scriptफोटो: अंतरिक्ष में जाने के बाद एस्ट्रोनॉट को करने पड़ते हैं कुछ ऐसे काम, जानें स्पेस से जुड़ी रोचक बातें | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

फोटो: अंतरिक्ष में जाने के बाद एस्ट्रोनॉट को करने पड़ते हैं कुछ ऐसे काम, जानें स्पेस से जुड़ी रोचक बातें

5 Photos
5 years ago
1/5

आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ रोचक बातें जिनके बारे में शायद ही आपने कभी सुना होगा।

2/5

रहस्यमय अंतरिक्ष: सन 1977 में एक हैरान कर देने वाली सामने आई थी। अंतरिक्ष से जुड़ी पत्रिकाओं में बताया गया है कि सन 1977 अंतरिक्ष से 72 सेकेंड का एक सिग्नल ( SIGNAL )प्राप्त हुआ था, लेकिन अब तक उन सिग्नलों को वैज्ञानिक (SCIENTIST )डिकोड नहीं कर पाए हैं। अंतरिक्ष से आए उन सिग्नलों का रहस्य अब तक बरकार हैं। वैज्ञानिक अब तक यह पता नहीं लग पाए हैं कि वह सिग्नल किस ग्रह से आया था।

3/5

अंतरिक्ष से दिखता है चीन है कितना प्रदूषित : धरती से अंतरिक्ष की दूरी हजारों मील होने के बावजूद, अंतरिक्ष से धरती की वो चीज दिखाई देती है जो सोच से परे है, वो है प्रदूषण। चीन की सबसे ऊंची दीवार दिखने के बाजाए वहां के वायुमंडल में फैला प्रदूषण साफ-साफ दिखाई देता है।

4/5

एक अंतरिक्ष स्पेस सूट की कीमत : अंतरिक्ष में पहने जाने वाले स्पेस सूट की बात करें तो इसकी कीमत 12 मिलियन डॉलर (75,24,05,400 करोड़ रुपए) होती है। इसको इतना महंगा इसलिए बनाया जाता है क्योंकि इसमें एस्ट्रोनॉट से संबंधित कई चीजें होती हैं। ये पोशाक ( dress )किसी मिनी रॉकेट से कम नहीं होती। साथ ही यह काफी भारी भरकम होता है। अंतरिक्ष यात्रियों का सूट इस तरह से डीजाइन किया जाता है ताकि वह खतरनाक माहौल में भी अंतरिक्ष यात्रियों के काम आ सके।

5/5

एस्ट्रोनॉट पीते हैं अपना यूरिन : अंतरिक्ष में रहने के लिए एस्ट्रोनॉट्स को अपना यूरीन पीना पड़ता है। यह अंतरिक्ष का एक सीक्रेट है। बता दें कि स्पेस में पानी को ट्रांसपोर्ट करने में काफी पैसे खर्च हो जाते हैं। ऐसे में एस्ट्रोनॉट्स को सीमित पानी के साथ स्पेस में भेजा जाता है। उन्हें ट्रेनिंग दी जाती है कि वे कैसे अपने यूरिन को ही प्यूरिफाई करके उसे पी सकते हैं। यूरिन को प्यूरिफाई करने के लिए (स्पेस वॉटर ट्रीटमेंट) का इस्तेमाल किया जाता है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.