script

मोबाइल पर बिताते हैं ज्यादा समय तो हो जाएं सावधान! सिर के पीछे निकल सकती ‘नई’ हड्डी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 17, 2019 02:29:27 pm

Submitted by:

Priya Singh

वैज्ञानिकों ने रीढ़ की हड्डी और सिर में हो रही समस्या को लेकर किया एक शोध
हज़ारों हड्डियां स्कैन करने पर पता चला सिर के पीछे बढ़ रही है एक नई हड्डी
वैज्ञानिकों ने जताई चिंता कहा- फोन का करें कम इस्तेमाल

human skeleton is changing due to excess use of mobile phones

मोबाइल पर बिताते हैं ज्यादा समय तो हो जाएं सावधान! सिर के पीछे निकल सकती ‘नई’ हड्डी

नई दिल्ली। अधिक समय तक मोबाइल ( mobile phone ) का इस्तेमाल करने वालों के लिए एक हैरान कर देने वाली खबर आई है। ऑस्ट्रेलिया ( Australia ) के क्वींसलैंड ( Queensland ) में सनशाइन कोस्ट विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने रीढ़ की हड्डी और सिर में हो रही समस्या को लेकर एक नया शोध किया है। शोध के दौरान वैज्ञानिकों ने एक हज़ार से अधिक खोपड़ियों को स्कैन किया। स्कैन करने पर पता चला कि उनके सिर में एक हड्डी की वृद्धि हो रही है। वैज्ञानिकों ने इस बीमारी को ‘ओसिसिपिटल’ नाम दिया है जो युवा में तेज़ी से फैल रही है। वैज्ञानिकों के दल के प्रमुख शोधकर्ता डॉ. डेविड शाहर 20 वर्षों से एक चिकित्सक हैं उन्होंने चिंता जताते हुए बताया कि पिछले एक दशक से उनके पास आने वाले मरीज़ों की खोपड़ी पर एक अलग हड्डी की वृद्धि हो रही थी।

human skeleton

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 18 से 30 साल के लोगों में यह बीमारी आम देखी गई है। 28 साल के युवक के सिर में 27.8 एमएम की एक हड्डी पाई गई। वहीं 58 वर्षीय के व्यक्ति में वही हड्डी 24.5 एमएम की देखी गई। यह अध्ययन 18 से 86 साल की उम्र के लोगों पर किया गया। डॉक्टर डेविड शाहर का कहना है कि इस बीमारी के पीछे की अहम वजह है लोगों का ज़रूरत से ज्यादा मोबाइल इस्तेमाल करना। डॉ.शाहर कहते हैं युवाओं का मोबाइल को इस्तेमाल करते हुए नीचे देखते रहना इस हड्डी के निकलने की प्रमुख वजह है।

backpain
टेढ़ी हो रही है रीढ़ की हड्डी

सिर झुकाकर कई घंटों तक फोन को देखते रहना आपकी आंखों के साथ-साथ गर्दन में दर्द की समस्या पैदा करना शुरू कर देता है। एक लंबे समय तक गर्दन का आगे की ओर झुके होने से सिर के पीछे समस्या होना लाजमी है। लगातार एक ही पोजीशन में फोन को देखते रहने से आपकी रीढ़ की हड्डी टेढ़ी हो जाने का खतरा बना रहता है। डॉक्टरों की भाषा में इस उभरी हुई हड्डी को स्पाइक्स कहा जाता है।

हम हर 12 मिनट पर चेक करते हैं फोन

पिछले साल ब्रिटेन ( Britain ) में हुए एक शोध में सामने आया था कि वहां औसत एक व्यक्ति हफ्ते में लगभग पूरा एक दिन मोबाइल पर बिता देता है। शोध में इस बात का भी खुलासा हुआ था कि हर 12 मिनट पर लोग अपने फोन की जांच करते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो