scriptIf you do these things, then Shubh planets will also give bad result | ज्योतिष: अगर करेंगे ये काम तो उच्च ग्रह भी देने लगेंगे अशुभ परिणाम, रहें सावधान! | Patrika News

ज्योतिष: अगर करेंगे ये काम तो उच्च ग्रह भी देने लगेंगे अशुभ परिणाम, रहें सावधान!

उच्च ग्रह शुभ परिणाम देता है तो वहीं नीच ग्रह अशुभ परिणाम देता है। लेकिन कई परिस्थिति में उच्च ग्रह भी नीच का फल देने लगता है। जानिए क्या है इसके कारण।

नई दिल्ली

Updated: May 25, 2022 01:36:13 pm

ग्रहों का हमारे जीवन में खास महत्व होता है। क्योंकि सभी ग्रह हमारे जीवन को किसी न किसी रूप से प्रभावित करते हैं। हर कुंडली में कोई न कोई ग्रह उच्च होता है तो कोई नीच ग्रह होता है। सरल भाषा में समझें तो जब कोई ग्रह मजबूत और शक्तिशाली होता है तो वो उच्च ग्रह माना जाता है और जब कोई ग्रह निर्बल होता है तो वो नीच का कहलाता है। उच्च ग्रह शुभ परिणाम देता है तो वहीं नीच ग्रह अशुभ परिणाम देता है। लेकिन कई परिस्थिति में उच्च ग्रह भी नीच का फल देने लगता है। जानिए क्या है इसके कारण।

Astrology, planets astrology, jyotish shastra, surya grah, shani grah, budh grah, guru grah, shukra grah,
ज्योतिष: अगर करेंगे ये काम तो उच्च ग्रह भी देने लगेंगे अशुभ परिणाम, रहें सावधान!
कौन सा ग्रह किस भाव में उच्च का होता है:
-सूर्य ग्रह लग्न यानी प्रथम भाव में उच्च का होता है।
-चंद्र ग्रह द्वितीय भाव में उच्च का होता है।
-राहु ग्रह तृतीय भाव में उच्च का होता है।
-गुरु ग्रह चतुर्थ भाव में उच्च का होता है।
-बुध ग्रह छठे भाव में उच्च का होता है।
-शनि ग्रह सप्तम भाव में उच्च का होता है।
-केतु ग्रह नवम भाव में उच्च का होता है।
-मंगल ग्रह दशम भाव में उच्च का होता है।
-शुक्र ग्रह द्वादश भाव में उच्च का होता है।

जानें किन परिस्थिति में उच्च ग्रह देने लगते हैं नीच का फल:
सूर्य ग्रह- जो जातक अनाचारी, अत्याचारी या गैरकानूनी चीजों में लिप्त रहता है, कार्यक्षेत्र में उच्च अधिकारियों से गलत व्यवहार करता है, पिता या पिता तुल्य व्यक्तियों से दुर्व्यवहार करता है उसकी कुंडली में उच्च का सूर्य भी उसे नीच का फल देने लगता है।

चंद्र ग्रह: जो व्यक्ति अपनी मां, नानी या दादी का सम्मान नहीं करता उसकी कुंडली में उच्च का चंद्र भी नीच का फल देने लगता है। जिससे जीवन में तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

मंगल ग्रह: जिन लोगों की कुंडली में ये ग्रह उच्च स्थिति में होता है और यदि वो अपने मित्र, भाई या भाई के समान लोगों के साथ गलत व्यवहार करते हैं या उन्हें धोखा देते हैं। तो उच्च का मंगल भी उन्हें नीच का फल देने लगता है।

बुध ग्रह: जिन लोगों की कुंडली में ये ग्रह उच्च का होता है और अगर वो किसी महिला, अपने शिक्षक, गुरुजन और गौ माता का अपमान करते हैं या उन्हें कष्ट देते हैं उन्हें जीवन में तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

गुरु ग्रह: जिनकी कुंडली में बृहस्पति उच्च के होते हैं और वो व्यक्ति यदि किसी ब्राह्मण, देवी-देवता, घर के बड़े सदस्यों आदि का निरादर या अपमान करता है तो उन्हें उच्च बृहस्पति भी नीच का फल देने लगते हैं।

शुक्र ग्रह: जिनकी कुंडली में शुक्र उच्च का होता है और वो यदि किसी गाय को सताते हैं या फिर किसी महिला का अपमान करते हैं तो उन्हें उच्च के शुक्र भी नीच फल देने लगते हैं।

शनि ग्रह: जिनकी कुंडली में शनि उच्च के होते हैं और वो व्यक्ति यदि मांसाहार व शराब का सेवन करे, कुत्तों को परेशान करे, घर के बड़े पुरुष का अनादर करें या कार्यस्थल पर कामचोरी करे तो उसे उच्च के शनि भी नीच का फल देने लगता है।

यह भी पढ़ें

मकर, कुंभ और मीन वाले शनि जयंती पर करें ये खास उपाय, शनि साढ़े साती से मिलेगी राहत

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Maharashtra: ईडी ने शिवसेना नेता संजय राउत को फिर भेजा समन, जमीन घोटाले के मामले में 1 जुलाई को पेश होने के लिए कहाMaharashtra Political Crisis: अब महाराष्ट्र के NCP-कांग्रेस विधायकों पर बीजेपी की नजर! सांसद नासिर हुसैन ने किया बड़ा दावाहाईकोर्ट ने ब्यूरोक्रैसी को दिखाया आईना, कहा- नहीं आता जांच करना, सरकार को भी कठघरे में किया खड़ाIMD Rain Alert: एक हफ्ते तक बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल में भारी बारिश का पूर्वानुमानMukesh Ambani ने जियो के डायरेक्टर पद से दिया इस्तीफा, आकाश अंबानी बने चेयरमैनपीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री को तोहफे में दिए खास बर्तन, जानिए जी-7 के दूसरे दोस्तों को क्या किया गिफ्ट?Maharashtra Political Crisis: शिवसेना के दावे को एकनाथ शिंदे ने नकारा, बोले-अगर आपके संपर्क में विधायक हैं तो उनके नाम का करें खुलासाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में नई सरकार की कवायद हुई तेज, दिल्ली में आज देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हो सकती है मुलाकात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.