scriptआप भी आसान पासवर्ड का कर रहे हैं इस्तेमाल, तो हो जाएं सावधान… | You're not easy to use a password | Patrika News

आप भी आसान पासवर्ड का कर रहे हैं इस्तेमाल, तो हो जाएं सावधान…

Published: Apr 23, 2019 12:40:45 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

आप तो होने जा रहे हैकर्स का शिकार
अधिकतर लोग करते हैं आसान से पासवर्ड का इस्तेमाल
सिक्योरिटी एक्सपर्ट ने दी सलाह

computer

कही आप आसान से पासवर्ड का तो नहीं कर रहे इस्तेमाल?अगर हैं तो हो जाएं सावधान,..

नई दिल्ली- ज्यादातर लोग अपने कंप्यूटर (computer ) , गैजेट ( gadget ) और अन्य दूसरे ऐप ( app )का पासवर्ड (password ) कॉम्प्लीकेटेड (complicated ) रखने के बजाए आसान रखना ज्यादा पसंद करते हैं। लाेग सोचते हैं कि कहीं वह पासवर्ड भूल न जाएं, इसलिए 123 या 12345 या फिर इस तरह के आसान पासवर्ड रख लेते हैं। लेकिन याद रखिए, आसान पासवर्ड को तोड़ना हैकर्स के लिए आम बात है।
अब भारत भी करेगा चांद और सूरज की यात्रा, जल्द शुुरू हो रही उल्टी गिनती…

एक स्टडी ( study ) से यह पता चला है कि दुनिया भर में करोड़ों ऐसे लोग हैं जो अपने जरूरी अकाउंट्स ( ACcount ) का ऐसा पासवर्ड रखते हैं, जो आसान हो। जो आसानी से याद रखा जा सके। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन के राष्ट्रीय साइबर सिक्योरिटी सेंटर (एनसीएससी) ने अपनी स्टडी में बताया कि यह सब लोगों में साइबर सिक्योरिटी की जानकारी की कमी के कारण होता है। स्टडी के अनुसार ऐसा करना आपको परेशानी में डाल सकता है।
computer
बता दें, एनसीएससी की ओर से किए गए एक साइबर सर्वे में डाटाबेस अकाउंट्स की पूरा जांच करके उसमें सेंधमारी की जा चुकी है। एक अध्ययन के मुताबिक यह पता लगाया गया कि लोग किन-किन शब्दों, वाक्यों का इस्तेमाल करके पासवर्ड बनते हैं। एक सर्वे के मुताबिक इन लिस्टों में देखा गया कि ज्यादातर पासवर्ड में ‘123456’ उपयोग किया जाता है। जिसे 2.3 करोड़ लोग अपने पासवर्ड के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। इसके बाद दूसरा सबसे प्रचलित पासवर्ड पाया गया ‘123456789’ जिसे हैकर्स के लिए क्रैक करना बिलकुल भी मुश्किल नहीं है।
ये हैं वो महिलाएं जिन्होंने विज्ञान के क्षेत्र में किए एतिहासिक बदलाव..इनके बारे में नहीं जानते होंगे आप…

वहीं दूसरे और पांचवे स्थान पर ‘क्यूडब्ल्यूईआरटीवाय'(QWERTY), ‘पासवर्ड’ और ‘1111111’ शामिल हैं। अगर नामों की बात करें तो उनमें एश्ले, माइकल, डेनियर, जेसिका और चार्ली नाम पासवर्ड में इस्तेमाल किए जाते हैं। प्रीमियर लीग फुटबॉल टीमों के नाम का उपयोग भी काफी ज्यादा पासवर्ड में पाया गया है। इनमें लिवरपूल पहले स्थान पर है और दूसरे स्थान पर रहा चेल्सी।
computer
एनसीएससी के टेक्निकल डायरेक्टर इयान लेवी के अनुसार- जो लोग पासवर्ड के लिए प्रचलित शब्दों या नामों का इस्तेमाल करते हैं, उनका पासवर्ड हैक होने का खतरा अधिक रहता है़। सिक्योरिटी एक्सपर्ट ट्रॉय हंट का कहना है कि अपनी ऑनलाइन सिक्योरिटी के लिए लोगों के पास एक सही पासवर्ड का चुनाव करना ही एकमात्र और सबसे बड़ा तरीका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो