scriptदेखें VIDEO : रतलाम विधायक का कमाल, एक साल में होने वाले काम को कर दिया दो माह में | Watch VIDEO: Amazing work of Ratlam BJP MLA | Patrika News
रतलाम

देखें VIDEO : रतलाम विधायक का कमाल, एक साल में होने वाले काम को कर दिया दो माह में

रतलाम शहर में हर साल गर्मी में पेयजल की समस्या आती है। अब ऐसा नहीं होगा। इसके लिए रतलाम विधायक ने कमाल कर दिया। जो काम एक साल में होता, वो दो माह में कर दिखाया है।

रतलामJun 06, 2023 / 09:56 am

Ashish Pathak

Watch VIDEO: Amazing work of Ratlam BJP MLA

Watch VIDEO: Amazing work of Ratlam BJP MLA,Watch VIDEO: Amazing work of Ratlam BJP MLA,Watch VIDEO: Amazing work of Ratlam BJP MLA

रतलाम. रतलाम शहर में हर साल गर्मी में पेयजल की समस्या आती है। अब ऐसा नहीं होगा। इसके लिए रतलाम विधायक ने कमाल कर दिया। जो काम एक साल में होता, वो दो माह में कर दिखाया है। शहर को इसी माह के अंत से प्रतिदिन 32 नहीं बल्कि 47 एमएलडी पेयजल मिलने लगेगा। इसके लिए नगर निगम ने अमृत मिशन – 2 योजना में 3.95 करोड़ रुपए की लागत के 8 नए मोटर पंप खरीदने की शुरुआत की है। योजना में 5 नए मोटर पंप आ गए है। इनमें से धोलावाड़ के पूर्व के इंटकवेल में 3 और मोरवानी स्थित फिल्टर प्लांट में 2 को लगाया जाएगा। नए मोटर पपं लगने के बाद इंटकवेल, फिल्टर प्लांट सहित संपवेल की शहर में पेयजल भेजने की क्षमता में वृद्धि हो जाएगी।
अब योजना में गति

शहर विधायक चेतन्य काश्यप ने फरवरी 2021 में ये घोषणा की थी कि जुलाई 2021 से शहर में प्रतिदिन पेयजल मिलेगा। लगातार चुनाव व अन्य तकनीकी समस्याओं के चलते इस योजना में देरी हुई लेकिन विधायक के प्रयासों के बाद अब योजना में गति आई है। इसमें डेम के पुराने इंटकवेल, ऋतुराज संपवेल, मोरवानी फिल्टर प्लांट में नए मोटर पंप को लगाने की शुरुआत इसी माह के दूसरे पखवाड़े से होना है।
इस तरह क्षमता को बढ़ाएगी निगम

धोलावाड़ स्थित डेम के पुराने इंटकवेल में 306 हॉर्स पावर की एक मोटर पंप कंपलीट सेट के साथ – साथ इतने ही हॉर्स पावर की दो मोटर लगेगी। यहां पर इस समय 250 व 125 हॉर्स पावर की मोटर लगी हुई है।
मोरवानी फिल्टर प्लांट में 306 हॉर्स पावर के दो नए मोटर पंप को लगाया जाना है। इसके अतिरिक्त 750 किलोवॉट का एक नया ट्रांसफॉर्मर भी लगेगा। इससे पेयजल शहर में भेजने की क्षमता में वृद्धि होगी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8ljm3h
ऋतुराज संपवेल में 125 हॉर्स पावर के मोटर पंप को पूरे सेट के साथ लगाया जाएगा। इससे पेयजल भेजने की क्षमता में वृद्धि होगी। नए इंटकवेल में 650 हॉर्स पावर के दो टर्बाइन मोटर पंप को लगाने की शुरुआत होना है। इस समय यहां पर 350 हॉर्स पावर के तीन पंप लगे हुए है। बिजली की गड़बड़ी के चलते कई बार इनके तार जल जाते है।
इससे बेहतर पेयजल मिलेगा


पेयजल के मामले में अमृत मिशन – 2 का टेंडर मंजूर हो गया है। इसके लिए जरूरी संसाधन आना शुरू हो गए है। इसी माह से लगाकर अतिरिक्त पेयजल मिलना शुरू हो जाएगा।

– चेतन्य काश्यप, शहर विधायक

मिलेगा भरपूर पेयजल


शहर में पर्याप्त मात्रा में पेयजल मिले, इसके लिए नए मोटर पंप लगाने के कार्य की शुरुआत 10 से 15 जून के बीच हो जाएगी। इस माह में पूरे संसाधन लगा दिए जाएंगे। इससे शहर को भरपूर पेयजल मिलेगा।

– प्रहलाद पटेल, महापौर, नगर निगम

Home / Ratlam / देखें VIDEO : रतलाम विधायक का कमाल, एक साल में होने वाले काम को कर दिया दो माह में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो