scriptईटीपी घोटालाः दिसंबर 2012 में ही बना था डमी पोर्टल, करोड़ों की रेत चोरी उजागर | ETP scam: Dummy portal was made in December 2012 itself, theft of cro | Patrika News
सतना

ईटीपी घोटालाः दिसंबर 2012 में ही बना था डमी पोर्टल, करोड़ों की रेत चोरी उजागर

सतना में पकड़ा पन्ना का इटीपी घोटाला, दोनों ट्क मालिक सहित चालकों पर एफआईआर

सतनाAug 11, 2021 / 08:41 am

Hitendra Sharma

sand_mining.png

सतना. ईटीपी घोटाला सामने आने के बाद रेत का काला कारोबार करने वालों में हड़कंप है। खनिज विभाग ने दो ट्रक मालिकों से दो फर्जी ईटीपी मिलने के बाद थाना नागौद में एफआइओआर दर्ज कराई है। संबंधित ट्रकों के मालिक और चालकों से पूछताछ की जा रही है। सूत्रों के अनुसार खनिज विभाग की फर्जी ईटीपी जनरेट करने वाला डमी पोर्टल 1 दिसम्बर 2012 को बनाया गया था। इसका रजिस्ट्रार 101 है। इसे 25 नवम्बर 2020 को पुनः पोर्टल के रेग्युलर उपयोग के लिए तैयार किया गया था।

Must See: प्रदेश में पटवारियों की हड़ताल शुरू आमजन परेशान

दरअसल, घोटालेबाजों ने फर्जी पोर्टल बनाकर जाली ईटीपी जारी की और उनके जरिए करोड़ों की रेत चोरी की। प्रदेश के खनिज मंत्री के गृह जिले पन्ना में हुए इस घोटाले के सतना में पकड़े जाने के बाद जांच शुरू की गई है। थाना प्रभारी नागौद निरीक्षक राजेन्द्र प्रसाद मिश्रा ने बताया, 3 अगस्त 20201 को खनिज निरीक्षक आशुतोष मिश्रा, कमल कांत परस्ते, पवन कुशवाहा ने कचनार मोड़ से रेत से भरे दो ट्रक पकड़े थे। ट्रकों में एमपी 16 एच 1976, जिसके मालिक राम सुहावन अहिरवार निवासी अमौधा हैं। दूसरा ट्रक एमपी 16 एच 1721 है, जिसके मालिक गया प्रसाद यादव निवासी सतना है।

Must See: बीएड कोर्स में प्रवेश के लिए कॉमन मेरिट जारी यहां देखें अपना नाम

चालकों के पास रेत परिवहन से संबंधित इटीपी नहीं मिली थी। अगले दिन 4 अगस्त को दोनों ट्रकों के मालिकों ने जो इटीपी खनिज विभाग में जमा की वह डमी पोर्टल से फर्जी तरीके से बनाई पाई गई। इसके बाद नागौद पुलिस ने दोनों ट्रकों के मालिक और चालकों के खिलाफ मामला दर्ज किया। पुलिस ने नागौद क्षेत्र से जुड़े अन्य ट्रक मालिकों को भी पूछताछ की है।

Must See: रेत माफिया ने भी बनाया खनिज पोर्टल फर्जी ट्रांजिट पास से रेत कारोबार

खनिज मंत्री के जिले में बड़ा नेटवर्क
रेत कारोबार के जरिए सरकार को चूना लगाने का यह नेटवर्क प्रदेश के खनिज मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह के गृह जिले पन्ना में फल-फूल रहा है। यूरेका माइंस एंड मिनरल के नाम पर पन्ना जिले में रेत खदानों का ठेका चला रहे रसमीत मल्होत्रा का नाम इस घोटाले में सुर्खियों में है। पन्ना के बहेरा में फर्जी भंडारण बताकर मल्होत्रा ने रेत का पहाड़ खड़ा कर रखा है। इस स्टॉक से ही रेत की गाड़ियां लोड हो रही हैं और फर्जी पोर्टल से तैयार जाली ईटीपी के जरिए बालू का परिवहन कर रहे हैं।

Must see: आदिवासी इलाके में गले में सूजन, तेज बुखार से 4 बच्चों की मौत, 10 बीमार

खदान सरेंडर का दे चुके हैं आवेदन
पन्ना जिले के माइनिंग कॉर्पोरेशन से मिली जानकारी के अनुसार जिस स्टॉक से रेत लाई जा रही थी, उस स्टॉक के साथ संबंधित रेत खदान की इटीपी बंद है। खदान समर्पण के लिए ठेकेदार रसमीत मल्होत्रा ने आवेदन किया है। खनिज माफिया बैकडोर से रेत का कारोबार करते हुए रॉयल्टी की बड़ी चोरी की है। इससे पन्ना में भी जांच शुरू की है। जांच में जुटी साइबर टीम एसपी धर्मवीर सिंह ने साइबर टीम को जांच के निर्देश दिए हैं। इससे पता चलेगा कि सतना में रेत परिवहन के मामलों में किस तरह से फर्जीवाड़ा कर राजस्व नुकसान किया गया है।

Hindi News/ Satna / ईटीपी घोटालाः दिसंबर 2012 में ही बना था डमी पोर्टल, करोड़ों की रेत चोरी उजागर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो