scriptMP Board; कक्षा 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा कल से | MP Board class 10th and 12th pre board exam from tomorrow | Patrika News
सतना

MP Board; कक्षा 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा कल से

स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी की समय-सारणी

सतनाJan 19, 2022 / 03:37 am

Sonelal kushwaha

Rajasthan Patwari Exam 2021 : कोविड टीकाकरण, फास्टैग व तिल चौथ पर पूछे सवाल

Rajasthan Patwari Exam 2021 : कोविड टीकाकरण, फास्टैग व तिल चौथ पर पूछे सवाल

सतना. कक्षा 10वीं प्री-बोर्ड परीक्षा 20 से 28 जनवरी तक और कक्षा 12वीं प्री-बोर्ड परीक्षा 20 से 31 जनवरी तक टेक होम के रूप में संचालित की जाएगी। सभी विद्यार्थियों को कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएं परीक्षा से कम से कम एक दिवस पूर्व उपलब्ध कराए जाएंगे। विद्यार्थियों को बार-बार विद्यालय न बुलाना पड़े, इसके लिए एक साथ 2 से 3 प्रश्न-पत्र उपलब्ध कराए जा सकते हैं तथा आगामी प्रश्न पत्र प्राप्ति के दिन पूर्व में उपलब्ध कराए गए प्रश्न-पत्रों की उत्तर पुस्तिकाएं जमा की जाएंगी।
9वीं व 11वीं की यह होगी व्यवस्था
कक्षा 9वीं एवं 11वीं के विद्यार्थी शाला बंद रहने की अवधि में प्रश्न बैंक से प्रश्न अपनी गृह कार्य कॉपी में हल कर विद्यालय आरंभ होने पर प्रस्तुत करेंगे। यही उनका प्री-एग्जाम माना जायेगा।
10वीं की कॉपी 28 तक जमा होगी
कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों को शेष समस्त उत्तर पुस्तिकाएं 28 जनवरी को और कक्षा 12वीं के लिए शेष सभी उत्तर पुस्तिकाएं एक फरवरी तक शाला द्वारा निर्धारित तिथि तक जमा करनी होंगी। सभी विषय शिक्षक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर विद्यार्थियों द्वारा की गई गलतियों में सुधार के लिए 5 फरवरी तक सूचित करेंगे।
उत्तर पुस्तिका लेने अलग बुलाए जाएंगे छात्र
कक्षावार संकायवार प्रश्न-पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं प्रदान करने के लिए विद्यार्थियों को अलग-अलग समय पर बुलाया जायेगा। विपरीत स्थिति में विद्यार्थियों के अतिरिक्त पालकों को भी प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएं प्रदान की जा सकती हैं। छात्रावासी विद्यार्थियों को उनके निवास के निकटस्थ विद्यालय के संस्था प्राचार्य प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएं उपलब्ध कराएंगे तथा उनके मूल्यांकन उपरांत प्राप्तांक संबंधित संस्था प्राचार्य को प्रेषित करेंगें। प्रश्न-पत्र विमर्श पोर्टल पर प्राचार्य लॉगिन में 17 जनवरी को अपलोड कर दिए जाएंगे।
कॉलेज: कोविड पीडि़त विद्यार्थी को दोबारा मिलेगा परीक्षा का मौका
विश्वविद्यालयों के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के प्रथम और तृतीय सत्र के ऐसे परीक्षार्थी, जो कोविड के कारण परीक्षा नहीं दे पा रहे हैं, उनका सत्र बर्बाद नहीं होने दिया जाएगा। ऐसे विद्यार्थी परीक्षा समाप्त होने के 10 दिन के भीतर परीक्षा दे सकेंगे। उच्च शिक्षा मंत्री ने इस संबंध में दिए निर्देशों में कहा कि बी.एड. सहित उच्च शिक्षा के पाठ्यक्रमों में होने वाली काउंसलिंग में सीटें पूरी भरें। यदि चयन के बाद विद्यार्थी प्रवेश नहीं लेते हैं, तो वेटिंग लिस्ट से सीट भरी जायें। आवश्यकता पडऩे पर काउंसलिंग के चरण भी बढ़ायें। सम्पूर्ण प्रक्रिया एक हफ्ते मे पूर्ण करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो