scriptनई दिल्ली से मुंबई तक 160 किमी की गति से ट्रेन को चलाने की तैयारी | the train from New Delhi to Mumbai at the speed of 160 km | Patrika News
रतलाम

नई दिल्ली से मुंबई तक 160 किमी की गति से ट्रेन को चलाने की तैयारी

यात्रियों को मिलेंगी ये सारी नई सुविधाएं, 160 किमी की ट्रेन चलाने मिली विशेष रेल।

रतलामAug 11, 2021 / 03:03 pm

Hitendra Sharma

ratlam_railway_station_news.jpg

रतलाम. रेलवे ने नई दिल्ली से मुंबई सेंट्रल तक के करीब 1500 किमी लंबे रेलवे ट्रैक पर 160 किमी की गति से ट्रेन को चलाने की तैयारी रेलवे ने तेज कर दी है। इसके लिए मंडल में 160 की गति से चलने वाली ट्रेन के ट्रैक की जांच के लिए पश्चिम रेलवे की पहली रक्षण रेल की सुविधा मिल गई है। इसकी कई विशेषताएं है। रेलवे जीएम आलोक कंसल ने इसकी शुरुआत बुधवार को की। करेंगे है।

Must See: जान से खिलवाड़ः बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में भेजी एक्सपायरी डेट की क्लोरीन

जीएम कंसल ने मीडिया को बताया कि कोरोना काल मे जो कर्मचारी नही रहे उनके परिवार को अनुकम्पा नियुक्ति दी जा रही है। 187 ट्रेन प्रतिदिन रतलाम से निकल रही है। यात्रियों की संख्या फिलहाल कम है। रेलवे के आला अधिकारियों के अनुसार पश्चिम रेलवे में सबसे पहले रतलाम मंडल को यह रक्षण रेल की सौगात मिली है।

Must See: 29 को चेम्बर ऑफ कॉमर्स के लिए मतदान, केवल ये कर सकेंगे मतदान

इस रेल की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमे दोनों तरफ इंजन की सुविधा है व निरीक्षण के समय मोडऩे की जरुरत नहीं रहती है। इतना ही नहीं, जब मंडल रेल प्रबंधक अपने सेलून से निरीक्षण करते है तो उसमे अधिकारियों के बैठने की सुविधा कम है या सीट कम है। इसके बजाए इस रक्षण यान में अधिकारियों के केबीन के अलावा एक बार में 22 अधिकारी कर्मचारी के बैठने के लिए चेयर लगी हुई है। इतना ही नहीं, इसमे 360 तक की गति से निरीक्षण जरुरत होने पर किया जा सकता है।

Must See: छेड़छाड़ के बाद धमकी 25 हजार दे नहीं तो चेहरे पर एसिड फेंक दूंगा

कई सुविधाएं है इस यान में
विशेष रेल रक्षण यान या ट्रेन अपने आप में कई सुविधाएं लिए हुए है। पूरी तरह से एसी इस रक्षण रेल में दोनों तरफ इंजन की सुविधा है। इससे लाभ यह होगा की निरीक्षण के दौरान एक बार में ही दोनों तरफ देखा जा सकेगा। इसके अलावा आधुनिक कम्प्यूटर प्रणाली से यह लैस है जिससे ट्रैक के नीचे की कमी इससे पता चल जाएगी। अब तक यह कार्य आरडीएसओ की ट्रेन में ही है। रेल मंडल को रेलवे ने यह रक्षण रेल इसलिए दी है जिससे 160 किमी की गति से चलने वाली ट्रेन की योजना को गति दी जा सकें। इससे रेल मंडल में नागदा से गोधरा तक के सेक्शन में इस कार्य को तेज गति से करने में मदद मिलेगी। मंगलवार को रेलवे ने इस रेल रक्षण यान या रेल का रतलाम से फतेहाबाद रतलाम तक ट्रायल किया है।

Must See: ईटीपी घोटालाः दिसंबर 2012 में ही बना था डमी पोर्टल, करोड़ों की रेत चोरी उजागर

कई तरह से लाभ होगा
पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक आलोक कंसल ने बताया कि पश्चिम रेलवे में इस तरह का रक्षणयान पहली बार रतलाम को मिला है। इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि निरीक्षण के दौरान इसमे दोनों तरफ ग्लास विंडो है। जब सेलून से निरीक्षण करते थे तब इंजन की जरुरत रहती थी, इसमे इंजन की जरुरत नहीं रहेगी व व यह आईएसएफ चैन्नई से बनकर आई है। इससे कई तरह के लाभ होंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो