scriptडिलीवरी से पहले गर्भवती महिला को अस्पताल से बाहर निकाला, यह है मामला | Pregnant woman taken out of hospital before delivery | Patrika News
रीवा

डिलीवरी से पहले गर्भवती महिला को अस्पताल से बाहर निकाला, यह है मामला

गांधी स्मृति चिकित्सालय : सोनोग्राफी रिपोर्ट नहीं होने पर चिकित्सक ने किया भर्ती से इनकार…>

रीवाAug 08, 2022 / 06:12 pm

Manish Gite

rewa1.png

,,

रीवा। कभी ऐसा वक्त भी आता है जब लोग भरोसा करके अस्पताल में जाते हैं। लेकिन, अस्पताल से ही पीड़ितों को बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा तो वे क्या करेंगे। ऐसा ही एक मामला रीवा में देखने को मिला, दर्द से करार रही एक गर्भवती महिला को संजय गांधी स्मृति चिकित्सालय (Sanjay Gandhi Memorial Hospital) से बाहर निकाल दिया गया।

 

प्रसव के लिए आई एक गर्भवती महिला (pregnant woman) को रात में चिकित्सकों ने भर्ती करने से इंकार कर दिया और उसे अस्पताल से बाहर निकाला दिया। वह करीब घंटे भर तक वह प्रसव पीड़ा से कराहती रही। उसे किसी तरह भर्ती किया गया जिसके कुछ देर बाद उसका प्रसव (delivery) हो गया।

 

संजय गांधी स्मृति चिकित्सालय (Sanjay Gandhi Memorial Hospital) के गायनी विभाग की यह घटना बताई जा रही है। रेखा कुशवाहा पति राजू कुशवाहा निवासी अमिलिया थाना गुढ़ को प्रसव पीड़ा के लिए शनिवार की रात पति गांधी स्मृति चिकित्सालय के गायनी वार्ड में लेकर आया था। रात करीब तीन बजे वह जैसे ही गायनी विभाग में पहुंचा तो उससे चिकित्सकों ने सोनोग्राफी रिपोर्ट मांगी जो पीड़ित के पास नहीं थी। इस बात पर वार्ड में मौजूद चिकित्सकों ने उसे भर्ती करने से इंकार कर दिया और वार्ड से बाहर निकाल दिया। इस दौरान परिजन आरजू मिन्नत करते रहे लेकिन किसी को भी रहम नहीं आई। एक घंटे तक महिला अस्पताल के बाहर प्रसव पीड़ा कराहते पड़ी रही।

 

यह भी पढ़ेंः

ये है रीवा का संजय गाधी अस्पताल जहां कुछ भी पटरी पर नहीं

बाद में कुछ अन्य लोग आ गए जिन्होंने वार्ड में मौजूद चिकित्सकों से मिन्नत की तो किसी तरह वे वार्ड में भर्ती करने को राजी हो गए। कुछ देर बाद ही महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया। लापरवाही की वजह से महिला प्रसव पीड़ा कराहती रही। पति के मुताबिक रात में चिकित्सकों उसकी पत्नी को भर्ती करने से इंकार कर दिया था जिससे काफी देर तक हम लोग भटकते रहे। बाद में कुछ अन्य लोगों ने मदद की जिसके बाद उसकी पत्नी को भर्ती किया गया है।

rewa2.png

जिस समय महिला अस्पताल पहुंची वहां पर प्रसव के सभी टेबिल फुल थे। ड्यूटी डाक्टर ने कहा कि नीचे खाली होने के बाद प्रसव होगा। कुछ देर के बाद महिला का प्रसव हुआ जिसमें जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ्य है। संबंधित व्यक्ति से भी पूछताछ की गई तो उन्होंने भी कहा कि अब किसी तरह की शिकायत नहीं है।

-डा. अवतार सिंह यादव, अधीक्षक जीएमएच रीवा

https://youtu.be/pspfA2PfsoQ

Home / Rewa / डिलीवरी से पहले गर्भवती महिला को अस्पताल से बाहर निकाला, यह है मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो