scriptvideo: बीना नदी पर चल रही थी चार बोट मशीनें, खनिज विभाग ने जब्त की सिर्फ एक पोकलेन | Action on illegal sand excavators | Patrika News
सागर

video: बीना नदी पर चल रही थी चार बोट मशीनें, खनिज विभाग ने जब्त की सिर्फ एक पोकलेन

हर दिन अवैध उत्खनन कर निकाली जा रही बड़ी मात्रा में रेत

सागरMar 03, 2019 / 09:35 pm

sachendra tiwari

Action on illegal sand excavators

Action on illegal sand excavators

बीना/मंडीबामोरा. बीना नदी पर लंबे समय रेत का अवैध उत्खनन चल रहा है और जब भी खनिज विभाग की टीम पहुंचती है रेत का उत्खनन करने वाले वहां से भाग निकलते थे, लेकिन रविवार को पहुंची खनिज विभाग की टीम ने एक पोकलीन मशीन जब्त की है। साथ ही नदी में रेत निकालने वाली चार बोट मशीन भी मिली हैं।
शिकायतों के बाद पहुंची खनिज विभाग की टीम को मौके पर चार बोट मशीन चलती हुई मिलीं। साथ ही एक पोकलीन मशीन मिली जो टीम ने जब्त की है। बोट मशीनों नदी के उस तरफ होने की बात कहकर उन्हें जब्त नहीं किया गया। घाट पर रेत का स्टॉक पर मिला है। यहां लंबे समय से रेत निकालने का काम चल रहा है और हजारों ट्रैक्टर-ट्रॉली रेत निकालकर नदी को स्वरुप तो बिगाड़ा ही जा रहा है, साथ ही राजस्व की भी हानि हो रही है। रेत खनन करने वालों द्वारा अधिकारियों के वाहनों को पंक्चर करने के लिए कीलों वाली लकड़ी बनवाई थी जो खनिज विभाग की टीम को मौके पर मिलीं। कार्रवाई के दौरान मंडीबामौरा चौकी प्रभारी संजय शर्मा सहित अन्य पुलिसकर्मी मौजूद थे।
लोगों का आरोप नहीं पकड़ी अन्य मशीनें
खनिज विभाग की कार्रवाई पर फिर सवालिया निशान लग रहे हैं। लोगों का कहना है कि जब टीम मौके पर पहुंची थी तो अन्य बोटों पर भी जेसीबी मशीन रखी थी, लेकिन वह मशीनें वहां से हटा दी गई और पास में ही छिपा दी। टीम द्वारा सिर्फ एक ही मशीन जब्त की गई है। साथ ही जिस ट्रॉले में खनिज विभाग की टीम मशीन लेकर गई उससे ऐरन के मुक्तिधाम की बाउंड्रीवॉल को भी क्षति पहुंची है।
टीम ने चलाई गोली
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार खनिज विभाग की टीम में से किसी ने घाट पर पहुंचते ही गोली चला दी थी, जिससे वहां हड़कंप मच गया और सभी बोट छोड़कर भाग निकले। साथ ही पास में ही ऐरन गांव का संदीप चढ़ार घास काट रहा था, जिसके बाजू से गोली निकल गई है, जिससे वह दशहत में आ गया था। हालांकि इसकी शिकायत पुलिस से नहीं की गई है। सोमवार को शिकायत करने की बात कही जा रही है।
पुरातत्व संपदा की नगरी में चल रहा है उत्खनन
बीना नदी किनारे स्थित ऐरन में पुरातत्व संपदा है और इसी के बाजू से उत्खनन चल रहा है। जिससे पुरा संपदा को भी हानि पहुंच सकती है। इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की जाती है।
नदी में है मगर
रेत निकालने वाली बोट मशीन नदी के दूसरे तरफ थी, जिससे उन्हें जब्त नहीं किया जा सका और नदी में मगर भी है। टीम में से किसी ने भी गोली नहीं चलाई है और एक साथ सभी मशीनों पर कार्रवाई नहीं की जा सकती थी और एक पोकलीन मशीन जब्त की गई है।
राजेश गंगेले, निरीक्षक, खनिज विभाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो