script500 साल बाद वैशाख पूर्णिमा के दिन बन रहा ये खास योग, ये करने से होगा आपको लाभ | VAISHAKH PURNIMA 2019 MAHAYOG LATEST NEWS | Patrika News
रतलाम

500 साल बाद वैशाख पूर्णिमा के दिन बन रहा ये खास योग, ये करने से होगा आपको लाभ

500 साल बाद वैशाख पूर्णिमा के दिन बन रहा ये खास योग, ये करने से होगा आपको लाभ

रतलामMay 17, 2019 / 03:23 pm

Ashish Pathak

purnima

VAISHAKH PURNIMA 2019 MAHAYOG LATEST NEWS

रतलाम। आगामी 18 मई को वैशाख माह की पूर्णिमा है। इस पूर्णिमा को साल की सबसे बड़ी पूर्णिमा कहा जाता है। इस दिन परिवारों में भैरू की पूजन होती है। इस वर्ष पूर्णिमा के दिन आकाशगंगा में भारतीय ज्योतिष के अनुसार 500 वर्ष बाद वो योग बन रहा है, जिसका इंतजार देश सहित दुनियाभर के ज्योतिषी कर रहे है। इस महायोग में दिनभर व इसके बाद के 45 दिन में होने वाली घटनाओं पर सभी की नजर रहेगी। ये योग हर राशि पर अलग-अलग असर डालेगा। ये बात रतलाम के प्रसिद्ध ज्योतिषी वीरेंद्र रावल ने कही। वे भक्तों को वैशाख या बुद्ध पुर्णिमा के दिन के महत्व, पूजन का शुभ समय के साथ-साथ किए जाने वाले कार्य के बारे में बता रहे थे।
purnima
पहले समझे इस दिन का महत्व

18 मई 2019 को वैशाख माह में पूर्णिमा है। इस दिन शनिवार है। इस वर्ष पूर्णिमा के दिन सूर्य गुरु की एक दूसरे पर दृष्टि रहेगी। इसके अलावा शनि व केतु का धनु राशि में मिलन व इनके सामने मंगल व राहु की उपस्थिति भूमि में कंपन के योग अगले 45 दिन में बना रही है। इसके अलावा आतंक की घटनाएं भी सीमा पार के देश से होगी। इसके चलते महंगाई में बढ़ोतरी होगी। इस दिन विशाखा नक्षत्र की उपस्थिति गुरु के स्वामित्व में है। नवांश में शनि की नजर सूर्य पर है। ये योग बनने के बाद अगले 45 दिन में भूकंप या कंपन के योग बन रहे है।
purnima
सुबह 4 बजकर 10 मिनट का महत्व

ज्योतिषी के अनुसार 18 मई को सुबह 4 बजकर 10 मिनट पर पूर्णिमा की शुरुआत होगी व ये तिथि रात को 2 बजकर 41 मिनट तक रहेगी। पूर्णिमा पर पवित्र नदी में स्नान करना चाहिए। स्नान के बाद गरीबों को धन का दान करें। व्रत करें। शिवलिंग पर तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं, चांदी के लोटे से दूध चढ़ाएं। ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप करें। इस तिथि पर भगवान सत्यनारायण की कथा भी करनी चाहिए।
purnima
इस दिन ये करने से होता लाभ

– 5 या 7 जरुरतमंद व्यक्तियों और ब्राह्मणों को शक्कर के साथ तिल देने से पापों का क्षय होता है।
– इस दिन तिल के तेल के दीपक जलाएँ और तिलों का तर्पण विशेष रूप से करें।
– इस दिन व्रत के दौरान एक समय भोजन करें।
– पवित्र नदी में स्नान करने से लाभ होता है।
– स्नान के बाद व्रत का संकल्प लेकर भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए।
– इस दिन धर्मराज के निमित्त जल से भरा कलश और पकवान देने से गोदान के समान फल मिलता है।
purnima
इन राशि वालों को होगा लाभ
इस दिन मेष, वृषभ, सिंह, तुला, धनु व मकर राशि वालों को लाभ होगा। शेष राशि वालों को इस दिन शिवमंदिर में अन्न का दान करने से लाभ होगा।
vaishakh purnima 2019

Home / Ratlam / 500 साल बाद वैशाख पूर्णिमा के दिन बन रहा ये खास योग, ये करने से होगा आपको लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो