आरपीएफ ने RATLAM में चलाया ऑपरेशन दोस्ती अभियान

ट्रेन पर पत्थर मत फेंको, पुलिस के दोस्त बनो

रतलाम. ट्रेन का काम यात्री को एक स्थान से दूसरे स्थान पहुंचाना होता है। इसमे बीमार लोग बडे़ शहर में इलाज के लिए भी जाते है। जब पत्थर चलता है तो ट्रेन को रोका जाता है। इससे मरीज को इजाज मिलने में देरी होती है। बेहतर है कि रेल पुलिस व आरपीएफ के मित्र बनो व जरुरत पडे़ तब जरूरी सूचना दो। यह संदेश का प्रचार लेकर पहली बार भारतीय रेलवे के रतलाम मंडल में आरपीएफ विभिन्न स्टेशन व उसके करीब के गांव में पहुंची है। मंडल में बामनिया से लेकर दाहोद सेक्शन तक पत्थर फैकने की घटनाएं अधिक होती है इसलिए दोस्ती के विचार के साथ अभियान का नाम ऑपरेशन दोस्ती दिया गया है।

VIDEO भारतीय रेलवे की वजह से विश्व रेकॉर्ड बुक में रतलाम का नाम

Chhattisgarh Express train
IMAGE CREDIT: Ashish Kumar Gupta

रेल मंडल में तीन वर्षो में वैसे तो एक दर्जन से अधिक बार बामनिया से दाहोद के बीच पत्थर ट्रेन पर चले है, लेकिन तीन बार इस प्रकार की घटना हुई जब चालक, गार्ड को सिर में लगी है। इसके बाद आरपीएफ ने कई बार उन सेक्शन में जहां - जहां इस प्रकार की घटना हुई, वहां पर पहुंचकर ग्रामीणों से बात की। पहली बार हो रहा है जब आरपीएफ ने दोस्ती की बात की है। अभियान की शुरुआत १२ नवंबर से हुई है। अब तक बामनिया, रावटी, भैरूगढ़, मेघनगर सहित दाहोद तक के छोटे व बडे़ रेलवे स्टेशन व उससे आसपास के 10 से 12 गांव के ग्रामीणों से संवाद कर रही है।

14 ट्रेन में स्थायी रुप से लगाए अतिरिक्त डिब्बे, यात्रियों को प्रतिक्षा के टिकट से मिलेगी बड़ी मुक्ति

Superfast train ran again with broken spring
IMAGE CREDIT: patrika

अपराध निंयत्रण में मदद मिलेगी
इससे अपराध निंयत्रण में तो मदद मिलेगी ही इसके साथ साथ ट्रेन व रेल पटरी के किनारे होने वाले अपराध पर अंकूश लगेगा। इसलिए ही हेल्पलाइन नंबर १८२ का प्रचार भी किया जा रहा है। ग्रामीणों को बताया जा रहा है कि ट्रेन या रेलवे स्टेशन पर कुछ संदिग्ध नजर आए तो सूचना जरूर करें।
- रमन कुमार, मंडल सुरक्षा आयुक्त, रतलाम रेल मंडल

90 दिन के लिए रेलवे ने निरस्त की 10 ट्रेन

VIDEO स्टेशन पर 100 फीट का तिरंगा लोकार्पित

2025 तक करना होगा तेज गति की ट्रेन का इंतजार

VIDEO डब्बू जी के बाद अब डांस में रेलवे के स्टेशन प्रबंधक बना रहे रिकार्ड

VIDEO जब सिंघम रतलाम में उतरे सड़क पर तो हुआ यह

9 नवंबर से श्री गंगानगर एक्सप्रेस बंद
Show More
Ashish Pathak
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned