scriptरतलाम मंडी में चोरी करते कैद हुआ हम्माल, किसान ने फुटेज दिखाए, अधिकारियों कहा दिखवाते | Ratlam Mandi Breaking News | Patrika News
रतलाम

रतलाम मंडी में चोरी करते कैद हुआ हम्माल, किसान ने फुटेज दिखाए, अधिकारियों कहा दिखवाते

रतलाम मंडी में चोरी करते कैद हुआ हम्माल, किसान ने फुटेज दिखाए, अधिकारियों कहा दिखवाते

रतलामDec 09, 2018 / 11:49 am

Gourishankar Jodha

patrika

रतलाम मंडी में चोरी करते कैद हुआ हम्माल, किसान ने फुटेज दिखाए, अधिकारियों कहा दिखवाते

रतलाम। हम्मालों की मनमानी से किसान परेशान है तो अब चोरी कर उपज को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं, मंडी कर्मचारियों की अनदेखी के चलते दिन पर दिन हम्मालों को होंसले बढ़ते जा रहे है तो मेहनत कर लाई जा रही उपज चोरी होने से अन्नदाता परेशान नजर आ रहा है। मंडी के जिम्मेदारों को किसान ने सीसीटीवी फूटेज के साथ जब लिखित शिकायत की तो कर्मचारियों ने भी आवेदन लिया और कहा कि दिखवाते हैं। मामला यह है कि शनिवार सुबह एक किसान द्वारा लाई गई उपज चुराते हुए हम्माल मंडी के सीसीटीवी कैमरों में कैद हो गया।
सैलाना बस स्टैंड सब्जी मंडी में किसान द्वारा मना करने के बावजूद हम्माल द्वारा जबरन उसकी सब्जी उतारने और मंडी नियम का हवाला देकर प्रति नग 2 रुपए वसुलने मामला प्रकाश में आया। इसके साथ शनिवार सुबह माल उतारने से मना करने के बाद उसी किसान के हरे चने हम्माल द्वारा चोरी करते हम्माल सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया। जिसकी किसान लक्ष्मीनारायण पाटीदार ने मंडी सचिव एमएल बारसे लिखित में शिकायत करते हुए ऐसे हम्मालों को मंडी से निकालने के साथ उचित कार्यवाही की मांग की है। किसान ने कहा कि मंडी प्रशासन ऐसी व्यवस्था करें जिससे सारे कोई भी हम्माल जबरन किसान का माल न उतारे पहले किसान से पूछे, किसान हां करता हो तभी उसका माल उतारा जाए। मंडी प्रशासन शिकायत पहुंचने पर प्रांगण प्रभारी राजेंद्र व्यास ने दिखवाने की बात कही है।
किसान ने बताया पूरा घटना क्रम
किसान लक्ष्मीनारायण पाटीदार ने बताया कि शनिवार सुबह 5 बजे हरे चने लोडिंग वाहन में भरकर मंडी पहुंचाए। जब वाहन चालक माल उतारने लगा तो, हम्मालों ने कहा कि माल हम उतारेंगे और जबरन माल उतारने के लिए दबाव बनाया, पर वाहन चालक ने मना कर दिया और स्वयं माल प्लेटफार्म पर उतारकर चला गया। इसके पहले भी दो दिनों से जबरन माल हम्मालों ने उतार रहे एवं प्रति नग 5 से 10 या 2 किलो वजन के भी 2 रुपए प्रति नग वसुले। मना करने पर कहते है मंडी का नियम ये ही है। रिक्शा चालक के जाते ही एक हम्माल हरे चने के ढेर के पास आया और एक गठरी उठाने लगा तो उसकी सुतली टुट गई। फिर वह ढेर के दूसरी तरफ गया और निचे से एक गठरी उठाकर लाया वो भी टुट कर बीखर गई। फिर उसने बिखरे हुए चने को हाथों से उठाकर पास खड़ी गाड़ी में डाल दिया। गाड़ी से दूसरा हम्माल था उसने उन चने को एक तरफ कर ढक दिया फिर गाड़ी वहां से चली गई।
कैमरे में चेक करने की कहा तो पकड़ाई चोरी
जब मैं (सत्यनारायण पाटीदार) मंडी पहुंचा तो मैने ढेर बिखरा हुआ देखा, मैने पास खड़े किसान से पूछा कि चने किसने बिखेरे तो उसने कहा कि मैं अभी आया हूं, मुझे नहीं पता, फिर मैं चले की गठरी बैचने लगा तो वही हम्माल मेरे पास आया और मुझसे पूछने लगा कि ये चने आपके है? फिर मैने उससे पूछा कि ये किसने बिखेरे तो वो बोला वो रिक्शेवाला ऐसे ही डालकर गया, तुम हमको नहीं उतारने देते हो तो वो ऐसे ही फेकेंगे। मैने रिक्शे वाले को फोन लगाकर पूछा कि चने कैसे फेंककर गये तो उसने कहा कि नहीं भैया हम तो एक जैसे जमाकर रखकर आए है। फिर मैने वहां खड़े लोगों से कहा कि अब तो कैमरे में रिकार्डिंग चेक करना पड़ेगा, तभी पता चलेगा कि चने किसनेे बिखेरे, इतने में वह हम्माल मेरे पास आया और कहने लगा कि मैने एक को 10 किलो चने दिए है, मैने उससे कहा कि तुमने कैसे दे दिए हमसे पूछा तक नहीं? फिर हमने सीसीटीवी फुटेज चेक किया, जिसमें वो हम्माल साफ चोरी करते नजर आ रहा है और उसके साथ हम्माल भी कुछ नहीं कह रहे। पूरा फूटेज हमारे पास है।

Home / Ratlam / रतलाम मंडी में चोरी करते कैद हुआ हम्माल, किसान ने फुटेज दिखाए, अधिकारियों कहा दिखवाते

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो