scriptसमर्थन मूल्य केन्द्रों पर गेहूं पहुंचना हुआ बंद, बहुत कम मात्रा में हो पाई खरीदी, वेयरहाउस पड़े खाली | Patrika News
सागर

समर्थन मूल्य केन्द्रों पर गेहूं पहुंचना हुआ बंद, बहुत कम मात्रा में हो पाई खरीदी, वेयरहाउस पड़े खाली

2700 रुपए समर्थन मूल्य देने की घोषणा के बाद 2400 रुपए क्विंटल समर्थन मूल्य दिया गया, जबकि कृषि उपज मंडी में दाम ज्यादा मिल रहे हैं, जिससे कम किसानों ने ही केन्द्रों पर गेहूं बेचने में रुचि दिखाई है।

सागरMay 02, 2024 / 12:06 pm

sachendra tiwari

Wheat stopped reaching support price centers

खाली पड़ा स्टेट वेयरहाउस

बीना. मंडी में मिल रहे अच्छे दामों के कारण समर्थन मूल्य खरीदी केन्द्रों पर इस वर्ष गेहूं की खरीदी पिछले वर्षों की अपेक्षा बहुत कम मात्रा में हुई है। अभी खरीदी बंद नहीं हुई है, लेकिन किसान नहीं पहुंच रहे हैं। वहीं, कृषि उपज मंडी में करीब 75000 क्विंटल आवक हो चुकी है, क्योंकि यहां दाम अच्छे मिल रहे हैं।
ब्लॉक में कुल 12 समितियां खरीदी कर रही हैं, जहां 29 अप्रेल तक 444 किसानों से कुल 37 हजार 214 क्विंटल गेहूं की खरीदी हुई है, जिसमें बीना विपणन समिति पर एक भी किसान गेहूं लेकर नहीं पहुंचा। वहीं, बिलाखना समिति ने 9 किसानों से 906 क्विंटल, किर्रावदा ने 9 किसानों से 793 क्विंटल, धनौरा समिति ने 6 किसानों से 735, रामपुर समिति ने 6 किसानों से 291 क्विंटल गेहूं खरीदा है। सबसे ज्यादा गेहूं की खरीदी मंडीबमोरा समिति ने 10 हजार 871 क्विंटल और पुरैना समिति ने 5 हजार 296 क्विंटल खरीदी की है। अब केन्द्रों पर गिनेचुने किसान गेहूं बेचने के लिए पहुंच रहे हैं, क्योंकि मंडी में दिनोंदिन दाम बढ़ रहे हैं।
पुराना गेहूं भेजा जा चुका दूसरे राज्यों में
वेयरहाउस, सायलो केन्द्रों पर रखा पुराना गेहूं पहले ही एफसीआई द्वारा दूसरे राज्यों में भेजा जा चुका है, जिससे वेयरहाउस खाली पड़े हैं। बिहरना स्टेट वेयरहाउस की क्षमता करीब 45000 क्विंटल है, जो 25 प्रतिशत ही भरा है, जिसमें मसूर भी शामिल है। बाकी वेयरहाउस खाली पड़ा है। जबकि पिछले वर्ष सायलो पर खरीदी हुई थी और वेयरहाउस भी भरा था। इसके अलावा एफसीआई की गोदाम में भी स्टाक था।
पीडीएस में सप्लाई होता है गेहूं
समर्थन मूल्य पर खरीदे गए गेहूं की सप्लाई पीडीएस में होती है और कम मात्रा में गेहूं की खरीदी होने पर वितरण में परेशानी आ सकती है। गेहूं की कमी आने पर चावल वितरित किया जाता है।

Home / Sagar / समर्थन मूल्य केन्द्रों पर गेहूं पहुंचना हुआ बंद, बहुत कम मात्रा में हो पाई खरीदी, वेयरहाउस पड़े खाली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो