scriptआ गया है पश्चिमी विक्षोभ, अब मौसम में होगा बड़ा बदलाव, गर्मी से मिलेगी राहत | Heavy rain expected in many districts | Patrika News
सीहोर

आ गया है पश्चिमी विक्षोभ, अब मौसम में होगा बड़ा बदलाव, गर्मी से मिलेगी राहत

एक सप्ताह से तापमान में उतार चढाव की स्थिति बनी हुई है….

सीहोरApr 21, 2022 / 05:30 pm

Ashtha Awasthi

सीहोर। मौसम करवट ले रहा है। बीती रात सबसे गर्म रही है, रात का पारा 23.2 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया है। दिन का पारा भी बीते एक सप्ताह से 40 डिग्री के ऊपर बना हुआ है, दिन का पारा 41.7 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया है। इधर, ईरान में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम बदलने लगा है। मध्यप्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी हिस्से में अगले तीन दिन गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने के आधार हैं।

आसमान में छाए बादलों को देख किसानों के चहरे पर खुशी दिखाई दे रही है। अंचल में बारिश होने से करीब 65 हजार हेक्टेयर में बोवनी की गई मूंग को फायदा होगा। प्रति हेक्टेयर किसान का करीब 4 हजार रुपए का खर्चा बचेगा। बारिश के आसार तेज हवा के साथ दिखाई दे रहे हैं। मौसम विशेषज्ञ बता रहे हैं कि जब तक बारिश नहीं होगी, आसमान में बादल छाए रहने के करण तापमान में वृद्धि बनी रहेगी। बारिश से मूंग के साथ के ग्रीष्मकालीन फल-सब्जी को भी लाभ होगा।

बूंदाबांदी और हल्की बारिश होगी

मौसम विभाग का कहना है कि बीते एक सप्ताह से तापमान में उतार चढाव की स्थिति बनी हुई है। पश्चिमी हवा चलने से कुछ दिन से फिर से दिन और रात का तापमान बढ़ने लगा है। अब ईरान में पश्चिमी विक्षोभ बना है, इसका असर दिखाई देने लगेगा। पश्चिमी विक्षोभ के कारण जिले में कहीं-कहीं तेज हवा के साथ बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो सकती है। इसके बाद 23 अप्रैल से झुलसाने वाली गर्मी पड़ेगी और उमस का असर भी बढ़ेगा।

तेज हवा के साथ गरज चमक की स्थिति बन सकती है, साथ ही हल्की बौछारे भी पड़ सकती है। आने वाले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश (सीहोर, भोपाल, रायसेन सागर, विदिशा, राजगढ़, शाजापुर एवं होशंगाबाद जिलों में) के मध्य और पश्चिमी(नीमच, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, उज्जैन, अलीराजपुर, बड़वानी एवं अगर मालवा जिलों) जिलों सहित पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है। 22 अप्रैल से मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान में मौसम शुष्क हो सकता है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8a785w

Home / Sehore / आ गया है पश्चिमी विक्षोभ, अब मौसम में होगा बड़ा बदलाव, गर्मी से मिलेगी राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो