scriptआम बजट में जंक्शन को मिली करोड़ों की सौगात, पढ़ें खबर | Junction received billions in the general budget | Patrika News
सागर

आम बजट में जंक्शन को मिली करोड़ों की सौगात, पढ़ें खबर

रेलवे लाइन, ओवरब्रिज सहित अन्य कामों के लिए किया बजट में शामिल

सागरFeb 04, 2021 / 08:35 pm

anuj hazari

Junction received billions in the general budget

Junction received billions in the general budget

बीना. एक फरवरी को पेश किए गए आम बजट में जंक्शन को करोड़ों की सौगात मिली है, जिसमें रेलवे लाइनों के नवीनीकरण, नई रेल लाइन डालने, ओवरब्रिज निर्माण सहित अन्य कामों को कराने के लिए अलग-अलग राशि बजट में शामिल की गई है। जिससे इन कार्यों को पूरा किया जाएगा। जानकारी के अनुसार भोपाल-बीना तीसरी लाइन के लिए 10 करोड़, बीना-कोटा दूसरी रेल लाइन के लिए 375 करोड़, बीना-कटनी तीसरी रेल लाइन के लिए 303 करोड़ रुपए की राशि बजट में दी गई है। इसके अलावा मालखेड़ी-महादेवखेड़ी रेल लाइन के लिए भी बजट में राशि जारी की गई है। बीना-कटनी अप लाइन नवीनीकरण के लिए 1 करोड़ 96 लाख पचास हजार रुपए, बीना-कटनी डाउन लाइन नवीनीकरण के लिए 1 करोड़ 76 लाख रुपए, बीना गुड्स यार्ड पर पॉइंट एवं सिग्नलों के केन्द्रीकृत परिचालन द्वारा केन्द्रीकृत गेयर को बदलने के लिए आठ करोड़ रुपए की राशि बजट में दी गई है। जंक्शन पर रेलकर्मियों के आवासों के उन्नयन के लिए भी राशि दी गई है। इनके अलावा भी कई अन्य कामों के लिए बजट में शामिल किया गया है।

आगासौद रोड पर मिली ओवरब्रिज की सौगात

बीना-आगासौद गेट नंबर 309-सी/2 इ व बीना-कोटा गेट नंबर 3-बी/2 पर टू लाइन ओवरब्रिज का निर्माण किया जाना है, इसके लिए बजट में शामिल किया गया है। इसके बाद यहां पर जल्द ही ओवरब्रिज का काम शुरू किया जाएगा। यह ओवरब्रिज दोनों रेल लाइन को पार करते हुए बनाया जाएगा। इसके अलावा बीना शहर में गेट नंबर 308 पर ओवरब्रिज के लिए एक करोड़ दस लाख रुपए की राशि दी गई है, तो वहीं सागर गेट पर अंडरब्रिज और ओवरब्रिज के लिए राशि जारी की गई है।

मंडीबामोरा-कुरवाई कैथोरा पर बनेगा एफओबी

मंडीबामोरा-कुरवाई कैथोरा गेट नंबर 301 के लिए भी बजट में एक करोड़ दस लाख रुपए की राशि दी गई है। वहीं कुरवाई-पठारी रोड पर पडऩे वाले गेट नंबर 300 पर ओवरब्रिज के लिए बजट स्वीकृत किया गया है। इसके बनने के बाद दर्जनों गांव के लोगों को रेलवे गेट पर इंतजार नहीं करना पड़ेगा। वर्तमान में यहां आए दिन जाम लगता है।

मेमू शेड में किया जाएगा सुविधाओं में विस्तार

मेमू शेड में लाइन का उन्नयन करने व शेड की सुविधाओं में विस्तार करने के लिए 8 करोड़ 42 लाख 88 हजार रुपए की राशि बजट में शामिल की गई है। जिससे शेड के लिए नए कामों को भी पूरा किया जा सकेगा।

Hindi News/ Sagar / आम बजट में जंक्शन को मिली करोड़ों की सौगात, पढ़ें खबर

ट्रेंडिंग वीडियो