scriptजवाहर वार्ड में मिला डेंगू का दूसरा मरीज, भोपाल में चल रहा इलाज | Second dengue patient found in Jawahar ward | Patrika News
सागर

जवाहर वार्ड में मिला डेंगू का दूसरा मरीज, भोपाल में चल रहा इलाज

स्वास्थ्य विभाग, नगरपालिका के अधिकारी कर रहे लापरवाही

सागरOct 23, 2019 / 09:48 pm

sachendra tiwari

बीना. शहर के जवाहर वार्ड में कुछ दिनों पहले ही एक डेंगू का मरीज मिला था और अब उसी मकान के पास फिर एक युवक को डेंगू निकला है, जिसका इलाज भोपाल के निजी अस्पताल में चल रहा है। एक ही वार्ड में मिल रहे डेंगू के मरीज से स्वास्थ्य विभाग और नगरपालिका की लापरवाही सामने आई है।
मिली जानकारी के अनुसार युवक का इलाज बीना में निजी चिकित्सक के यहां चल रहा था, लेकिन जब बुखार कम नहीं हुआ तो डॉक्टर ने सागर या भोपाल जाकर इलाज कराने की सलाह दी। परिजन युवक को लेकर सोमवार की सुबह भोपाल के एक निजी अस्पताल में पहुंचे जहां जांच में डेंगू की पुष्टी हुई और युवक की प्लेटलेटï्स पचास हजार बची थीं। शहर के समाजसेवी गोल्डी आरोरा को परिजनों ने सूचना देकर खून की व्यवस्था करने के लिए कहा, जिससे प्लेटलेट्स बढ़ाई जा सके। इसके बाद गोल्डी ने तत्काल व्यवस्था कराई और समय पर ब्लड मिलने व इलाज के बाद अब युवक के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। गौरतलब है कि जवाहर वार्ड में कुछ दिनों पूर्व मरीज मिलने के बाद भी न तो दवाओं का छिड़काव कराया गया और न ही फाङ्क्षगग मशीन से धुआं हुआ है, जिससे वहां दूसरा मरीज सामने आया। मरीज मिलने के बाद मलेरिया विभाग और स्वास्थ्य विभाग के टीम ने सिर्फ एक दिन लार्वा सर्वे कर अपना काम पूरा कर लिया। इसके बाद टीम वहां नहीं पहुंची।
शहर में हर जगह-जगह भरा पानी
शहर के लगभग सभी वार्डों में जगह-जगह पानी भरा हुआ है और यहां लार्वा पनप रहा है, लेकिन यहां न तो दवाओं का छिड़काव हो रहा है न ही लार्वा सर्वे, जिससे शहर में डेंगू की बीमारी पैर पसारने लगी है और यदि इसी प्रकार लापरवाही चलती रहती तो कई लोग इसकी चपेट में आ जाते हैं।
कर चुके हैं शिकायत
वार्ड में सफाई और दवाओं के छिड़काव के लिए पत्र लिख चुके हैं, लेकिन कुछ नहीं किया जाता है। वार्ड में जगह-जगह गंदगी फैली हुई और पानी भी जमा है।
अभिलाषा बिलगैंया, पार्षद, जवाहर वार्ड
आज कराएंगे सर्वे
डेंगू का मरीज मिलने की सूचना मिली है। जिस जगह मरीज मिला है वहां आज ही टीम भेजकर लार्वा सर्वे कराया जाएगा। साथ ही लोगों के लिए जागरूक करेंगे।
डॉ. संजीव अग्रवाल, प्रभारी, सिविल अस्पताल

Home / Sagar / जवाहर वार्ड में मिला डेंगू का दूसरा मरीज, भोपाल में चल रहा इलाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो