भक्तों के आने पर रोक लग जाएगी व बाहर से ही दर्शन होंगे।

देखें वीडियो-

https://www.dailymotion.com/embed/video/x857csr

Home / Ratlam / इस मंदिर में ऐसी है विष्णु की माया कि दीपावली पर खुद चलकर आती हैं महालक्ष्मी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो