scriptकैराना उपचुनाव: रिपोलिंग में 58.75 फीसदी मतदान के बाद मतगणना शुरू प्रत्याशियाें की धड़कनें बढ़ी | Kairana by-election result comming soon | Patrika News
सहारनपुर

कैराना उपचुनाव: रिपोलिंग में 58.75 फीसदी मतदान के बाद मतगणना शुरू प्रत्याशियाें की धड़कनें बढ़ी

कैराना उप चुनाव में कुछ ही देर में आने वाले हैं नतीजे आने वाले हैं। दाेनाें जिलाें सहारनपुर आैर शामली में काउंटिग शुरु हाे गई है।

सहारनपुरMay 31, 2018 / 12:18 pm

shivmani tyagi

EVM

evm

सहारनपुर/शामली
कैराना उपचुनाव में 73 बूथों पर रिपोलिंग पूर्ण हो चुकी है। अब से कुछ ही देर में इस सीट पर नतीजे घोषित होंगे और पता चलेगा कि भाजपा अपनी सीट को बचा पाती है या नहीं। कैराना उप चुनाव में कुल 12 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं लेकिन मुख्य मुकाबला गठबंझन प्रत्याशी तबस्सुम हसन आैर भाजपा प्रत्याशी तबस्सुम हसन के बीच है। मतगणना प्रक्रिया सहारनपुर और शामली जिले में अलग-अलग पूर्ण होगी। इसके लिए दोनों जिलों में तैयारियां पूरी कर ली गई है सहारनपुर में जनता रोड पर वेयरहाउस में मतगणना होगी और शामली में नवीन मंडी स्थल पर मतगणना होगी सहारनपुर में नकुल और कंघी विधानसभा क्षेत्रों के मत खोले जाएंगे और इसी तरह से शामली में शामली कैराना और थानाभवन क्षेत्रों के मतों की गिनती होगी। हार जीत की घोषणा शामली से की जाएगी। सुबह 8:00 बजे से मतगणना प्रक्रिया शुरू हो जाएगी सबसे पहले बैलेट पेपर खोले जाएंगे और उसके बाद मतगणना स्थल ईवीएम की सीटी से गूंज उठेगा इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम रहेंगे समर्थकों को मतगणना स्थल से 6 मीटर तक दूर रखा जाएगा। रुझान की जानकारी के लिए दोनों जिलों में लाउडस्पीकर अनाउंसमेंट की व्यवस्था की गई है।
बुधवार को रिपोलिंग वाली 73 सीटों पर कुल 58.75 फीसद मतदान हुुआ था। रिपोलिंग में गंगोह और नकुड़ विधानसभा में 68 बूथों पर 62 फीसद मतदान हो पाया था। इनमे नकुड़ विधान सभा क्षेत्र के 23 बूथों पर 63.30 फीसद और गंगोह विधानसभा क्षेत्र के 45 बूथों पर 60.87 फीसद वोट पड़े थे। सुबह के समय करीब 2 स्थानों पर विविपेट में गड़बड़ी हुई थी लेकिन जल्द ही इसे ठीक कर लिया गया और इसका मतदान पर कोई असर दिखाई नहीं दिया। इसी तरह शामली के 4 बूथों पर रिपोलिंग हुई। इनमे शामली विधान सभा क्षेत्र के 3 बूथों पर 64.24 और थानाभवन के एक बूथ पर 46.6 फीसद ही वोट पड़ पाए।
इस उप चुनाव में रिपोलिंग भी कड़ी सुरक्षा के बीच हुई। सुबह से ही बूथों पर पुलिस बल और पैरामिल्ट्री फोर्स के जवान तैनात कर दिए गए थे। सुबह के समय मतदाताओं की लाइन लगना शुरू हुई लेकिन गर्मी बढ़ने के साथ ही बूथ खाली होने लगे। अच्छी बात यह रही कि पहले दो घंटों में दोनों विधानसभाओं में 21 और 22 प्रतिशत मतदान हुआ। आपको बता दें कि सरसावा के एक बूथ पर तो इस समय में 33 फीसद वोट दल गए। दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक अधिकांश बूथों पर इक्का दुक्काहि मतदाता पहुंचे। जिलाधिकारी पीके पांडेय के मुताबिक नकुड़ विधानसभा क्षेत्र के बूथों पर 60.30 फीसद और गंगोह विधानसभा क्षेत्र के बूथों पर 60.87 फीसद मतदान हुआ।

सोमवार को 249 बूथों पर प्रभावित हुआ था मतदान
कैराना लोकसभा उपचुनाव में सोमवार को 249 बूथों पर ईवीएम और वीवीपैट में आई तकनीकी गड़बड़ी के कारण मतदान बाधित हुआ था। मतदान रुकने से वोटरों ने हंगामा करते हुए स्थानीय प्रशासन पर लापरवाही के आरोप लगाए थे और उन्हें मतदान कराए जाने की मांग की थी। मतदाताओं ने जब हंगामा किया तो गठबंधन प्रत्याशी तबस्सुम हसन और भाजपा प्रत्याशी मैदान का सिंह ने भी रिपोर्टिंग की मांग कर दी। इसके बाद चुनाव आयोग को उन बूथों की सूची चुनाव आयोग को भेजी थी जिन पर मतदान बाधित रहा इस सूची के आधार पर चुनाव आयोग ने उन सभी बूथों पर रिपोलिंग के लिए कह दिया जिन पर 4 घंटे से अधिक मतदान बाधित रहा था। चुनाव आयोग के निर्देशों के बाद ही बुधवार को रिपोलिंग कराई गई थी।
सोमवार गड़बड़ी से ली सीख
जिला प्रशासन और चुनाव अधिकारियों ने सोमवार को हुई गड़बड़ी से सीख लेते हुए बुधवार को कोई कमी नहीं छोड़ी और प्रत्येक बूथ पर रिजर्व में वीवीपैट डिवाइस लगाते हुए एक एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर को भी लगाया गया।
इस बूथ पर हुआ सर्वाधिक मतदान
रिपोलिंग में रसूलपुर के बूथ संख्या 225 पर सबसे अधिक वोट पड़े। यहां 68 फीसद मतदान हुआ। यहां 624 मतदाताओं में से 447 ने वोट किया। इनके अलावा साल्हापुर में 420, सांपला बेगमपुर के में 263, रसूलपुर में 447, गोकलपुर के बूथ पर 385, सहंसरपुर में 560, डाल्लामाजरा में 407, सिरसला में 376 वोट पड़े।

Home / Saharanpur / कैराना उपचुनाव: रिपोलिंग में 58.75 फीसदी मतदान के बाद मतगणना शुरू प्रत्याशियाें की धड़कनें बढ़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो