scriptमेडिकल कालेज में पीजी कोर्स की बढ़ेंगी 63 सीटें | PG courses in medical college will increase 63 seats | Patrika News
रीवा

मेडिकल कालेज में पीजी कोर्स की बढ़ेंगी 63 सीटें

श्याम शाह मेडिकल कालेज रीवा के डीन के रिप्रजेंटेटिव टीम दिल्ली के लिए रवाना, प्रजेंटेशन आज

रीवाDec 26, 2018 / 12:28 pm

Rajesh Patel

PG courses in medical college will increase 63 seats

PG courses in medical college will increase 63 seats

रीवा. सबकुछ प्रस्ताव के तहत हुआ तो श्यामशाह चिकित्सा महाविद्यालय में पीजी कोर्स की 63 सीटें बढ सकती हैं।़ इसकी कवायद अंतिम चरण में है। इसके लिए डीन को दिल्ली बुलाया गया है। डीन के बतौर प्रतिनिधि मेडिकल कालेज के विभागाध्यक्ष दस्तावेज लेकर दिल्ली रवाना हो गए हैं। प्रस्ताव को मंजूरी मिली तो मेडिकल कालेज में कुल पीजी कोर्स की 131 से अधिक सीटें हो जाएंगी। पीजी की बढ़ी सीटों के लिए केन्द्र सरकार मेडिकल कालेज को करीब ७० करोड़ रुपए का बजट देगी।
प्रदेश में सबसे ज्यादा सीटों का प्रस्ताव रीवा ने भेजा
श्याम शाम मेडिकल कालेज रीवा ने पीजी कोर्स के लिए प्रदेश के पांच मेडिकल कालेजों के साथ आवेदन किया है। मेडिकल कालेज रीवा ने प्रदेश में सबसे अधिक 63 सीटों के लिए प्रस्ताव भेजा है। मेडिकल कालेज के डीन डॉ. पीसी द्विवेदी ने बताया कि पीजी कोर्स की सीटों के निर्धारण के लिए गर्वमेंट ऑफ इंडिया हेल्थ डिपार्टमेंट ने दस्तावेज लेकर बुलाया है। मेडिकल कालेज में मेडिसिन, सर्जरी, गायनी, एनॉटॉमी सहित लगभग हर कोर्स के लिए 63 सीटों का आवेदन किया है। इसके लिए एमसीआई की टीम भी निरीक्षण कर चुकी है। दस्तावेज लेकर डीन के रिप्रजेंटेटिव के रूप में डॉ पीके लखटकिया दिल्ली गए हुए हैं। बुधवार को पावर प्रजेंटेशन देंगे।
पहलीबार बायोकेमिस्ट्री और इएनटी का भी पीजी कोर्स
श्यामशाह मेडिकल कालेज ने पहली बार बायोकेमिस्ट्री और इएनटी विषय के लिए आवेदन किया है। पीजी कोर्स दोनों विषयों में प्रारंभ करने के लिए तीन-तीन सीट का आवेदन किया गया है। पावर प्रजेंटेशन तैयार कर गर्वमेंट ऑफ इंडिया हेल्थ डिपार्टमेंट के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।
पीजी कोर्स के लिए प्रति छात्र मिलेगा 1.2 करोड़ का बजट
केन्द्र सरकार ने श्यामशाम मेडिकल कालेज रीवा के साथ प्रदेश के पांच मेडिकल कालेजों के डीन को बुलाया है। इसके अलावा बिहार, राजस्थान के भी कुछ मेडिकल कालेजों के डीनों को बुलाया गया है। बुधवार को पॉवर प्रजेंटेशन के बाद पीजी कोर्स की सीटों का फाइनल हो जाएगा। मेडिकल कालेज के डीन ने बताया कि पीजी कोर्स के लिए प्रति स्टूडेंट केन्द्र सरकार 1.2 करोड़ रुपए बजट देगी। कुल मिलाकर करीब 70 करोड़ रुपए का बजट केन्द्र सरकार देगी।
वर्जन…
मेडिकल कालेज में पहली बार बायोकेमिस्ट्री और इएनटी कोर्स से पीजी के लिए आवेदन किया गया है। मंजूरी के लिए दस्तावेज लेकर दिल्ली बुलाया गया है। डीन के रिप्रजेंटेटिव के रूप में डा. पीके लखटकिया दिल्ली गए हुए हैं।
डॉ. पीसी द्विवेदी, डीन, मेडिकल कालेज रीवा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो